Install App Install App

ब्लैकबेरी-बायडू मिलकर विकसित करेगी ऑटोमेटिक ड्राइविंग प्रणाली

द्वारा IANS | पब्लिश किया गया 06 Jan 2018
HIGHLIGHTS
  • ऑटोमेटिक ड्राइविंग में वाहन बिना किसी ड्राइवर के खुद भीड़-भाड़ वाली सड़क पर चलने में सक्षम होती है।

ब्लैकबेरी-बायडू मिलकर विकसित करेगी ऑटोमेटिक ड्राइविंग प्रणाली

अग्रणी सॉफ्टवेयर कम्पनी ब्लैकबेरी और चीन की प्रमुख इंटरनेट सर्च इंजन बायडू ने गुरुवार को एक भागीदारी की घोषणा की, जिसके तहत ऑटोमेटिक ड्राइविंग, इंटेलीजेंट कनेक्टिविटी और इंटेलीजेंट ट्रैफिक प्रणाली विकसित की जाएगी। ऑटोमेटिक ड्राइविंग में वाहन बिना किसी ड्राइवर के खुद भीड़-भाड़ वाली सड़क पर चलने में सक्षम होती है। दुनियाभर में कई कंपनियां ऐसे वाहन को विकसित करने की दिशा में जुटी है, जिनमें गूगल, एप्पल, उबर, जीएम और टोयोटा जैसी कंपनियां शामिल हैं। 

दुनियाभर के वाहन ऑरिजिनल इक्विपमेंट मैनुफैक्चर्स (ओईएम) और सप्लायर्स के लिए कनेक्टेड और स्वायत्त वाहन प्रौद्योगिकी को विकसित किया जाएगा। 

इस करार के तहत उद्योग में अग्रणी ब्लैकबेरी क्यूएनएक्स सुरक्षा ऑपरेटिंग सिस्टम बायडू के अपोलो ऑटोनोमस ड्राइविंग ओपन प्लेटफार्म के निर्माण का आधार बनेगा।

बायडू के इंटेलीजेंट ड्राइविंग ग्रुप के महाप्रबंधक ली झेन्यू ने बताया, "ब्लैकबेरी क्यूएनएक्स ओएस और अपोलो प्लेटफार्म से जुड़ने के बाद हम कार निर्माताओं को स्वायत्त वाहनों के प्रोटोटाइप को उत्पादन प्रणाली में बदलने में सक्षम होंगे। साथ मिलकर हम ऑटोमेटिक ड्राइविंग, इंटेलीजेंट कनेक्टिविटी और इंटेलीजेंट ट्रैफिक प्रणाली के लिए प्रौद्योगिकी और वाणिज्यिक पारिस्थिति तंत्र बनाने की दिशा में काम करेंगे।"

ब्लैकबेरी और बायडू साथ मिलकर बायडू के चीन में कनेक्टेड कारों के लिए प्रमुख स्मार्टफोन इंटेग्रेशन सॉफ्टवेयर 'कार लाइफ', साथ ही इसके पारंपरिक एआई प्रणाली 'ड्यूअरओएस' और हाई-डेफिनिशन मैप्स को ब्लैकबेरी के 'क्यूएनएक्स कार (इंफोटेनमेंट) प्लेटफार्म' पर चलाने के लिए काम करेंगे। 

ब्लैकबेरी क्यूएनएक्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक जॉन वाल ने कहा, "बायडू के साथ जुड़ने से हम विभिन्न वाहन उपप्रणालियों के लिए एकीकरण अवसर तलाशने में सक्षम होंगे, जिसमें एडीएएस, इंफोटेनमेंट, गेटवेज और क्लाउड सेवाएं शामिल है।"

बायडू ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता और डीप लर्निग में जबरदस्त उन्नति की है। 

IANS

About Me: Indo-Asian News Service Read More

Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status