QNAP के साथ पाएं अपनी विडियो एडिटिंग जरूरतों के लिए सही स्टोरेज

द्वारा Promotion | पब्लिश किया गया Aug 05 2015
QNAP के साथ पाएं अपनी विडियो एडिटिंग जरूरतों के लिए सही स्टोरेज
HIGHLIGHTS

प्रमोशनल कंटेंट: आज विडियो एडिटिंग एक सीरियस बिज़नेस का रूप ले चुका है और अगर आप अगला Pewdiepie बनना चाहते हैं, तो इसके लिए जरुरी है आपके पास ही स्टोरेज का ऑप्शन हो आपके सभी विडियो कंटेंट के लिए. QNAP आपको TVS-X71 सीरीज़ के साथ कवर करता है.

Make your home smarter than the average home

Make your life smarter, simpler, and more convenient with IoT enabled TVs, speakers, fans, bulbs, locks and more.

Click here to know more

टीम डिजिट द्वारा:

इन्टरनेट कंटेंट और विडियो कंटेंट का एक अनिवार्य स्रोत है. और कंटेंट पाई के एक बड़ा हिस्सा इसके द्वारा ही घटित है. आप लगातार देख रहे हैं एक रेगुलर फोक जो नहीं है लेकिन एक कैमरा के द्वारा हम बहुत कुछ कर सकते हैं. इसके साथ ही इसके माध्यम से हम यूट्यूब और इंटरनेट के अन्य विडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म्स पर इसे कभी भी शेयर कर सकते हैं. हम केवल रेगुलर वीडियोस की बात ही नहीं कर रहे हैं लेकिन स्ट्रीमिंग जैसे Twitch.tv इसके साथ ही जहां लाखों गेमर्स विडियो देखते हैं और दूसरे गेमर्स गेम खेलते हैं या उन्हें लाइव स्ट्रीम करते हैं.

यह हमें दिखाता है कि जो इंसान के दिमाग में चल रहा है जो वह सोच रहा है जो काल्पन आकर रहा है, उसे वह एक कैमरा के माध्यम से दिखा सकता है, उसका विडियो बना सकता है. इसके माध्यम से लोगों को विडियो एडिटिंग के महत्त्व का ज्ञान हो रहा है, और वह इसे मैंन स्ट्रीम में देखना चा रहे हैं, नए विडियो ब्लॉगर इसे अपनी दिनचर्या का एक हिस्सा बनाना चाहते हैं, और कुछ इसे अपने प्रोफेशन के तौर पर देख रहे हैं. बहुत सारे विडियो स्टार्स एपने प्रॉफिट को और बढाने के लिए अपनी एक टीम के साथ काम कर रहे हैं, और इस टीम में इजाफा भी कर रहे हैं ताकि वह ज्यादा काम कर सकें, इसके लिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा स्टोरेज क्षमता की जरुरत है अपने कंटेंट के लिए, जो उन्हें यहाँ से मिल सकती है.

(Video editing has gone mainstream)

इस छोटे से माइंड बोग्लिंग के लिए द्वारा कैसे साधारण से साधारण लोग बहुत आसानी से फेम कमा रहे हैं, बड़े आदमी बनते जा रहे हैं, लाखों रुपये कमा रहे हैं. इसके साथ ही उनका फेम इतना बढ़ता जा रहा है कि उनके समर्थक भी बनते जा रहे हैं. अगर आप भी इनमे से एक हैं या इस बढ़ते कारोबार का एक हिस्सा हैं तो आप जानते हैं कि इसके लिए सही और पर्याप्त स्टोरेज का कितना महत्त्व है. विडियो एडिटिंग पर्पस के लिए कितना स्टोरेज चाहिए इससे आप भली भाँती वाकिफ होंगे. विडियो एडिटिंग को एक बड़ी स्टोरेज चाहिए होती है, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि कई या ज्यादातर लोग शूट और एडिट फुल एचडी या 4K वीडियोस को आजकल कर रहे हैं और वीडियोस जो हाई रेजोल्यूशन की हैं बड़ी फाइल्स में आती हैं ज्यादा स्टोरेज घेरती हैं. यहाँ आपके लिए तीन मुख्य 
फैक्टर दिए जा रहे हैं जो विडियो एडिटिंग को ध्यान में रखकर स्टोरेज को सेलेक्ट करते समय ध्यान में रखने चाहिए:

कैपेसिटी: जैसा कि हमने पहले भी कहा है, स्टोरेज क्षमता सबसे महत्त्वपूर्ण है क्योंकि जब आप वीडियोस को रेगुलरली एडिट करते हैं, तो आप देखते हैं कि आपके डिस्क में से स्पेस कम होता जा रहा है, क्योंकि ये फाइल्स बड़ी जगह लेती हैं. आम तौर पर देखा गया है कि 4k विडियो लगभग 2GB का स्टोरेज स्पेस लेती है. और अगर इन्हें क्रमश: लगाया जाए तो इसका कुल योग लगभग 120GB बैठता है, अगर आप एक घंटे की विडियो कंटेंट को लेते हैं, यह बहुत ही ज्यादा स्पेस घेरते हैं. इस समस्या के हल के लिए लोग RAID स्टोरेज सलूशन का इस्तेमाल कई ड्राइव्स का इस्तेमाल करके करते हैं ताकि आपकी परफॉरमेंस पर ज्यादा असर न पड़े. इसके साथ ही आप कुछ वीडियोस को डिलीट करने में भी नहीं हिचकते हैं, जो सही नहीं है यह आपकी मेहनत है और आप इसे ऐसे ही डिलीट नहीं कर सकते हैं.

स्पीड: क्योंकि इन दिनों विडियोस को हाई क्वालिटी में बनाया जाने लगा है, इसके माध्यम से ड्राइव की स्पीड पर भारी असर पड़ता है. क्योंकि इन वीडियोस का साइज़ काफी बड़ा हो जाता है. और यह स्पीड को बड़े पैमाने पर प्रभावित करते हैं. आम तौर पर यह भी देखा गया है कि साधारण लैपटॉप के ड्राइव्स और ज्यादातर एक्सटर्नल ड्राइव्स की स्पीड ज्यादा नहीं होती है. जब बात फुलएचडी विडियो एडिटिंग की आती है और यह मार खा जाती हैं. जब यह ड्राइव्स कुछ कर ही नहीं पाते तो क्यों न एक ऐसा समाधान को अपनाया जाए जहां स्टोरेज के बहुत से रस्ते हों. जहां आप स्टोरेज की समस्या का पूर्ण समाधान पा सकें, और उसी स्पीड पर जो आप चाहते हैं.

अतिरिक्तता: जब आप बहुत से विडियो शूट करते हैं और उन्हें एडिट करते हैं, आप अपने पहले किये गए काम को खोना नहीं चाहते हैं, और न ही उसे डिलीट करना चाहेंगे, जैसे कि हम पहले भी कह चुके हैं. इसी लिए ज्यादातर विडियो एडिटर्स एक और उससे ज्यादा बैकअप बनाए रखते हैं. इनमें बिना एडिट की हुई विडियो भी शामिल होती हैं. यह इसलिए भी किया जाता है कि कहीं अगर आपने अपना कोई काम कहीं खो दिया तो आप उसे यहाँ से फिर से इस्तेमाल में ले सकते हैं. इसके कारण ही प्रोफेशनल्स के द्वारा बढ़िया ड्राइव्स का इस्तेमाल किया जाता है.

कुछ लोगों का मानना है कि अगर स्पीड इतनी जरुरी है तो विडियो एडिटिंग करते हुए क्यों न SSDs का इस्तेमाल किया जाए. और जो इस कारोबार में कदम रख रख रहे हैं, हालाँकि SSDs शानदार ट्रांसफर रेट्स देते हैं और आज यह एक सबसे अच्छा बिकने वाला कंपोनेंट बन गया है, बता दें कि SSDs द्वारा ऑफर की जा रही स्टोरेज की अगर तुलना हार्ड ड्राइव्स से करें तो काफी कम है. हाँ जरुर इनकी स्टोरेज कैपेसिटी 4TB के जैसी ही हैं अगर इन दिनों देखें तो लेकिन यह काफी महँगा पड़ने वाला कंपोनेंट है. आप कितना मांग कर रहे हैं? एक 4TB का SSD एक जाने माने निर्माता (सैनडिस्क) के द्वारा 10,000 डॉलर में बेचा जा रहा है, अगर इसकी तुलना HDD से करें तो आप देखते हैं कि आप इसकी आधी कीमत में बहुत से हार्ड ड्राइव्स ले सकते हैं. और अगर आप लो कैपेसिटी के हार्ड ड्राइव्स को लेते हैं जो बाज़ार में सस्ते दामों में उपलब्ध हैं अगर आप 4TB का ये वाला हार्ड ड्राइव लेते हैं तो आपकी समस्या का हल हो सकता है. यह सब आपको इसलिए भी बताया जा रहा है कि इसके माध्यम से आपके विडियो एडिटिंग में आने वाले समस्या को हल कैसे किया जाए. एक SSD ले लेना इसका समाधान नहीं है. आजकल के दौर को अगर देखें तो बिलकुल नहीं.

QNAP TVS-x71 सीरीज़:

विडियो एडिटिंग के लिए, यह NAS (नेटवर्क-अटैच्ड स्टोरेज) के लिए सबसे बढ़िया कहा जा सकता है, और इसके साथ ही बता दें कि यह महज़ NAS पर आधारित स्टोरेज के लिए ही समाधान नहीं है, जब बहुत से यूजर्स स्टोरेज के सिस्टम को इस्तेमाल कर रहे हों उनके लिए भी बढ़िया है, लेकिन यह भी अपने उपयोग के मामले परिदृश्य के आधार पर विन्यास की एक बड़ी रेंज के लिए अनुमति देता है.

(Pick from nine models according to your needs)

उदाहरण के लिए TVS-x71 सीरीज़ RAID 0, 1, 5, 6, 10 और हार्ड ड्राइव विफलताओं से अपने डेटा की रक्षा करने में एक लंबा रास्ता तय करना है जो अतिरिक्त विन्यास का समर्थन करता है. इसकी बैकअप और कैपबिलिटी अद्वितीय है और यह सुनिश्चित करती है कि आप डाटा हमेशा सुरक्षित है, और उसी तरह कीम करता है जैसा आपना सिस्टम करता है. NAP TVS-x71 सीरीज़ का टर्बो NAS सिस्टम निम्न बढ़िया फीचर्स के साथ आता है, खासकर विडियो एडिटिंग के लिए:

(Choose from a wide variety of powerful models)

>इंटेल कोर 13, 15, i7 और पेंटियम CPU के साथ आने वाले मॉडल्स में से आप किसी का भी चुनाव कर सकते हैं, इसकी पीक RAID स्पीड 2,300+ MB/s के ऊपर जाती है, इसकी परफॉरमेंस की कुल मिलाकर बात करें तो 151,000+ IOPS की है.

(Expansion cards to be purchased separately)

>QNAP TVS-x71 सीरीज़ एक 10GbE-रेडी NAS की निर्माता है, जो फ़ास्ट डाटा आप उपलब्ध कराती है और इसे स्टोरिंग के लिए एक बढ़िया स्रोत बना देती है. इसके माध्यम से आप ज्यादा बड़ा डाटा स्टोर कर सकते हैं. इसके साथ ही यह वर्चुअलाइजेशन के लिए तैयार उचित व्यापक व्यावसायिक एप्लीकेशन है.

(Watch your videos across platforms using on the fly transcoding)

>QNAP TVS-x71 सीरीज़ के किसी डिवाइस का इस्तेमाल करके आप 4K वीडियोस 7.1 ऑडियो पासथ्रू और ट्रांसकोड 4K(UHD) और 1080p (फुलएचडी) विडियो चला सकते हैं, इसे आप रियल टाइम या ऑफलाइन में भी चला सकते हैं. आप ऐसा विश्व के किसी भी फोर्मेट के लिए कर सकते हैं, और यह सिस्टम्स आपको हार्डवेयर-असेलेरेटेड ट्रांसकोडिंग के माध्यम से बड़ी विडियो भी चला सकते हैं. बिना किसी रूकावट के वो भी अपने पीसी पर, मोबाइल डिवाइस और स्मार्ट टीवी पर भी जो आपके सिस्टम से जुडे हुए हैं.

हमारे साथ बने रहे क्योंकि आने वाले कुछ हफ़्तों में इसके बारे में हम आपको और भी बहुत कुछ बताने वाले हैं. जो आपके काफी काम आयेगा.

logo
Promotion

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार