Install App Install App

Apple iOS 12 को ऐसे करें अपने iPhone, iPad में डाउनलोड और इंस्टॉल

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 18 Sep 2018
HIGHLIGHTS
  • एप्पल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण iOS 12 को पेश कर दिया है और अगर आप अपने आईफोन में OS का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने फोन की कम्पेटिबलिटी चेक करनी होगी और इसके बाद नए अपडेट को इस तरह डाउनलोड किया जा सकता है।

Apple iOS 12 को ऐसे करें अपने iPhone, iPad में डाउनलोड और इंस्टॉल

एप्पल ने पिछले हफ्ते अपना एनुअल iPhone इवेंट आयोजित किया था। कंपनी ने इवेंट के दौरान तीन नए आईफोंस लॉन्च किए हैं जिनका नाम iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR है। इस दौरान एप्पल ने iOS 12 की भी घोषणा की है। एप्पल iOS 12 एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम का अगला वर्जन है जो कि आम यूज़र्स के लिए डाउनलोड किये जाने के लिए उपलब्ध हो चुका है। कंपनी ने पहले मई में WWDC 2018 के दौरान iOS 12 को पेश किया था और अब यह अपडेट भारत में कम्पेटिबल iPhones, iPad और iPod के लिए जारी किया जा चुका है। iOS का नया वरजन्त पुराने iPhone को और भी तेज़ और सुरक्षित बनाने के वादे के साथ आता है। एप्पल इस साल नए फीचर्स के बजाए परफॉरमेंस को और बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। तो अगर आप iPhone, iPod या iPad इस्तेमाल करते हैं तो जान सकते हैं कैसे अपने डिवाइस को एप्पल iOS 12 के लिए तैयार करें।

ऐसे करें iOS 12 को इंस्टाल

किसी भी डिवाइस में नया सॉफ्टवेर अपडेट करने से पहले सबसे पहला कदम यह जांचना होता है कि आपका मौजूदा डिवाइस ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन के लिए कम्पेटिबल है या नहीं। एक अच्छी ख़बर यह है कि जो भी डिवाइस iOS 11 पर चल सकता है वो iOS 12 पर भी काम करेगा। 

कम्पेटिबल डिवाइसेज की लिस्ट में iPhone Xs, iPhone Xs Max, iPhone Xr, iPhone X, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus, iPhone 6s, iPhone 6s Plus, iPhone 6, iPhone 6 Plus, iPhone SE and iPhone 5s के अलावा पहली और दूसरी जनरेशन के 12.9 इंच iPad Pro, 10.5 इंच iPad Pro, 9.7 इंच iPad Pro और पांचवी और छठी जनरेशन के iPad, iPad Air 2, iPad Air, iPad mini 4, iPad mini 3 और iPad mini 2 तथा छठी जनरेशन का iPod टच शामिल है।

अपने आईफोन का बैकअप लें

अपने iPhone में iOS 12 अपडेट से पहले iTunes या iCloud के उपयोग से डिवाइस का बैकअप ले लें। अपने स्मार्टफोन में नए अपडेट के लिए आपको कुछ फ्री स्पेस भी चाहिए होगा और इस अपडेट का डाउनलोड साइज़ 2.77GB है।

OTA के ज़रिए ऐसे करें अपडेट

आईफोन का बैकअप लेने के बाद एप्पल के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को डिवाइस में अपग्रेड करने का आसान तरीका अपडेट को सीधे अपने डिवाइस में लेना है। इस प्रोसेस में आपको किसी कंप्यूटर या अपने PC में iTunes सॉफ्टवेयर के साथ एक्टिव कनेक्शन की ज़रूरत नहीं है। अपने डिवाइस को चार्जिंग पर लगाएं और सेटिंग्स में जाएं, इसके बाद जनरल में सॉफ्टवेयर अपडेट पर जाएं। iOS ऑटोमेटिकली अपडेट चेक करेगा और अगर iOS 12 मौजूद होता है तो डाउनलोड और इनस्टॉल उपडेट का विकल्प सामने आ जाएगा।

iTunes के ज़रिए ऐसे करें उपडेट

अगर आप सीधे एप्पल से अपडेट को डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो iTunes के ज़रिए भी एप्पल का नया OS डाउनलोड कर सकते हैं। जिन यूज़र्स ने अपडेट को OTA के बजाए iTunes के ज़रिए अपडेट किया है उन्होंने iTunes को OTA के मुकाबले अधिक तेज़ पाया है। 

अपडेट से पहले ध्यान देना होगा कि आपके Mac या विन्डोज़ PC पर iTunes का लेटेस्ट वर्जन उपलब्ध हो। अपडेटेडड iTunes केसाथ अपने iOS डिवाइस को कनेक्ट करें और iTunes के टॉप-लेफ्ट कॉर्नर पर iPhone, iPad या iPod आइकॉन पर क्लिक करें। चेक फॉर अपडेट पर क्लिक करने के बाद डाउनलोड और अपडेट करें। टर्म्स को एक्सेप्ट करने के बाद iTunes आपके डिवाइस में iOS 12 को डाउनलोड और इनस्टॉल करना शुरू कर देगा।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Tags:
apple iOS 12
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status