Install App Install App

Android 9 Pie हुआ उपलब्ध, अपने फोन में ऐसे करें इनस्टॉल

द्वारा Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 07 Aug 2018
HIGHLIGHTS
  • Android 9 Pie को आधिकारिक तौर पर पेश कर दिया गया है, इस नए OS में आपको बड़े डिजाईन में बदलाव मिलने वाले हैं, इसके अलावा इसमें कई दमदार फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

Android 9 Pie हुआ उपलब्ध, अपने फोन में ऐसे करें इनस्टॉल

आखिरकार Google ने इस बात की घोषणा कर दी है कि एंड्राइड P यानी Android 9 को Android Pie नाम से जाना जाने वाला है, हालाँकि यह ज्यादा जाना माना नाम नहीं है जो गूगल इस्तेमाल करता आ रहा है, इसका मतलब है कि यह डेजर्ट आदि में ज्यादा जाना माना नाम नहीं है लेकिन गूगल ने इसी नाम को अपने एंड्राइड के नए और लेटेस्ट वर्जन को दिया है। इसके अलावा आपको बता दें कि अब यह आधिकारिक तौर पर Google के Pixel स्मार्टफोंस पर उपलब्ध भी हो गया है। 

ऐसा माना जा रहा था कि एंड्राइड 9 का नाम एंड्राइड 9 Peda या एंड्राइड 9 Payasam  जो कि भारतीय नाम हैं लेकिन ऐसा हुआ नहीं है। जिस नाम के लिए हमने पूरे साल का इंतज़ार किया है, वह आखिरकार हमारे सामने आ ही गया है। 

हालाँकि जिस फीचर के लिए इसे सबसे बढ़िया माना जा रहा था, वह इसमें नजर नहीं आया है, आपको बता दें कि एंड्राइड 9 Pie का असल फीचर मात्र जेस्चर सपोर्ट ही करना नहीं है, इसके अलावा एक नए फीचर जो इसमें लाया जाने वाला था, जो इसे सबसे अलग और सबसे खास बना देता, वह डिजिटल वेलबिंग है।

इसके माध्यम से गूगल गूगल इसके यूजर्स को उनकी स्क्रीन पर ज्यादा कण्ट्रोल देना चाहता है। हालाँकि गूगल ने कहा है कि यह आज रिलीज़ हुए एंड्राइड Pie का पार्ट नहीं है। इसे बाद में इसके साथ जोड़ा जाने वाला है। अब अगर आपके पास पिक्सेल स्मार्टफोंस हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप इसे कैसे अपने फ़ोन पर चला सकते हैं, आइये जानते हैं इसे इनस्टॉल करने का तरीका।

इनस्टॉल करने का पहला तरीका

सबसे आसान तरीका तो यही है कि आप अपने Google Pixel या Pixel 2 स्मार्टफोंस पर इसका OTA डाउनलोड कर लें। बीती शाम ही इस बात की घोषणा की जा चुकी है कि इसे सभी Pixel स्मार्टफोंस के लिए जारी कर दिया गया है। इसके लिए आपको सिस्टम> में जाकर सिस्टम अपडेट> और इसके बाद बाद चेक अपडेट पर जाना होगा। यहाँ आपको यह अपडेट मिल जाने वाला है, और आप इसे अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। 

इस अपडेट का साइज़ 1GB से 1.2GB तक है, तो आपको इस बात को देखना होगा कि आपके फोन में इतना स्पेस तो बचा हुआ ही हो। हालाँकि अगर आप एंड्राइड Pie का बीटा अपने फोन में पहले से ही चला रहे हैं तो आपको मात्र 50MB में ही यह नया अपडेट मिल जाने वाला है। 

एंड्राइड 9 Pie को अपने फोन में फ़्लैश करना 

यह दूसरा तरीका है, अगर आपके पास OTA पाने तक का सब्र नहीं है तो आप इस तरीके को आजमा सकते हैं। इसके बाद आपको एंड्राइड का नया नया वर्जन अपने फोन पर मिल जाने वाला है, हालाँकि आपको यहाँ हम यह भी बता देते हैं कि ऐसा करने से आपके फोन में कुछ खराबी भी आ सकती है, इसके लिए आपको तैयार रहना होगा, और अपनी समझ और विवेक का इस्तेमाल करके ही हम आपको ऐसा करने की सलाह दे सकते हैं। 

ऐसा करने के लिए आपको कुछ जरुरी चीजों का ध्यान भी रखना होगा, सबसे पहले आपको प्रॉपर फाइल्स अपने डिवाइस में डाउनलोड करनी होंगी। जैसा कि आपको जरुरी फाइल्स मिल जाती हैं, आप अपने डिवाइस में इसे फ़्लैश कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको अपने डिवाइस को USB की मदद से अपने कम्प्यूटर से जोड़ना होगा। इसके अलावा आपको अपने कम्प्यूटर पर एंड्राइड SDK को ADB और FastBoot Command सपोर्ट के साथ इनस्टॉल करना होगा। इसके अलावा एक अन्य सॉफ्टवेयर जैसे 7zip को भी इसमें इनस्टॉल करना होगा। इसके बाद आप बूटलोडर को अनलॉक कर सकते हैं। 

ऐसे अनलॉक करें बूटलोडर 

1. सबसे पहले अबाउट फोन पर जाकर आपको डेवेलपर ऑप्शन को इनेबल करना होगा, इसके बाद बिल्ड नंबर पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको एक मैसेज मिलेगा जो आपसे कह रहा है कि अब आप एक डेवेलपर हैं।
2. इसके बाद अब USB डीबगिंग और OEM अनलॉक को इनेबल करें, यह आपको डेवेलपर ऑप्शन्स में मिलेगा। 
3. अब USB की मदद से अपने कम्प्यूटर से अपने Pixel डिवाइस को कनेक्ट करें।
4. अब अपने PC में कमांड विंडो को ओपन करें।
5. अपने पिक्सल डिवाइस को अब बूटलोडर मोड में बूट करें, इसके लिए आपको ADBरीबूट बूटलोडर कमांड देनी होगी। 
6. इसके बाद आपको फ़ास्टबूट फ्लशिंग अनलॉक कमांड देनी होगी।
7. अब एक कन्फर्मेशन स्क्रीन आपको नजर आएगी, इसमें आप वॉल्यूम अप की को Yes हाईलाइट करने के लिए और पॉवर बटन को इसे शुरू करने के लिए प्रेस कर सकते हैं।
8. जैसे ही यह अनलॉक हो जाता है, डिवाइस अपने आप ही बूटलोडर मोड में रीबूट हो जाने वाला है, इसके बाद आपको अपने फोन को फ़ास्टरीबूट करना होगा। बस इतना ही आपको करना होगा। और आपको अपने फोन में यह नया OS मिल जाने वाला है।

Ashwani Kumar
Ashwani Kumar

Email Email Ashwani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo

About Me: The guy who answered all your budget device related queries! Read More

Tags:
Android Pie Android 9 Pie Google Android Pie features Slices Digital Wellbeing Adaptive battery Android Pie performance
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status