आसुस ज़ेनफोन 2: इंटेल एटम Z3560 प्रोसेसर पर एक नज़र

द्वारा Team Digit | पब्लिश किया गया 22 Jun 2015
आसुस ज़ेनफोन 2: इंटेल एटम Z3560 प्रोसेसर पर एक नज़र
HIGHLIGHTS

हमें आसुस ज़ेनफोन 2 के साथ कुछ समय बिताने का मौका मिला, और हमने इसके प्रोसेसर के बारे में कुछ रोचक बातें खोज निकली.

Advertisements

VIVO V19: HELPING YOU TAKE THE PERFECT SHOT FOR THOSE PERFECT MOMENTS

Let’s take a better look at what the new vivo V19 has to offer.

Click here to know more

आसुस ज़ेनफोन 2 आजकल बाज़ार में सबसे प्रसिद्द स्मार्टफ़ोन के रूप में देखा जा रहा है, इसके साथ ही इसके द्वारा आपको बहुत ही प्रतिस्पर्धात्मक दाम पर एक बढ़िया परफॉरमेंस मिल रही है. हमने इसके प्रोसेसर इंटेल एटम पर एक गहरी नज़र डाली जिसके द्वारा यह सभी कमाल हो  रहा है.

64-बिट इंटेल एटम Z3560

हमारे पास आसुस ज़ेनफोन का 2GB वर्ज़न है जिसकी कीमत Rs. 14,999 भारत में है. इसके साथ ही यह इंटेल एटम Z3560 प्रोसेसर से लैस है जो क्वाड/4-कोर्स हिटिंग 1.83 GHz पर कोर के लिए भी सक्षम है. इसे हम इसके कोडनेम, मूरेफील्ड के नाम से भी जानते हैं, हमने कुछ समय पहले यह नाम सुना था, यह एक इंटेल एटम प्रोसेसर है जिसे इंडस्ट्री स्टैण्डर्ड 22nm प्रोसेस के द्वारा बनाया गया था. यह 64-बिट पर चलने में सक्षम प्रोसेसर आने वाले सभी एंड्राइड वर्ज़ंस पर चलने के सक्षम है. इसके साथ ही इसके द्वारा आपको ऑप्टीमल परफॉरमेंस और कार्यक्षमता में भी दक्ष है. इसके साथ साथ आपको बता दें कि नोकिया का N1 टैबलेट भी कुछ इसी तरह के DNA से बना है और इसमें भी इंटेल एटम 3580 प्रोसेसर है.

एडवांस प्रोसेसर टेक

यह 64-बिट एटम Z3560 इतना उन्नत नहीं है पर इसके फीचर्स बहुत ही इंटेलीजेंट हैं और अंतःस्थापित तकनीकी से भी ओतप्रोत है. उदाहरण के लिए, यहाँ एक ओन-डाई डिजिटल थर्मल सेंसर (DTS) है जो ऊर्जा की खपत को माप सकता है, इसके साथ साथ तापमान पर भी कण्ट्रोल रख सकता है, ताकि नार्मल ऑपरेटिंग कंडीशन बनी रहे. इसके साथ साथ स्पीडस्टेप तकनीक का इस्तेमाल करके यह प्रोसेसर विद्युत संचालन शक्ति और आवृति को भी कुशलतापूर्वक प्रयोग करता है.

शक्तिशाली पॉवरवीआर जीपीयू

प्रोसेसिंग के अलावा, इस प्रोसेसर में ग्राफ़िक प्रोसेसर का होना भी एक महत्त्वपूर्ण पहलू है. इस प्रोसेसर में पॉवरवीआर G6430 जीपीयू एक हाई परफॉरमेंस ग्राफ़िक प्रोसेसर है जो आपको इस सेगमेंट में एक बढ़िया और शक्तिशाली परफॉरमेंस देने के लिए जिम्मेदार है, इसके साथ ही इसके होने से आपको एक बढ़िया गेमिंग एक्सपीरियंस मिलता है साथ साथ यह आपको एंड्राइड पर भी बढ़िया परफॉरमेंस मिलती है. केवल आपको याद दिलाने के लिए बता दें कि ऐसा ही मिलता जुलता जीपीयू एप्पल के आईपैड एयर (1st gen) और आईफ़ोन 5एस में भी इस्तेमाल किया गया था.

 

बेंचमार्क्स और स्टफ

बस, केवल बातों के साथ, चलिए अब चलते हैं आसुस ज़ेनफोन 2 के कुछ बेंचमार्क्स पर नज़र डालते हैं जिन्हें इस स्मार्टफ़ोन पर टेस्ट किया गया है. इस प्रोसेसर को जांचने के लिए इसपर बहुत सी हैवी गेम्स चलाई गई है. जो इस प्रोसेसर के लिए एक चैलेंज की बात थी पर वह इसपर खरा उतरा है.

इसके गर्म होने के कारणों की जांच (Heat check)

जैसा कि आपके देखा है, आसुस ज़ेनफोन 2 का यह इंटेल एटम Z3560 प्रोसेसर आपको एक बढ़िया और अचरज में डाल देने वाली परफॉरमेंस देता है, ख़ासतौर पर गेमिंग करने के दौरान, और इतनी बढ़िया परफॉरमेंस देने के बाद भी यह डिवाइस ज्यादा गर्म नहीं हुआ, यह ठंडा ही रहा साथ ही इसके सीपीयू पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ा जिसके कारण परफॉरमेंस थोड़ी खराब हो जाती है. यह साफ़ है कि इसके पीछे 22nm प्रोसेस तकनीक के कारण ही संभव हुआ है.

इंटेल का 4G XMM 7160 मॉडम

इंटेल में इसका नया XMM 7160 स्लिम मॉडम Z3560 के साथ शमिल है. यह कम क्षमता का मॉडम  15-बैंड LTE, 8-बैंड HSPA (3G) और 4-band EDGE को सपोर्ट करता है. इसके साथ साथ बहुत से ट्रॉंसरिसिवर के साथ भी यह बहुत ऊर्जा कुशल है. इंटेल ऊर्जा मैनेजमेंट के साथ इंटेल स्मार्टआई 4G ट्रॉंसरिसिवर पर भी नियोजित है. यह बैटरी को तो बचता ही है साथ ही यह इस बात का भी खया रखता है कि आपको असंगत नेटवर्क परफॉरमेंस मिलती रहे.

बैटरी बचाने वाला

यह सब केवल यही दिखता है कि पॉवर बेकार है अगर बैटरी गड़बड़ कर रही हो, यहाँ यह मामला नहीं है. इंटेल का यह प्रोसेसर बहुत ही बढ़िया बिजली बचाने वाला है और इसमें भली प्रकार से कुशल भी है. हमारे साधारण (नार्मल) बैटरी टेस्ट में जहां हमने 1080p विडियो चलाये जिससे बैटरी बड़ी आसानी से ख़त्म हो जाती है या कम हो जाती है. पर आसुस ज़ेनफोन 2 में हमने देखा कि बैटरी केवल 4 फीसदी ही कम हुई. हालाँकि हमें देखा है कि बहुत से स्मार्टफोंस में बैटरी 8 से 10 फीसदी तक कम हो जाती है पर महज 4 फीसदी तो वाकई चौंकाने वाली बात है, जो इस स्मार्टफ़ोन और इसके प्रोसेसर को और बढ़िया और अमूल्य बना देती है. इसका सारा श्रेय अगर हम इसके प्रोसेसर इंटेल एटम Z3560 को दे दें तो कोई गलत नहीं होगा.

 

तो, अब यहाँ आप बहुत से कारण देख चुकें हैं एक इंटेल एटम पर आधारित स्मार्टफ़ोन को चुनने के, जो आपको एक प्रतिस्पर्धात्मक कीमत में एक आश्चर्य में डाल देने वाली परफॉरमेंस देने में सक्षम है.

 

logo
Team Digit

All of us are better than one of us.

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

टॉप प्रोडक्ट्स

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

In light of the government guidelines regarding e-commerce activities, we have currently disabled our links to all e-commerce websites

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status