अपने वोडाफोन मोबाइल नंबर को कैसे एयरटेल पोस्टपेड या एयरटेल प्रीपेड में करें पोर्ट, जानें स्टेप बाय स्टेप गाइड

Digit Hindi | पब्लिश किया गया 27 Apr 2021
अपने वोडाफोन मोबाइल नंबर को कैसे एयरटेल पोस्टपेड या एयरटेल प्रीपेड में करें पोर्ट, जानें स्टेप बाय स्टेप गाइड
HIGHLIGHTS
  • आप कैसे मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी फैसिलिटी को इस्तेमाल कर सकते हैं

  • आपको अपने वर्तमान वोडाफोन मोबाइल कनेक्शन को एयरटेल में पोर्ट करने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होने वाली है

  • कैसे वोडाफोन सिम को पोर्ट करें एयरटेल में, Airtel App के द्वारा

हम सभी के पास एक टेलीकॉम सेवा प्रदाता का प्रेफेरेंस है, अर्थात् हम सभी कोई न कोई टेलीकॉम मोबाइल कनेक्शन इस्तेमाल करते हैं। आपको बता देते हैं कि कई यूजर्स बहुत लम्बे समय से एक ही मोबाइल कनेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं, फिर चाहे वह पुअर नेटवर्क ही क्यूँ न फेस कर रहे हों, या फिर अन्य क्वालिटी समस्या उनके सामने क्यूँ न हों। यहीं पर मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी एक यूजर की बड़े पैमाने पर मदद करता है। इसमें आप अपने मोबाइल नंबर को बिना बदले ही एक अच्छे मोबाइल नेटवर्क पर स्टिच कर सकते हैं, जहां आपको अच्छी मोबाइल नेटवर्क स्पीड और बहुत से अन्य लाभ मिलते हैं। 

अगर आप अपने मोबाइल नंबर को एयरटेल में पोर्ट करना चाहते हैं? तो आपको इस बात को जान लेना चाहिए कि एयरटेल अपने यूजर्स को GSM, 3G, 4G LTE और 4G+ सेवाएं ऑफर करता है, हालाँकि इतना ही नहीं कंपनी के पास VoLTE और VoWi-Fi तकनीकी भी हैं। इसके अलावा कंपनी आपको रिचार्ज करने की भी सबसे आसान और कई सुविधायें देता है, जैसे आप एयरटेल के ऐप के माध्यम से रिचार्ज आदि कर सकते हैं, हालाँकि आप अन्य एप्स कैसे Google Pay, PhonePe और अन्य कई थर्ड पार्टी एप्स के माध्यम से एयरटेल के मोबाइल नंबर को रिचार्ज कर सकते हैं। यहाँ आपको बिल पेमेंट की सुविधा भी मिलती है। 

आज हम आपको बताने वाले है कि अगर आप उदाहरण के लिए वोडाफोन का कनेक्शन इस्तेमाल करते हैं तो आप कैसे एयरटेल में पोस्टपेड या प्रीपेड कनेक्शन में पोर्ट कर सकते हैं। इस सेवा से आप आसानी से अपने नंबर को एयरटेल में ले जा सकते हैं। आपको बता देते है कि आपको एयरटेल में दोनों ही सुविधायें यानी पोस्टपेड और प्रीपेड सेवाएं उपलब्ध हैं। आपको ऐसा करने के लिए अपने मोबाइल नंबर से एक आसान सा SMS करना है जो आपके वोडाफोन मोबाइल नंबर को एयरटेल में पोर्ट करने की रिक्वेस्ट है। हालाँकि आपको एयरटेल की ओर से डोरस्टेप सिम डिलीवरी की भी सुविधा मिलती है, आइये अब जानते है कि आप कैसे अपने वोडाफोन मोबाइल नंबर को एयरटेल के पोस्टपेड या प्रीपेड कनेक्शन में कैसे पोर्ट कर सकते हैं। 

वोडाफोन नंबर को कैसे एयरटेल में पोर्ट करें

आपको इसके लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जिसके बाद आपको आसानी से अपने वोडाफोन नंबर को एयरटेल में पोर्ट करने की सुविधा का लाभ मिल जाने वाला है।

  • सबसे पहले आपको अपने वोडाफोन मोबाइल नंबर से एक SMS करना है, जो आपको PORT लिखने के बाद स्पेस देकर अपना मोबाइल नंबर लिखकर 1900 पर भेजना है। 
  • जब आपका SMS चला जाता है तो आपको एक UPC कोड यानी यूनीक पोर्टिंग कोड मिलता है, जो आपकी रिक्वेस्ट का एक नंबर होता है। 
  • इसके बाद आपको अपने नजदीकी किसी भी एयरटेल स्टोर पर जाना है।
  • यहाँ आपको स्टोर पर एयरटेल के प्रतिनिधि से अपने नंबर को पोर्ट करने की प्रोसेस में आपकी मदद करने के लिए कहना है। 
  • यहाँ आपसे कुछ डाक्यूमेंट्स की मांग की जा सकती है, जिसके बाद MNP प्रोसेस को आगे बढ़ाया जाता है।
  • अब जैसे ही आप यहाँ डाक्यूमेंट्स को देने के बाद फी अदा कर देते हैं तो आपको एयरटेल के प्रतिनिधि के द्वारा एक नया सिम उपलब्ध करा दिया जाता है। इसके लगभग कुछ ही दिनों में आपका नया कनेक्शन शुरू हो जाता है।

एयरटेल ऐप के माध्यम से कैसे पोर्ट करें अपना वोडाफोन नंबर एयरटेल में

एयरटेल अपने यूजर्स को यह सुविधा भी देता है कि आपको आपके घर बैठे ही सिम उपलब्ध करा दी जाती है। अगर आप इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इन कदमों को फॉलो करना होगा। हालाँकि इसके लिए आपको एक बात को याद रखना है कि आपको अपने एड्रेस प्रूफ को अपने साथ ही रखना है, जो वेरिफिकेशन के काम आने वाला है। हालाँकि आपके घर तक सिम को पहुँचाने के लिए आपको Rs 100 की फी भी अलग से देनी होगी। आइये इन जानते हैं कि आखिर आपको किन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से AirtelThanks App को डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको एक डेटा और कालिंग प्लान को सेलेक्ट करना होगा, इसके बाद आपको अपनी पोर्टिंग रिक्वेस्ट को कन्फर्म करना है।
  • इसके बाद आपके घर पर एक एयरटेल प्रतिनिधि आने वाला है, जो आपसे आपके दस्तावेज मांगेगा और आपको एक नई सिम भी देने वाला है।
  • अब आपको अपने मोबाइल फोन में मात्र अपने नए सिम को इन्सर्ट करना है, और इस सिम को एक्टिवेट करना है।

Airtel अपने नए ग्राहकों को AirtelThanks  ऐप का उपयोग करके MNP प्रगति को ट्रैक करने का विकल्प भी प्रदान करता है। बस अपने पोर्ट-इन नंबर का उपयोग करके ऐप पर साइन-इन करें। यह आपको होम स्क्रीन पर अपनी प्रगति को लाइव ट्रैक करने देता है और आपको इसकी डिलीवरी पर नई सिम को आसानी से एक्टिवेट करने की भी अनुमति देता है। AirtelThanks ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों स्मार्टफोन पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

वेबसाइट के माध्यम से कैसे पोर्ट करें अपना वोडाफोन नंबर एयरटेल कनेक्शन में 

अपने वोडाफोन नंबर को एयरटेल में पोर्ट करने के लिए आप एयरटेल की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। आप बस अपना नंबर एयरटेल को पोर्ट करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं और आपको आवश्यक डेटा और कॉलिंग प्लान चुनना हैं। कंपनी आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रीपेड या पोस्ट-पेड प्लान चुनने का विकल्प देती है।

साइट आपका नाम और मोबाइल नंबर मांगेगी, साथ ही आपके दरवाजे केवाईसी सत्यापन के लिए आपका पूरा पता भी आपको यहाँ दर्ज करना होगा। बस विवरण जमा करें और पोस्ट करें कि एयरटेल आपको अपने सिम वितरण के बारे में कॉल करेगा।

पोर्टिंग प्रोसेस के लिए किन डाक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत?

  • आपको एयरटेल से जियो पर पोर्ट करने के लिए एक एड्रेसप्रूफ की जरूरत होने वाली है, जो निचे दिए गए कुछ दस्तावेजों में से एक हो सकता है:

आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस

  • इसके अलावा आपको एक पासपोर्ट साइज़ फोटो की जरूरत भी पड़ती है।
logo
Digit Hindi

email

Web Title: How to port your existing Vodafone mobile number to Airtel postpaid or prepaid connection
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status