15 मई तक कर लें ये काम नहीं तो WhatsApp का इस्तेमाल हो जाने वाला है मुश्किल, मैसेज और कॉल करना हो जाएगा बंद

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 12 May 2021 | अपडेटेड इसपर 20 May 2021
HIGHLIGHTS
  • WhatsApp New Privacy Policy: आपको बता देते हैं कि अगर आपने इस Policy को 15 मई तक एक्सेप्ट नहीं किया तो आपका अकाउंट बंद नहीं किया जाने वाला है

  • अगर आपने 15 मई तक WhatsApp New Privacy Policy को एक्सेप्ट नहीं किया तो आप ऑडियो-विडियो कॉल नहीं कर पायेंगे साथ ही आप मैसेज भी नहीं कर पायेंगे

  • अगर ऐसा होता है तो यह तो आपके अकाउंट के बंद होने से भी ज्यादा ख़राब बात हो सकती है

15 मई तक कर लें ये काम नहीं तो WhatsApp का इस्तेमाल हो जाने वाला है मुश्किल, मैसेज और कॉल करना हो जाएगा बंद
15 मई के बाद WhatsApp पर न तो कर पायेंगे ऑडियो-विडियो कॉल और न ही मैसेज, जानें क्यूँ

Update: भारत सरकार के इलेक्ट्रोनिक और इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी मंत्रालय ने एक बार फिर व्हाट्सऐप को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को वापस लेने का निर्देश दिया है। समाचार एजेंसी ANI ने सरकार के सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। व्हाट्सऐप ने पहले दावा किया था कि 15 मई तक वाहट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को टाल दिया गया है। अब 15 मई के बाद से यूजर्स के पास फिर से प्राइवेसी पॉलिसी को सहमती देने के लिए नोटिफ़िकेशन आ रहे हैं।

केंद्र सरकार ने WhatsApp को भेजे गए नोटिस में कहा कि, उक्त तारीख तक प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट को रोकने का यह अर्थ नहीं है कि वह सूचना की प्राइवेसी, डाटा की सुरक्षा और यूजर्स की पसंद और नापसंद का सम्मान न करें।

WhatsApp के नाम भेजे गए इस नोटिस में केंद्र सरकार ने कहा कि उसकी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव और जिस तरह से FAQ सेक्शन के अंतर्गत इसे लाया गया है वो भारतीय नागरिकों के अधिकारों और हितों को अनदेखा करता है।

व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति यानी WhatsApp New Privacy Policy को स्वीकार करने की अंतिम तिथि 15 मई है और यदि आप इसे एक्सेप्ट नहीं करते हैं, तो आप महत्वपूर्ण और कुछ बहुत ही बुनियादी व्हाट्सएप सुविधाओं को खो सकते हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने स्पष्ट किया कि यह उन उपयोगकर्ताओं के खातों को नहीं हटाएगा जिन्होंने नई गोपनीयता नीति यानी Privacy Policy को स्वीकार नहीं किया है।

इसका मतलब है कि अब आपके अकाउंट को कोई भी नुकसान नहीं होने वाला है हालाँकि जो होगा वो इससे भी ज्यादा ख़राब है, क्योंकि आप न तो WhatsApp पर ऑडियो कॉल कर पाएंगे न ही आप विडियो कॉल कर पायेंगे साथ ही आक किसी भी मैसेज को भी भेजने में असमर्थ हो जाने वाले हैं। व्हाट्सएप ने पहली बार 8 फरवरी को नई गोपनीयता नीति को लागू करने की योजना बनाई थी, लेकिन गंभीर बैकलैश का सामना करने के बाद, फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने तारीख को स्थगित कर दिया था।

व्हाट्सएप ने अपने FAQ पृष्ठ पर अपडेट किया है कि यह उन उपयोगकर्ताओं के खाते को नहीं हटाएगा जो नई गोपनीयता नीति को स्वीकार नहीं करते हैं। हालांकि, कंपनी ने उल्लेख किया कि यह कार्यक्षमता को सीमित करेगा। अब, यह इतना आसान नहीं है जितना कि यह लगता है, व्हाट्सएप वास्तव में आपके फोन पर मैसेज भेजना बंद कर देगा, अगर आप गोपनीयता नीति को स्वीकार नहीं करते हैं और यह आपके खाते को खोने से भी ज्यादा बदतर बात है। हालांकि, व्हाट्सएप एक ही बार में सभी सुविधाओं को नहीं हटाएगा, इन्हें धीरे-धीरे हटाया जाएगा और धीरे-धीरे उन सुविधाओं से वंचित करेगा यदि लगातार याद दिलाने के बाद 15 मई को नीतियां स्वीकार नहीं की जाती हैं।

अगर WhatsApp की नई प्राइवेसी Policy को नहीं अपनाया तो क्या खोएंगे आप?

व्हाट्सएप एक बार में सभी चीजों को बंद नहीं करेगा। यह उपयोगकर्ताओं को बार-बार रिमाइंडर भेजेगा, जो उपयोगकर्ताओं कुछ सुविधाओं का उपयोग करने से रोक दिए जायेंगे। पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात जो उपयोगकर्ता नहीं कर पाएगा वह है व्हाट्सएप चैट लिस्ट। उस ने कहा, व्हाट्सएप अभी भी उपयोगकर्ताओं को आने वाले फोन और वीडियो कॉल का जवाब देने की अनुमति देगा। और यदि आपने सूचनाओं को सक्षम किया है, तो आप उन पर टैप करके संदेश पढ़ सकते हैं या संदेश का जवाब दे सकते हैं या किसी मिस्ड फोन या वीडियो कॉल को वापस कर सकते हैं।

यह कुछ हफ्तों के लिए चलेगा लेकिन अगर आप अभी भी गोपनीयता नीति को स्वीकार नहीं करते हैं, तो आपका ऐप पूरी तरह से बेकार हो जाएगा। व्हाट्सएप ने अपने FAQ पृष्ठ पर कहा है कि उपयोगकर्ता इनकमिंग कॉल या सूचनाएं प्राप्त नहीं कर पाएंगे और व्हाट्सएप आपके फोन पर संदेश और कॉल भेजना बंद कर देगा। हालाँकि इसके अलावा अगर आप अपने अकाउंट को डिलीट कर देते हैं तो आपकी हिस्ट्री भी डिलीट हो जाने वाली है, और आपको सभी अन्य WhatsApp Groups से भी डिलीट कर दिया जाने वाला है, और आपके सभी बेकअप भी डिलीट कर दिए जाने वाले हैं।

Web Title: whatsapp new privacy policy these features won't work after 15 may on whatsapp full details
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status