धूल भरे इस माहौल में ये 5 टॉप एयर प्यूरीफायर आपको और आपके घर को रख सकते हैं सुरक्षित

धूल भरे इस माहौल में ये 5 टॉप एयर प्यूरीफायर आपको और आपके घर को रख सकते हैं सुरक्षित
HIGHLIGHTS

सर्दी की ठंडक शुरु होने के साथ ही भारत के कई शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है और अब दिवाली के बाद माहौल बदल गया है

ऐसे में यह बहुत जरूरी हो गया है कि कुछ पैसा एयर प्यूरिफायर में भी निवेश किया जाए

आपको चाहिए एक अच्छी क्वालिटी का एयर प्यूरिफायर जो आपके पूरे परिवार को वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचाए

सर्दी की ठंडक शुरु होने के साथ ही भारत के कई शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है और अब दिवाली के बाद माहौल बदल गया है, ऐसे में यह बहुत जरूरी हो गया है कि कुछ पैसा एयर प्यूरिफायर में भी निवेश किया जाए। आपको चाहिए एक अच्छी क्वालिटी का एयर प्यूरिफायर जो आपके पूरे परिवार को वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचाए। हाई ऐफिशियेंसी पार्टिकुलेट एयर (HEPA) क्षमता वाले एयर प्यूरिफायर 99.97 प्रतिशत कणों को पकड़ सकते हैं जिनका आकार न्यूनतम 0.3 माइक्रोन होता है, इस तरह आपका बचाव कई रोगाणुओं से हो पाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि एयर प्यूरिफायर कोरोनावायरस को भी पकड़ सकते हैं। 

बाजार में बहुत सारे एयर प्यूरिफायर उपलब्ध होने से यह तय करना मुश्किल हो जाता है कि कौन सा उत्पाद आपके घर के लिए उपयुक्त रहेगा। इसलिए हमने आपके लिए सबसे बढ़िया एयर प्यूरिफायर्स की एक सूची तैयार की है जो इस वक्त भारत में उपलब्ध हैं।

हैवल्स फ्रेशिया एयर-प्यूरिफायर रेंजः

हैवल्स की फ्रेशिया रेंज स्मार्टएयर टेक्नोलॉजी के साथ आती है। इसमें 9-स्टेज फिल्ट्रेशन सिस्टम लगा हुआ है जो आपके घर के लिए ताज़ा और स्वास्थ्यकर हवा मुहैया कराता है। इस उत्पाद में स्टैंडर्ड प्रि-फिल्टर, ऐंटी-बैक्टीरियल, अनियोंन प्रोड्यूसर, कोल्ड कैटलिस्ट, HEPA तो हैं ही, इनके अलावा इसमें ह्यूमिडिफायर, ऐक्टिवेटिड कार्बन, स्टरलाइज़िंग यूवी लाइट और ऐंटी बैक्टीरियल बॉल्स भी हैं जो विषैले पदार्थों को सोख लेते हैं और जरूरी पुष्टिकरों से युक्त हवा देते हैं। ये फिल्टर यह सुनिश्चित करते हैं कि हवा में मौजूद धूल कणों के साथ-साथ रोगाणु भी साफ हो जाएं। यह कमरे के तापमान को भी ऐडजस्ट करता है और त्वचा को सूखेपन से बचाता है तथा फॉरमलडिहाइड जैसे नुकसानदेह रसायनों से कमरे की हवा को बचाता है।

इस रेंज की कीमत Rs 15,295 से Rs 47,495 के बीच है और इस में अन्य फीचर भी हैं जैसे डस्ट सेंसर, फ्रंट कवर ओपन प्रोटेक्शन, एलईडी एयर प्यूरिटी इंडिकेटर और आयोनाइज़र।

डायसन प्योर कूल लिंक टावर एयर प्यूरिफायरः

इस मॉडल में 360 डिग्री ग्लास HEPA फिल्टर और ट्रिस-कोटेड ऐक्टिवेटिड कार्बन फिल्टर इस्तेमाल किया गया है जो 99.95 प्रतिशत ऐलर्जन और प्रदूषक पदार्थ दूर करता है जिनका आकार न्यूनतम 0.1 माइक्रोन तक हो सकता है। इसका प्रीमियम डिजाइन चैड़ाई में शुद्ध हवा फैलाने में मददगार साबित होता है। उत्तम दक्षता और शक्तिशाली एयर-प्यूरिफिकेशन सिस्टम के साथ यह रेंज 500 m3/hr तक का CADR  (क्लीन एयर डिलिवरी रेट) देती है। यह उत्पाद कंपनी की एयर मल्टीप्लायर टेक्नोलॉजी से युक्त है जो इसे प्रभावी परिणाम देने में सक्षम बनाती है।
कीमतः Rs 43,900

फिलिप्स हाई ऐफिशियेंसी एयर प्यूरिफायर एसी2887:

फिलिप्स का हाई ऐफिशियेंसी एयर प्यूरिफायर एसी2887 दो स्टेज वाली फिल्ट्रेशन प्रक्रिया पेश करता है जिसमें विटाशील्ड आईपीएस और साथ में ट्रू HEPA  फिल्टर एवं ऐक्टिवेटिड कार्बन फिल्टर है। यह प्यूरिफायर 333 क्यूबिक मीटर प्रति घंटा के क्लीन एयर डिलिवरी रेट (CADR) के साथ आता है और 99.97 प्रतिशत वायु प्रदूषकों को हटा सकता है। इसके अतिरिक्त, इसमें एक स्लीप मोड भी है, जिसकी मदद से शोर कम करने के लिए जिससे पंखे की गति को घटाया जा सकता है।
कीमतः Rs 22,995 

शाओमी एमआई एयर प्यूरिफायर 3:

एमआई एयर प्यूरिफायर में एक ट्रू HEPA फिल्टर के साथ 3 स्तर का फिल्ट्रेशन प्रोसैस है और यह 360 डिग्री फिल्ट्रेशन देता है जो 0.3 माइक्रोन आकार तक के कणों समेत 99.97 प्रतिशत प्रदूषकों को निकाल देता है। शाओमी का यह एयर प्यूरिफायर तीव्र प्यूरिफिकेशन के लिए 360 डिग्री एयर इंटेक सिस्टम के साथ आता है। इसका CADR (क्लीन एयर डिलिवरी रेट) 380 मीटर प्रति घंटा है और यह टच कंट्रोल के साथ अल्ट्रा क्लीयर ओएलईडी डिस्प्ले के साथ आता है। इसे शाओमी होम ऐप का इस्तेमाल करते हुए भी ऑपरेट किया जा सकता है और यह गूगल असिस्टेंट एवं अमेजन एलेक्सा को भी सपोर्ट करता है
कीमतः Rs 12,999

हनीवैल HAC25M1201W एयर प्यूरिफायरः

इस उत्पाद में 3-स्टेज फिल्ट्रेशन सिस्टम है जो प्रिफिल्टर, HEPA फिल्टर और ऐक्टिवेटिड कार्बन फिल्टर का इस्तेमाल करता है जिससे 3 माइक्रोन तक के आकार वाले प्रदूषकों को निकाला जा सकता है। इसका CADR 250 मीटर प्रति घंटा है और यह 3 रंगों वाले एलईडी से युक्त है जो इंडोर हवा की क्वालिटी का संकेत देता है। यह एयर प्यूरिफायर पूरी तरह ’ओज़ोन फ्री’ एयर प्यूरिफायर है और इसकी फिल्ट्रेशन टेक्नोलॉजी किसी भी तरह की नुकसानदेह गैस उत्सर्जित नहीं करती।
कीमतः Rs 12,990

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo