दिल्ली की प्रदूषित हवा को शुद्ध करेगा ये 40 फ़ीट लम्बा एयर प्यूरीफायर

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 13 Nov 2018
HIGHLIGHTS

भारत में 'Kurin System' स्टार्ट अप लाया जा रहा है। इस स्टार्ट-अप के तहत जल्द ही दिल्ली में "City Cleaner" नाम का एक 40 फ़ीट लम्बा और 20 फ़ीट चौड़ा एयर प्यूरिफिकेशन टॉवर लगाया जा सकता है।

दिल्ली की प्रदूषित हवा को शुद्ध करेगा ये 40 फ़ीट लम्बा एयर प्यूरीफायर

#IBMCodePatterns, a developer’s best friend.

#IBMCodePatterns provide complete solutions to problems that developers face every day. They leverage multiple technologies, products, or services to solve issues across multiple industries.

Click here to know more

Advertisements

दिवाली तो खत्म हो चुकी है लेकिन बीते त्यौहार में जलाये गए पटाखों का असर साफ़ देखा जा सकता है। जहाँ दिल्ली एनसीआर में पहले से ही वातावरण में दूषित हवा (स्मॉग) से लोग जूझ रहे थे वहीं दिवाली के इस माहौल के बाद एयर क्वॉलिटी में काफी तेजी से गिरावट देखी गई है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक कथित तौर पर वायु प्रदूषण को कम करने की कोशिश के चलते भारत में Kurin System स्टार्ट-अप का सहारा लिया जा सकता है। इसके तहत दिल्ली में दुनिया का सबसे बड़ा एयर प्यूरिफिकेशन टॉवर लगाने की तैयारी की जा सकती है।

आपको बता दें कि यह एयर प्यूरिफिकेशन टॉवर 40 फ़ीट लम्बा और 20 फ़ीट चौड़ा होगा। यह एयर प्यूरीफायर तीन किलोमीटर तक की रेडियस में प्रदूषित हवा को शुद्ध कर सकता है। इस एयर प्यूरीफायर को ‘City Cleaner’  का नाम दिया गया है। इस प्यूरीफायर में 32 मिलियन क्यूबिक मीटर्स तक की हवा को रोज़ाना फ़िल्टर करने की क्षमता है। आपको बता दें कि भारत में इन्स्टॉल होने जा रहा यह एयर प्यूरीफायर दुनिया का पहला एयर प्यूरीफायर नहीं है। इससे पहले चीन के Xian में ‘Smog Tower’ लगाया गया था जो कि 100 मीटर लम्बा था। चीन का यह स्मॉग टॉवर एक दिन में 10 मिलियन क्यूबिक मीटर्स तक की हवा शुद्ध कर सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक Kurin के को-फाउंडर पवनीत सिंह पुरी का कहना है कि भारत में लगने वाला यह एयर प्यूरीफायर लगभग 75,000 लोगों को शुद्ध हवा दे सकता है। ऐसा बताया जा रहा है कि हाल ही में World Intellectual Property Organization की तरफ से इस प्यूरीफायर को अबतक का सबसे बड़ा और दमदार एयर प्यूरीफायर का पेटेंट दिया गया है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह प्यूरीफायर सर्कुलर टॉवर डिज़ाइन के साथ आ सकता है जिससे यह डिवाइस प्रदूषित हवा को सभी तरफ से फ़िल्टर कर सके। यह डिवाइस H14 grade High Efficiency Particulate Arrestance (HEPA) फिल्टर्स से लैस होगा जिन्हें अक्सर अस्पतालों या फार्मेसी के लिए बतौर 'एन्ड फिल्टर्स' इस्तेमाल किया जाता है। ये फिल्टर्स 99.99 परसेंट तक हवा में मौजूद प्रदूषित पार्टिकल्स को ट्रैप कर सकते हैं।

मैकेनिकल फ़िल्टर के साथ यह डिवाइस एक प्री-फ़िल्टर के साथ भी आ सकती है। फिल्टर्स में मौजूद एक्टिवेटिड कार्बन के ज़रिए Total Volatile Organic Compounds (TVOC) को भी पूरी तरह से यह डिवाइस साफ़ कर सकता है। प्रदूषित हवा को खींचने और साफ़ हवा को बहार करने के लिए इसमें 48 पंखे दिए गए हैं। ये पंखे सोलर पैनल्स से जनरेट की गई इलेक्ट्रिसिटी पर चलेंगे।

logo
Digit Hindi

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status