ऐसे करें सही गेमिंग मॉनिटर का चुनाव

द्वारा Sponsored | पब्लिश किया गया 27 Dec 2017
ऐसे करें सही गेमिंग मॉनिटर का चुनाव
HIGHLIGHTS
  • LG 24GM79 और LG 34UC79G जैसी उच्च गुणवत्ता वाले मॉनिटर में निवेश करना न केवल बेहतर गेमिंग अनुभव बल्कि अन्य अतिरिक्त लाभ भी सुनिश्चित करता है.

जब गेमिंग की बात आती है, तो बेस्ट गियर का होना एक अच्छे और बेहतरीन गेमर के बीच अंतर पैदा कर सकता है. जब यह गेमिंग रिग अपग्रेड करने की बात आती है, तो ज्यादातर गेमर्स नए GPU, या एक नए प्रोसेसर की तरफ देखते हैं.

हालांकि, एक शानदार गेमिंग मॉनिटर भी आपके कौशल को बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है, खासकर यदि आप ऑनलाइन गेम बहुत खेलते हैं. आखिरकार, मॉनिटर तय करता है कि आप गेम वर्ल्ड को कैसे देखते हैं और हाई क्वालिटी के डिवाइस सिर्फ चीजें खूबसूरत दिखाने के अलावा और भी कई फायदे देते हैं.

LG 24GM79 और LG 34UC79G की तरह एक उच्च गुणवत्ता (हाई क्वालिटी) वाले मॉनिटर में निवेश करना न केवल आपको हाई क्वालिटी मॉनिटर में गेमिंग का शानदार अनुभव देता है, बल्कि ब्लरिंग को कम करना, स्क्रीन टीयरिंग समेत कई अन्य फायदे भी देता है. ये सब आपके गेमिंग अनुभव को खराब कर सकते हैं. चलिए देखते हैं कि एक नई गेमिंग मॉनिटर खरीदने के दौरान, किन विशेषताओं और फीचर्स को देखने की जरुरत है.

रिस्पॉन्स टाइम

एक गेमर के रूप में, आपको एक ऐसे मॉनिटर की आवश्यकता होगी जो तेजी से रिस्पॉन्स(प्रतिक्रिया) और रिफ्रेश रेट प्रदान करे. पिक्सल रिस्पॉन्स रेट (प्रतिक्रिया दर) एक पिक्सल द्वारा रंगों के बीच स्विच करने में लिया गया समय है. जितनी तेजी से ये स्विच होता है, रिस्पॉनस रेट उतना अच्छा होता है. एक रेग्यूलर मॉनिटर आमतौर पर 5ms का रिस्पॉन्स टाइम देता है, हालांकि, मोशन ब्लर रिडक्शन (कटौती) टेक्नोलॉजी के साथ, LG के गेमिंग मॉनिटर 1ms का रिस्पॉन्स टाइम देने में सक्षम हैं. इसलिए यदि आप ईस्पोर्ट्स में हैं, तो LG 24GM79 मॉनिटर आपके लिये एक अच्छा ऑप्शन है, जिस पर आप विचार कर सकते हैं.

रिफ्रेश रेट

मॉनिटर का रिफ्रेश रेट जितना ज्यादा होगा उतना अच्छा होगा. स्लो रिफ्रेश रेट से मॉनिटर में तेज गति वाले एक्शन दृश्यों को प्रदर्शित करने में परेशानी होती है, जिसमें वे ब्लर और अप्राकृतिक दिखते हैं. LG 24GM79 और 34UC79 जैसे गेमिंग मॉनिटर 144Hz के बराबर रिफ्रेश रेट ऑफर करते हैं. इसका मतलब आपको गेम खेलने के दौरान स्करीन टीयरिंग की परेशानी बहुत कम होगी.

पैनल साइज और रिजॉल्यूशन

जब डिस्प्ले की बात आती है, तो आमतौर पर बड़ी डिस्प्ले का होना बेहतर होता है. LG 24GM79 ती तरह 24 इंच का पैनल, ज्यादातर गेमर्स के लिए पर्याप्त होना चाहिए. इसके अलावा आप LG 34UC79G जैसी अल्ट्रा वाइड मॉनिटर पर भी विचार कर सकते हैं. इन  मॉनिटरों में 21:9 का एस्पेक्ट रेशिओ है, जबकि पारंपरिक मॉनिटरों में 16:9 एस्पेक्ट रेशिओ का इस्तेमाल होता रहा है. नतीजतन, आपको एक वाइडर व्यूइंग एंगल मिलता है और आपको एक अच्छा गेमिंग अनुभव देता है. 

अतिरिक्त सुविधायें

इसके अलावा, गेमिंग मॉनिटर को कुछ अतिरिक्त फीचर्स के साथ भी आना चाहिए, जो  एक गेमर की क्षमता को बढ़ाने में मदद करे. LG गेमिंग मॉनिटर्स भी ब्लैक स्टैब्लाइज़र, डायनेमिक एक्शन सिंक (डीएएस), और कस्टम गेमिंग मोड जैसे गेमिंग सेंट्रिक फीचर्स के साथ आते हैं. ब्लैक स्टेबलाइजर अंधेरे इलाकों में ब्राइटनेश बढ़ाने का काम करता है. गेमिंग के दौरान आप इसका इस्तेमाल कर अंधेरे में छुपे हुए दुश्मनों को आसानी से टारगेट कर सकते हैं. DAS चीजों को स्मूद रखने में मदद करता है. मॉनिटर्स की एक और विशेषता कस्टम गेमिंग मोड जैसे FPS या RTS है. ये फीचर्स गेमिंग के दौरान यूजर्स के बहुत काम आते हैं. 

पोर्ट्स और एर्गोनॉमिक्स

अगर आप गेमिंग के लिए मॉनिटर खरीद रहे हैं, तो HDMI पोर्ट के साथ डिस्प्ले पोर्ट ऑफर करने वाला मॉनिटर खरीदना बेहतर होगा. इसके अलावा ये सुनिश्चित करें कि आपके मॉनिटर में ऊंचाई समायोजन स्टैंड (हाइट एडजस्टमेंट स्टैंड) हो, इससे आपको हाइट एडजस्ट करने में मदद मिलती है. जो लंबे समय तक गेम खलेने वाला हर गेमर चाहता है. 

DMCA.com Protection Status