Digit Zero 1 Awards 2019: बेस्ट परफोर्मिंग थिन और लाइट लैपटॉप

Digit Zero 1 Awards 2019: बेस्ट परफोर्मिंग थिन और लाइट लैपटॉप

Digit Hindi | 13 Dec 2019
HIGHLIGHTS

यह है Digit Zero1 Award की बेस्ट परफोर्मिंग थिन और लाइट लैपटॉप केटेगरी का विजेता।

वर्ष 2019 थिन और लाइट यानी हल्के लैपटॉप श्रेणी के लिए एक बहुत ही रोमांचक वर्ष रहा है। हमने देखा है कि प्रत्येक प्रमुख निर्माता न केवल इस सेगमेंट में उपभोक्ताओं के लिए अधिक विकल्प लाया है, बल्कि अलग-अलग कीमतों पर आपको अलग अलग प्रोडक्ट भी देखने को मिले हैं, क्योंकि कंपनियों ने बड़े पैमाने पर इन्हें लॉन्च किया है। फिर नए इंटेल 10वीं पीढ़ी का आइस लेक प्रोसेसर है जो 10nm प्रोसेस या नोड पर बनाया गया है और एआई चॉप्स पैकिंग के साथ आता है। कहने की जरूरत नहीं है कि 2019 की दूसरी छमाही बहुत रोमांचक रहने के साथ ही आगे भी बढ़ी है, केवल प्रोजेक्ट एथेना-आधारित उपकरणों के साथ ही बाजार में अपना रास्ता बनाने के साथ चीजें बेहतर होने जा रही हैं। हालांकि, अभी के लिए, हम मुख्य रूप से मात्र थिन और लाइट यानी हल्के लैपटॉप आदि की चर्चा करने वाले हैं इन लैपटॉप की मोटाई 16 मिलीमीटर से भी कम है और जिनका वजन 1.5 किलोग्राम से भी कम है, आज हम ऐसे ही लैपटॉप के बारे में आपको बताने वाले हैं, यहाँ हम आपको इस श्रेणी में एक विजेता, एक उपविजेता और एक बेस्ट बय डिवाइस रखने वाले हैं। हमने बैटरी परफॉरमेंस पर विशेष ध्यान देने के साथ कई परफॉरमेंस मैट्रिक्स में अपने दावेदारों का परीक्षण किया। यहाँ जानिये हमारा परिणाम क्या निकला है।

2019 Zero1 Award Winner: Dell XPS 13 (7390)

Dell XPS 13 के 2019 वर्जन का मॉडल नंबर 7590 है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि 10वीं पीढ़ी के इंटेल कोर आई 7-10510 यू प्रोसेसर पर यह काम करता है, जिसमें 16 जीबी एलपीडीडीआर 3 रैम और फास्ट 512 जीबी एनवीएम ड्राइव शामिल है। संयुक्त परिणाम एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन को बढ़ावा देने वाला है जो PCMark 10 और PCMark 8. जैसे बेंचमार्क में नजर आता है। PCMark 8 क्रिएटिव वर्कलोड टेस्ट में, XPS 13 प्रतियोगिता से लगभग 25% आगे रहा है। PCMark 10 के लिए संख्याएँ समान थीं, जहाँ XPS 13 ने 5458 स्कोर प्राप्त किया है, जबकि इस साल इस श्रेणी में हमने जो दूसरा उच्चतम स्कोर दर्ज किया था, वह 3775 था, AMD Ryzen द्वारा संचालित Zenbook 14 में इस स्कोर को देखा गया था.  दिलचस्प बात यह है कि हमारे 3DMark टेस्ट्स में  इस लैपटॉप को X-131 पर ऑन-बोर्ड GPU सभी को आउट कर देता है। लेकिन Ryzen 5 संचालित ज़ेनबुक 14 भी कुछ कम नहीं है, हालाँकि यह कुछ पीछे जरुर रह जाता है। आखिरकार, हमारे बैटरी लूप टेस्ट में लैपटॉप 3 घंटे और 36 मिनट तक चला, लैपटॉप 4K के अपने मूल रिज़ॉल्यूशन पर चल रहा है। 4K डिस्प्ले ने इस साल इस श्रेणी में दर्ज किए गए कुछ उच्चतम स्तरों को भी देखा है। Dell ने इस साल के XPS 13 के लिए एक IPS पैनल में स्विच किया है, जो पूरे पैनल में समान रूप से 513 nits तक जाने में सक्षम है। यह सभी संयुक्त XPS 13 को एक ठोस ऑल-राउंड परफ़ॉर्मर बनाता है इसलिए यह इस वर्ष के Zero1 Awards का विजेता है।

2019 Zero1 Runner-up: Asus ZenBook 13

एक थिन और लाइट यानी हलके लैपटॉप ज़ेनबुक 13 को हम इस साल दूसरे स्थान पर रख रहे हैं, हालाँकि यह बात आपको चकित कर सकती है। यह लैपटॉप Nvidia GeForce MX150 चिप के साथ आता है इसमें आपको एक एक एचडीएमआई पोर्ट भी मिलता है। जब तक Dell XPS 13 नहीं आया  था, तब तक ज़ेनबुक 13 हमारा चैंपियन था, इंटेल कोर i5-8265U को इस लैपटॉप में 8GB रैम और एनवीडिया ग्राफिक्स चिप के साथ पेश किया गया है। इससे पहले कि हम सम्पूर्ण परफॉरमेंस संख्याओं में प्रवेश करते हैं, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ज़ेनबुक 13 ने हमें 5 घंटे और 20 मिनट तक चलने वाले हमारे बैटरी परीक्षण में उच्चतम बैटरी लाइफ का नज़ारा दिखाया है। रोजाना के  उपयोग के परिदृश्यों में ज़ेनबुक 13 अधिक समय तक चलने वाला था, जिससे यह हमारे लिए पूरे वर्ष के लिए असाधारण रूप से अच्छी तरह से अनुशंसित डिवाइस के रूप में उभरा है। एनवीडिया जीपीयू ने शानदार 3DMark स्कोर की अनुमति दी, लेकिन अंततः हाल ही में लॉन्च किए गए ज़ेनबुक 14 द्वारा इसे मात मिली है। हमने अपने रिव्यु में यह भी नोट किया कि ज़ेनबुक 13 काफी कोल्ड रहता है, इसमें उच्च तापमान में भी गर्मी महसूस नहीं होती है, कुलमिलाकर ऐसा कहा जा सकता है कि यह आपको गर्म होता नजर नहीं आने वाला है। जबकि ज़ेनबुक 13 हमारे अधिकांश वर्ष के लिए चैंपियन बना रहा, 10 वीं पीढ़ी के इंटेल एक्स चिप के साथ डेल एक्सपीएस 13 ने आखिरी समय में रिंग में छलांग लगाई और ज़ेनबुक 13 से खिताब छीन लिया, जिसके कारण यह हमारा उपविजेता बना है, हालाँकि अगर ऐसा नहीं होता तो कहा जा सकता है था कि यह हमारा विजेता भी हो सकता था।

2019 Zero1 Best Buy: Asus ZenBook 14

अन्य सभी लैपटॉप निर्माताओं के बीच असूस ने सबसे अधिक प्रोडक्ट लॉन्च 2019 में किये हैं। कुछ SKU को 6 महीने में ही अपग्रेड कर दिया गया। 2019 के अंत तक, कंपनी ने ज़ेनबुक 14 और एएमडी राइज़ेन 5 संचालित थिन और लाइट लैपटॉप लॉन्च किए। जबकि यह सामान्य बढ़िया बिल्ड क्वालिटी और मटेरियल्स के साथ आता है जैसा कि हम ज़ेनबुक श्रृंखला से उम्मीद करते हैं, यह आपके द्वारा अपेक्षित अपेक्षा पर खरा उतरता है। जबकि डेल एक्सपीएस 13 और ज़ेनबुक 13 प्रदर्शन के समय एक दूसरे के कुछ बिंदुओं से मेल खाते हैं, लेकिन यहाँ भी ज़ेनबुक 14 ज्यादा पीछे नहीं है। ज़ेनबुक 14 को पॉवर देने वाला रायज़ेन 5 3500 यू भी 8 ग्राफिक्स के साथ आता है, जो इस श्रेणी में हमने देखे गए उच्चतम स्कोर पर 3 डीमार्क स्कोर को बढ़ाते हैं। ज़ेनबुक 14 ने भी हमारे बैटरी बेंचमार्क पर लगभग 5 घंटे का समय दिया है, हालाँकि असल में उपयोग सामान्य रूप से 8 घंटे से अधिक था। इस साल के लिए ज़ेनबुक 14 को हमारा बेस्ट बय कहा जा सकता है, यह परफॉरमेंस के मामले में डेल एक्सपीएस 13 से केवल 10 प्रतिशत पीछे है, लेकिन इसकी कीमत लगभग एक तिहाई है। 60,000 रुपये के मूल्य टैग के साथ, ज़ेनबुक 14 इस साल के कम कीमत में बेहतर परफॉरमेंस देने वाले लैपटॉप में से एक है इसी कारण इसे हम अपने Zero1 Awards 2019 का बेस्ट थिन और लाइट लैपटॉप इस श्रेणी में बसत बय कह सकते हैं।

logo
Digit Hindi

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार