अपने Airtel Mobile Number को इन 4 सिम्पल स्टेप्स में Jio में पोर्ट करें! चुटकियों में हो जाता है ये काम

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 07 Jul 2022
अपने Airtel Mobile Number को इन 4 सिम्पल स्टेप्स में Jio में पोर्ट करें! चुटकियों में हो जाता है ये काम
अपने Airtel Mobile Number को इन 4 सिम्पल स्टेप्स में Jio में पोर्ट करें! चुटकियों में हो जाता है ये काम

यदि आप एयरटेल के साथ नेटवर्क संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, और अन्य विकल्पों में पोर्ट करना चाहते हैं, तो आप सही आज इसके बारे में जानने वाले हैं, जो आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं। सबसे लोकप्रिय ऑप्शन Jio है। Jio अपेक्षाकृत हाई Mbps स्पीड प्रदान करता है और यहाँ आपको बेहद ज्यादा महंगे ऑफर भी नहीं मिलते हैं। Jio के साथ ग्राहकों को प्रीपेड और पोस्टपेड ऑप्शन की एक बड़ी और  विविध लिस्ट मिलती है, जहां से आप अपनी पसंद के प्लांस को चुन सकते हैं। Reliance Jio के साथ इंटरनेट प्लान Disney+ Hotstar VIP एक्सेस की पेशकश करते हैं और कुछ Jio एप्लिकेशन का फ्री सब्सक्रिप्शन भी देते हैं। Jio से जुड़ी इन कई सुविधाओं के साथ, यदि आप बेहतर नेटवर्क कवरेज और अन्य सुविधाएँ प्राप्त करने के लिए Airtel से Jio में पोर्ट करने की योजना बना रहे हैं, तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। 

आपके पास दो ऑप्शन हैं

अपने एयरटेल मोबाइल कनेक्शन को Jio नंबर पर पोर्ट करने के लिए, आप दो काम कर सकते हैं- एक Reliance Jio नंबर खरीदें या आप अपना वर्तमान नंबर Jio को पोर्ट भी कर सकते हैं।

किन बातों का ध्यान रखना है

एयरटेल से जियो में पोर्ट करने से पहले ध्यान रखें कि आपने अपने बिल का भुगतान कर दिया है और आपका एयरटेल सिम कार्ड 90 दिनों से अधिक हो गया है।

पोर्टिंग प्रोसेस के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी हैं

पोर्टिंग की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपने आवश्यक दस्तावेज जमा कर दिए हैं जो आपकी पहचान के लिए आवश्यक हैं और यह भी कि आपके पुराने नंबर पर कोई बकाया देय राशि नहीं है (यह केवल पोस्टपेड के लिए ही लागू है)। वह दस्तावेज जिन्हें आपको अपने साथ रखने की जरूरत है। 

  • यदि आप एक पोस्टपेड ग्राहक हैं, तो भुगतान का अंतिम बिल रखना न भूलें।
  • अपनी पहचान और पते के प्रमाण के लिए अपना आधार कार्ड अपने साथ रखें।
  • आधार कार्ड के अलावा आप अपना वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या यहां तक कि अपना पासपोर्ट भी साथ ले जा सकते हैं।
  • आपको दो पासपोर्ट साइज फोटो भी साथ लाने होंगे।

 

Mobile Number Mobility (MNP)

एयरटेल से जियो के लिए पोर्ट शुरू करने के लिए, आप एमएनपी सेवाओं के माध्यम से पोर्ट अनुरोध शुरू करके ऐसा कर सकते हैं। इसे आप यूएसएसडी कोड के जरिए एक्सेस कर सकते हैं। सबसे पहले अपना मैसेजिंग ऐप खोलें, फिर 1900 पर एक मैसेज टाइप करें। फिर, PORT टाइप करें, फिर स्पेस दबाएं, फिर अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर जोड़ें और फिर भेजें।

Mobile Number Mobility (MNP)

Unique Porting Code

आपके मोबाइल फोन को आपके यूनीक पोर्टिंग कोड (यूपीसी) के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा। अपना यूपीसी प्राप्त करने के बाद अब आप तीसरे चरण में नीचे बताए गए दस्तावेजों के साथ पोर्टिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक Jio स्टोर पर जा सकते हैं।

Jio Store पर जाएँ

जिन दस्तावेजों की हमने आपसे ऊपर बात के है, आप उन्हें इस कोड के साथ अपने नजदीकी Jio Store पर ले जा सकते हैं: हालांकि आपको यह दस्तावेज भी ले जाने जरूरी हैं: आपके एड्रेस प्रूफ की कॉपी। दो पासपोर्ट साइज फोटो। आपके आईडी प्रूफ की कॉपी (आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट) आपके एयरटेल नंबर के अंतिम बिल की एक फोटोकॉपी (केवल पोस्टपेड उपयोगकर्ताओं के लिए लागू) स्टोर पर मौजूद कस्टमर केयर कर्मी पोर्टिंग प्रक्रिया में आपकी मदद करेंगे। कस्टमर केयर पर्सन द्वारा आपके मोबाइल फोन को पहले प्राप्त यूपीसी के बारे में पूछने के बाद आपसे एक कस्टमर एग्रीमेंट फॉर्म (सीएएफ) भरने के लिए कहा जाएगा। जब आप Jio सेवाओं के लिए आवेदन करेंगे, तो आप जिन अन्य प्लांस को चुनना चाहते हैं, उनके साथ 19 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। सब कुछ हो जाने के बाद, आपको आपका Jio सिम कार्ड प्रदान किया जाएगा जो 4-7 दिनों के भीतर ऐक्टिव हो जाएगा। इस बीच, आपका एयरटेल सिम तब तक काम करता रहेगा जब तक कि आपका जियो सिम काम करना शुरू नहीं कर देता।

Jio Store पर जाएँ

अपने Jio SIM Card को Activate करें

आपको अपने एयरटेल नंबर पर एक लास्ट सिम पुष्टिकरण संदेश मिलेगा, कोड को वैसे ही रखें जैसे आप इसका उपयोग करेंगे। अब अपने मोबाइल फोन का सिम पोर्ट खोलें अपने पुराने एयरटेल सिम को अपने नए जियो सिम से बदलें और फिर अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करें। एक बार जब आपका फोन शुरू हो जाता है, तो कॉल पर कोड सत्यापित करने के लिए 1977 डायल करें और फिर आपका Jio मोबाइल कनेक्शन ऐक्टिव हो जाता है।

WEB TITLE

apne airtel connection ko kaise jio me port karein

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements