आपके डेस्कटॉप और लैपटॉप PC में SSD को कैसे इंस्टॉल किया जाय

द्वारा Promotion | पब्लिश किया गया Jan 29 2015
आपके डेस्कटॉप और लैपटॉप PC में SSD को कैसे इंस्टॉल किया जाय
HIGHLIGHTS

प्रोमोशनल फीचर : अब स्टोरेज स्पेस में SSDs लोकप्रिय हैं इसलिए हमारे लिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आपको बतायें कि इसे कैसे डेस्कटॉप या लैपटॉप PC में इंस्टॉल करें। अब इसके साथ काम किया जाय।

एक ब्रान्ड स्पैकिंग नया SSD का चुनाव करें? या इसके बारे में सोचते हुए कि कुछ ऐसा लें जो कि हमारे PC या लैपटॉप के परफॉर्मेन्स को बढ़ायें? अब आपको यह जानना होगा कि इसे कैसे इंस्टॉल या माउंट करें? यदि यह आपके पास है तो हम बताते हैं कि इसे कैसे करना है। SSD को इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है और कोर्इ भी आदमी यदि उसे कम्पोनेंट को इंस्टॉल करने के बारे में कुछ भी नहीं आता है तो भी वह आसानी से इसे कर लेगा। आपको सिर्फ कुछ साधारण स्टेप का पालन करना है आप इसे तुरत कर लेंगे। इसलिए अब डेस्कटॉप कम्प्यूटर के अंदर एक सॉलिड स्टेट ड्राइव के इंस्टॉलेशन की शुरूआत करें।

डेस्कटॉप PC के अंदर SSD इंस्टॉल करना?

SSDs या सॉलिड स्टेट ड्राइव्स एक कम्प्यूटर के परफॉर्मेन्स पर बहुत ज्यादा पॉजीटिव इफेक्ट डालते हैं। SSDs यदि बूट ड्राइव के समान प्रयोग किये जायें तो ये स्टार्ट-अप प्रोसेस को बिल्कुल ही ज्यादा मार्जिन से स्पीड-अप कर सकते हैं और जब गेम लोड टाइम्स में या डेटा ट्रांसफर रेट्स में परफॉर्मेन्स की बात हो तो वे और भी एफिशिएंट हो जाते हैं । चूंकि इन दिनों SSDs के दाम कन्सीडरेबली गिरे हुए हैं तो यह सही समय है अपने वैलेट को खाली करने का और SSD में इन्वेस्ट करने का। और जबकि आपने यह तय किया है तो किंग्सटन से SSDs के इन्क्रेडिबल लाइन-अप को चेक आउट के लिए निश्चित हो जायें। आप निश्चय ही अपने PC के लिए कुछ अच्छा पायेंगे। यदि आपने एक बार अपने PC के लिए SSD को चुन लिया है तो आप इसे बेहिचक इसके SATA वर्जन में आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं क्योंकि SATA2 और SATA3 ड्राइव्स इंस्टॉलेशन के लिए आइडेंटिकल होते हैं।

यदि आप SSD को बूट ड्राइव के माफिक इंस्टॉल करना चाहते हैं तो इक्जैक्ट सेम डेटा और हाल ही में किये गए HDD के फाइल स्ट्रक्चर को प्रिजर्व करते समय आपको इसे करने के लिए क्लोनिंग यूटीलिटी ड्राइव के प्रयोग की जरूरत पड़ेगी। आप स्वतंत्र रूप से उपलब्ध क्लोनिंग यूटिलिटीज के ड्राइव्स को क्लोन करने के लिए अपने PC पर डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। मगर यदि आप किंग्सटन SSD, खरीद रहे हैं तो आप सुरक्षित हैं क्योंकि किंग्सटन SSD, फ्री क्लोनिंग यूटीलिटी के साथ आता है जिससे आप अपने ड्राइव्स को क्लोन कर सकते हैं। अपग्रेड प्रोसेस को आसान बनाने के लिए आप किंग्सटन SSD कन्वर्जन किट खरीद सकते हैं जो प्रयोग में आसान है।

स्टेप 1 :

सबसे पहले, दूसरे ड्राइव पर हर चीज का बैकअप लेने के बाद शुरूआत करें। आगे बढ़ने के पहले बैकअप लेना हमेशा से बेहतर रहा है क्योंकि यह आपको आश्वस्त करता है कि यदि कुछ गड़बड़ी होती है तो डेटा आपके पास सुरक्षित होगा। यदि आपके बूट ड्राइव पार्टीशन में आपके डेटा का साइज SSD के ओवरऑल क्षमता से ज्यादा है तो विंडोज डेटा फाइल्स को एक्सक्लूड करके डेटा हटाने की जरूरत पड़ेगी। सारे फाइल्स को हटाना तब तक जारी रखें जब तक कि आपके डेटा का साइज SSD के लिए बूट पार्टीशन पर उपलब्ध न हो जाय।

स्टेप 2 :

आपको क्लोनिंग प्रोसेस के लिए SATA&to-USB एडैप्टर की जरूरत पड़ेगी जो आपके नये SSD को कम्प्यूटर से कनेक्ट करेगा या आप किंग्सटन SSD कन्वर्जन किट का इसके लिए प्रयोग कर सकते हैं। एक बार यदि आपने SSD को कम्प्यूटर से कनेक्ट कर दिया तो आपको स्क्रीन पर दिखाये गए अति आसान स्टेप का अनुकरण कर डेटा क्लोनिंग यूटीलिटी को रन करने की जरूरत पड़ेगी।
इमेज :  SSD कन्वर्जन किट

स्टेप 3 :

जब स्टेप 2 पूरा हो जाय तो कम्प्यूटर को बंद कर दें। SSD को SATA&to&USB एडैप्टर से डिस्कनेक्ट कर दें और अपने PC से पावर कॉर्ड को निकाल दें। बाद में आपको डेस्कटॉप के साइड पैनल को खोलने की जरूरत पड़ेगी और अंदर में स्थित ड्राइव बे को एक्सेस करें। एक्जि​स्टिंग हार्ड डिस्क ड्राइव को लोकेट करें, इसके केबल को डिस्कनेक्ट करें और PC से ड्राइव को हटायें। डेस्कटॉप SSDs सामान्यतया 3.5’’ का फॉर्म फैक्टर है, दूसरी तरफ SSDs 2.5’’ के फॉर्म फैक्टर को फॉलो करता है। इसके चलते PC के अंदर SSD इंस्टॉल करने के लिए आपको  3.5’’ से लेकर 2.5’’ के ब्रैकेट की जरूरत पड़ेगी।

यह ब्रैकेट सामान्यतया नये SSD के साथ बंडल्ड आता है मगर यदि आपके पास यह नहीं है तो आप मार्केट से खरीद सकते हैं। यदि आपका कम्प्यूटर केस बहुत पुराना नहीं है तो निश्चय ही केस में बिना ब्रैकेट के डायरेक्टली SSD इंस्टॉल करने का प्रोविजन होना ही चाहिए। यदि केस ऐसा है तब तो यह बहुत ही आसान हो जाता है। अब माउंटिंग ब्रैकेट का इस्तेमाल करके ड्राइव केस में ड्राइव को माउंट करें या केस ड्राइव ट्रे का इस्तेमाल कर उसी SATA पावर और डेटा केबल्स को कनेक्ट करें जो HDD द्वारा प्रयोग किया गया था जिसे आपने हटा दिया था। (यदि HDD, SATA2 पोर्ट से कनेक्टेड है और उसका मदरबोर्ड SATA3 को सपोर्ट करता है और न्यू SSD भी SSD3 को सपोर्ट करता है तो आपको निश्चय ही SATA डेटा केबल को मदर बोर्ड पर SATA3 पोर्ट पर स्विच करना चाहिए।)

स्टेप 4 :

अब केस साइड पैनल को इसकी जगह पर पीछे की तरफ खीच कर सिक्योर करें। PC पावर कॉर्ड को री-कनेक्ट करें और पावर ऑन करें। अब आपने अपने PC में SSD इंस्टॉल कर दिया। सेकेंडरी डेटा स्टोरेज के समान अपने PC को दूसरे SATA पोर्ट से जोड़कर आप अभी भी अपने पुराने HDD का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप नया PC बना रहे हैं तो आप OS को इस पर भी सीधे इंस्टॉल कर सकते हैं।

SSD को लैपटॉप में इंस्टॉल कैसे करें? :

SSDs लैपटॉप के लिए अच्छा है इसलिए नहीं कि यह केवल आपके लैपटॉप के परफॉर्मेन्स को मल्टीपल फोल्ड्स के द्वारा बढ़ा सकता है बल्कि मेकेनिकल HDDs से भी छुटकारा दिलाता है जो मूविंग पार्ट्स का प्रयोग करते हैं। यह लाभदायक है क्योंकि आपको ज्यादा समय तक स्टोरेज ड्राइव के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है। जब पोर्टेबिलिटी होती है तो आपके लैपटॉप के बड़े शॉक्स SSD को नहीं रोक सकते जिसे SSD के लिए अनिवार्य रूप से नहीं कहा जा सकता। आपके लैपटॉप में SSD को इंस्टॉल करना उतना ही आसान है जितना कि डेस्कटॉप के अंदर SSD को इंस्टॉल करना। आपको सिर्फ कुछ सामान्य स्टेप फॉलो करने होंगे।

स्टेप 1 :

अपने डेस्कटॉप PC पर SSD इंस्टॉलेशन के स्टेप 1 और स्टेप 2 के साथ शुरूआत करें जो कि लगभग आइडेंटिकल है जैसा कि हमने ऊपर देखा।

स्टेप 2 :

यदि आपने अपने डेटा को HDD से नये SSD पर माइग्रेट कर लिया है तो लैपटॉप को पावर डाउन कर दें, लैपटॉप बैटरी को रिमूव करें और चार्जर को भी डिस्कनेक्ट कर दें।

स्टेप 3 :

अब आपको अपने लैपटॉप में स्टोरेज ड्राइव एरिया के लोकेशन को फिगर आउट करने की जरूरत है। इसे करने के लिए आप साधारणतया लैपटॉप यूजर मैनुअल को देख सकते हैं और ड्राइव कंपार्टमेंट को पा सकते हैं। अब अनस्क्रू करके या ड्राइव कवर क्लैस्प्स को हटाकर जो भी आपके लैपटॉप के साथ लागू है, ड्राइव कंपार्टमेंट को खोलें। ड्राइव बे खोलें, एक्जि​स्टिंग ड्राइव को बाहर निकालें और यदि इनमें से किसी का प्रयोग होता हो तो ड्राइव के माउंटिंग ब्रैकेट्स से डिटैच करें।

स्टेप 4 :

माउंटिंग ब्रैकेट्स को SSD के साथ अटैच करें यदि आपका लैपटॉप माउंटिंग ब्रैकेट्स का प्रयोग करता है और लैपटॉप की जरूरत के अनुसार SATA पोर्ट्स की स्थिति के अनुसार ड्राइव को अलाइन करें। यदि आपने ऐसा कर लिया तो आप SSD को उसकी जगह पर स्लाइड कर सकते हैं और अपने लैपटॉप की जरूरत के अनुसार स्क्रू या क्लैस्प्स के द्वारा सिक्योर कर सकते हैं।

स्टेप 5 :

बैटरी और लैपटॉप चार्जर को री-कनेक्ट करें और अपने लैपटॉप के पावर को ऑन करें। अब यदि आपने उपरोक्त स्टेप्स को कर लिया है तो अपने लैपटॉप में SSD के इंस्टॉलेशन को पूरा कर लिया। क्या यह आसान नहीं था?

नोट : कुछ लैपटॉप ऐसे होते हैं जिन्हें अधिकतम 7mm थिकनेस के ड्राइव की जरूरत होती है इसलिए आपको इस साइज के SSD को खरीदने की जरूरत होती है। इन चीजों को आसान करने के लिए किंग्सटन SSD को ही खरीदने का प्रयास करें क्योंकि किंग्सटन के SSD का पूरा वर्तमान लाइन अप 7mm मोटा होता है।

इस प्रकार आप SSD को अपने लैपटॉप PC या डेस्कटॉप में इंस्टॉल कर सकते हैं। SSDs पर कुछ अन्य लेख के लिए इस जगह को देखें।

logo
Promotion

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार