इस दिन से महंगे हो रहे हैं AC, अगर अभी तक नहीं खरीदा तो अभी खरीद लें

इस दिन से महंगे हो रहे हैं AC, अगर अभी तक नहीं खरीदा तो अभी खरीद लें
HIGHLIGHTS

भारत की ऊर्जा दक्षता रेटिंग (energy efficiency rating) में संशोधन के कारण, नए 5-स्टार रेटेड एयर कंडीशनर 1 जुलाई, 2022 से ज्यादा महंगे होने वाले हैं।

एक रिपोर्ट बताती है कि नए 5-स्टार रेटेड एसी की कीमतें सात से दस प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं।

नई रेटिंग 1 जुलाई 2022 से 31 दिसंबर 2024 तक वैलिड रहेंगी।

भारत के अधिकांश हिस्सों में मानसून आ गया है, अब इस दौरान हम जानते है कि यह ऐसा समय है जब हमारे देश में एयर कंडीशनर रियायती कीमतों पर मिलना शुरू हो जाते हैं। असल में गर्मियाँ अपने पैर पीछे धीरे धीरे खींचने लगती हैं तो कंपनियां इस समय के आसपास ही AC’s की कीमत को काम करने लगती हैं। ताकि उनका बचा हुआ स्टॉक खत्म हो सके, या ग्राहकों तक किसी भी कीमत पर पहुँच जाए।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy F13 को ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ किया गया लॉन्च, 15 हजार के अंदर है नई पेशकश

हालांकि, अगर आप ऐसा ही इस साल के लिए भी सोच रहे हैं तो आपको इस खबर को सुनकर बड़ी निराशा हो सकती है, क्योंकि कीमतों में कोई छूट नहीं होने के कारण ऐसा सामने आ रहा है कि कीमत घटने की बजाए बढ़ाई जा सकती है। भारत की ऊर्जा दक्षता रेटिंग (energy efficiency rating) में संशोधन के कारण, नए 5-स्टार रेटेड एयर कंडीशनर 1 जुलाई, 2022 से ज्यादा महंगे होने वाले हैं। यानि अगर आप AC लेने प विचार कर रहे हैं तो लगभग 5-6 दिन बाद आपको यह काफी महंगे में लेने होंगे। 

AC rating 2022

यह भी पढ़ें: अगले महीने भारत में लॉन्च हो सकता है iQOO 9 सीरीज के तहत एक नया फोन, स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 SoC द्वारा होगा संचालित

10 फीसदी तक महंगे हो सकते हैं AC

नए नियमों के मुताबिक मौजूदा एसी की एनर्जी रेटिंग अगले महीने से कम कर दी जाएगी। वर्तमान 5-स्टार रेटेड एसी को 4-स्टार तक कम किया जाएगा, जबकि 3-स्टार एसी में अब 2-स्टार बैज होगा। नतीजतन, नए एयर कंडीशनर जो 5-स्टार रेटिंग के साथ आते हैं, वह अब प्रीमियम श्रेणी में आ जाएंगे, इसका सीधा सा मतलब है कि आपको AC ज्यादा कीमत पर मिलेंगे। द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट बताती है कि नए 5-स्टार रेटेड एसी की कीमतें सात से दस प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें: Nothing phone (1) को 12 जुलाई के लॉन्च से पहले किया जाएगा प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध

AC rating 2022

1 July 2022 से लागू होंगी नई रेटिंग

भारत सरकार का ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (Bureau of Energy Efficiency) (बीईई/BEE) समय-समय पर इस तरह के संशोधन करता है ताकि निर्माताओं को नए और अधिक ऊर्जा कुशल एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर विकसित करने के लिए प्रेरित किया जा सके। बीईई (BEE) ने इन नए मानदंडों की समाप्ति का भी खुलासा किया है। नई रेटिंग 1 जुलाई 2022 से 31 दिसंबर 2024 तक वैलिड रहेंगी।

यह भी पढ़ें: बड़ी डिस्प्ले और 14 दिन की बैटरी लाइफ के साथ लॉन्च हुआ Xiaomi Smart Band 7

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo