फर्स्ट इंप्रेशन: नोशन इंक केन 2-इन-वन, सस्ता विंडो टैबलेट पैसा लगाना बेकार नहीं जाएगा

द्वारा Kunal Khullar | पब्लिश किया गया 01 Dec 2014
फर्स्ट इंप्रेशन: नोशन इंक केन 2-इन-वन, सस्ता विंडो टैबलेट  पैसा लगाना बेकार नहीं जाएगा
HIGHLIGHTS
  • भारतीय कंपनी नोशन इंक जिसकी पिछली लॉन्च ‘एडम’ टैबलेट नाकामयाब हो गई थी, अब यह नोशन इंक केन के साथ वापस आ रही है। इसकी खूबी है खास प्रकार का इसका विंडो 8.1 और उसके साथ आनेवाला की-बोर्ड और वायरलेस माउस। यहां हम इसके पहले लुक का विश्लेषण कर रहे हैं।

जब क्रोमबॉक्स मात्र 199 डॉलर में उपलब्ध हो तो बजट में आने की बात कहकर अपनी मार्केटिंग कर रहे विंडो डिवाइसेस के लिए खतरे की बात तो है। पर यहां बात विंडो के बजट में आने की प्रतियोगिता की नहीं है बल्कि इसके अलावे भी कई ध्यान देने लायक बातें हैं जिनपर गहराई से विश्लेषण किए जाने की जरूरत है। बंगलौर की नोशन इंक कंपनी ने हाल ही में इंटेल और स्नैपडील के साथ पार्टनरशिप के बाद लैपटॉप की तरह भी प्रयोग किया जा सकने वाला केन 2-इन-1 टैबलेट लॉन्च करने की घोषणा की थी। कंपनी की घोषणा के अनुसार यह रु. 19, 990 में उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होगा। 10.1 इंच के इस टैबलेट के साथ की-बोर्ड डॉक आता है जो स्टैंड की तरह भी काम करता है और साथ ही साथ यह टैबलेट के कवर-केस का काम भी करता है। टैबलेट के साथ ही एक वायरलेस माउस भी है लेकिन इसकी क्वालिटी अच्छी नहीं है, हालांकि इसकी कम कीमत को देखते हुए इसकी क्वालिटी की शिकायत भी नहीं की जा सकती।

टैबलेट इंटेल एटॉम बेट्रेल प्रोसेसर जेड3735डी (Z3735D) पर चलता है जिसमें 2 जीबी की डीडीआर3 (DDR3) रैम, माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट के साथ 32 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है। 2 मेगा पिक्सल के फ्रंट और बैक कैमरों के अलावा इसमें एक 3.5 एमएम जैक, मिनी एचडीएमआई पोर्ट, डेटा और चार्जिंग के लिए एक माइक्रो यूएसबी पोर्ट, एक फुल साइज का यूएसबी 3.0 पोर्ट, एक रेगुलर चार्जिंग पोर्ट और 7, 900 एमएएच की बैटरी दी गई है। अन्य परंपरागत विंडो टैबलेट की तरह इसमें भी डिस्प्ले के नीचे पॉवर/स्लीप बटन, एक वॉल्यूम रॉकर और एक कैपेसिटिव विंडो बटन दिया गया है।

टचस्क्रीन डिस्प्ले में 1280x800 रिजॉल्यूशन के साथ एक आइपीएस पैनल है और इसकी क्वालिटी भी अच्छी है। डिवाइस के अनुसार डिस्प्ले की व्यूइंग एंगल और ब्राइटनेस अच्छी और प्रभावित करने वाली है। पर टॉप का प्रोटेक्टिव ग्लास पैनल एक फिंगरप्रिंट मैग्नेट है। टैबलेट की पूरी बॉडी मेटल फिनिश के साथ प्लास्टिक की बनी है और यह बहुत प्रीमियम भी नहीं दिखता।

चिकलेट-की लेआउट के साथ इसका की-बोर्ड उपयोग करने में बेहद आसान है। टचपैड बेहद स्मूथ है हालांकि इसे और बेहतर बनाया जा सकता था। की-बोर्ड डॉक टैबलेट के पीछे तक फैला हुआ है और टैबलेट केस की तरह टैबलेट को कवर करते हुए मोडा जा सकता है। टैबलेट को खड़ा करने के लिए इसे किकस्टैंड की तरह भी उपयोग किया जा सकता है जो देखने और उपयोग करने दोनों में अच्छा है।

रेगुलर डॉक्यूमेंट एडिटिंग, इंटरनेट ब्राउजिंग और आपके पसंदीदा टीवी सिरीज या मूवीज के लिए नोशन इंक केन से अच्छा विकल्प शायद आपको न मिले। कुल मिलाकर अपने फीचर्स और बनावट के साथ टैबलेट बहुत अधिक आकर्षक नहीं लगता लेकिन यह आपके काम के लिए पूरी तरह उपयोगी साबित होता है। फुल साइज का एक यूएसबी 3.0 पोर्ट और मिनी एचडीएमआई का होना इसे और भी ज्यादा प्रोडक्टिव बना देता है।

हमारी राय में, नोशन इंक केन आपके खर्च किए पैसों के साथ पूरा न्याय करता है। साफ शब्दों में इसे पैसा वसूल प्रोडक्ट कहना सही होगा। ओवरऑल डिजाइन और कंस्ट्रक्शन में कुछ कमियां नजर आती हैं लेकिन उसकी कमी को हार्डवेयर पूरा कर देता है।

Kunal Khullar
Kunal Khullar

Email Email Kunal Khullar

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

Alcatel 3T10 with Speaker 2 GB RAM 16 GB ROM 10 inch with Wi-Fi+4G Tablet (Midnight Blue)
Alcatel 3T10 with Speaker 2 GB RAM 16 GB ROM 10 inch with Wi-Fi+4G Tablet (Midnight Blue)
₹ 19999 | $hotDeals->merchant_name
Apple iPad Mini 2 Tablet (7.9 inch, 32GB, Wi-Fi Only), Space Grey
Apple iPad Mini 2 Tablet (7.9 inch, 32GB, Wi-Fi Only), Space Grey
₹ 21900 | $hotDeals->merchant_name
Swipe STRIKE 3 GB 3 GB RAM 32 GB ROM 7 inch with Wi-Fi+4G Tablet (Gold)
Swipe STRIKE 3 GB 3 GB RAM 32 GB ROM 7 inch with Wi-Fi+4G Tablet (Gold)
₹ 8999 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status