जानें किस तरह आपके लिए फायदेमंद है Jio GigaFiber सर्विस, ये हैं 10 ख़ास बातें

जानें किस तरह आपके लिए फायदेमंद है Jio GigaFiber सर्विस, ये हैं 10 ख़ास बातें

Sudha Pal | 13 Aug 2019

जहां यूज़र्स को, खासतौर पर जियो यूज़र्स को Jio GigaFiber की ब्रॉडबैंड सर्विस का काफी लम्बे समय से इंतज़ार था वहीँ, कंपनी ने इस सर्विस को सोमवार को लॉन्च कर दिया है। Reliance Industries Limited (RIL) ने अपनी Annual General Meeting (AGM) के दौरान FTTH service के बारे में जानकारी देते हुए कई बड़ी घोषणाएं की हैं।

वैसे जियो की इस नई पेशकश Jio GigaFiber service को 5 सितम्बर से शुरू किया जायेगा। इसमें यूज़र्स के लिए बेस पैकेज 700 रुपए का है जिसमें 100Mbps स्पीड मिलती है। Reliance Industries की 42nd AGM इवेंट के दौरान Reliance Jio ने Jio Fibre rollout तो किया ही, साथ ही IoT platform, set-top box, Jio Postpaid Plus plans, Jio Fiber Welcome Offer, Jio First-Day-First-Show की भी घोषाण की है।

आज हम आपके लिए Jio GigaFiber से जुड़ीं कुछ ऐसी ही खास बातें सामने लेके आ रहे हैं जिनके ज़रिये आप यह जान सकते हैं कि रिलायंस जियो की Jio GigaFiber service किस तरह से आपके लिए फायदेमंद है। आपको रिलायंस की इस लेटेस्ट सर्विस से कए बेनिफिट्स मिलने वाले हैं और क्या इसकी ख़ासियत है, आइये जानते हैं।

कब शुरू होगी Jio GigaFiber सर्विस

Jio GigaFiber सर्विस को Reliance Jio कमर्शियल तौर पर 5 स्टम्बर्स शुरू करेगा। इस सर्विस के प्लान की शुरूआती कीमत Rs 700 है जिसे मंथली देना होगा और उसेर्स को इसमें 100Mbps की स्पीड मिलेगी। वहीँ Rs 10,000 के मंथली प्लान में यूज़र्स को 1 Gbps की स्पीड मिलेगी।

International Calls हुईं सस्ती

JioGigaFiber सर्विस के साथही रिलायंस कंपनी ने यूज़र्स के लिए इंटरनेशनल कॉलिंग भी सस्ती कर दी है। इसके लिए कंपनी ने एक नया प्लान लॉन्च किया है। प्लान की बात करें तो इसके तहत Jio Fiber यूज़र्स को Us, Canada के लिए Rs 500 मंथली में अम्लिमिटेड कॉलिंग दी जा रही है। इस प्लान की वैधता 1 महीने की होगी।

सेट-टॉप बॉक्स यूजर्स को मिलेगी शानदार गेमिंग

आपको बता दें कि रिलायंस ने जियो सेट-टॉप बॉक्स यूजर्स को शानदार गेमिंग देने के लिए दुनियाभर की टॉप गेमिंग कंपनियों से साझेदारी की है। इसमें PUBG Mobile बनाने वाली टेनसेंट गेम और माइक्रोसॉफ्ट के अलावा कई और कंपनियां भी शामिल हैं। कंपनी ने इवेंट के दौरान FIFA को set-top box पर Xbox controller के ज़रिये चलाकर उसका डेमो भी दिया। Jio ने HoloBoard mixed reality (MR) headset और Edge computing का भी साथ ही डेमो दिया। बॉक्स 4K UHD resolution support, voice assistant functionality, multiplayer gaming और smart home solutions के साथ आएगा। जियो ने Tencent Games, Microsoft, Riot Games, Milestone और Gameloft  हाथ मिलाया है।

First Day First Show जियो सब्स्क्रिप्शन

अब यूज़र्स जियो के इस First Day First Show subscription के तहत नई फिल्में, जिस दिन रिलीज़ होंगी, उसी दिन अपने टीवी पर देख सकेंगे। जी हाँ,   जियो के धमाकेदार प्लान में यह भी शामिल है। इसका मतलब यह है कि अब आपको किसी नई फिल्म की रिलीज़ पर उसे देखने के लिए टिकट बुक करके सिनेमा हॉल नहीं जाने की ज़रूरत है। यह सर्विस OTT membership के साथ आती है जिसमें Netflix और Hotstar का भी लुत्फ़ आप ले सकते हैं। Jio First-Day-First-Show को रिलायंस कंपनी 2020 तक उतारेगी। 

JioGigaFiber यूज़र्स के लिए JioPostPaid Plus

Reliance Jio अपने JioFiber services  का एक प्रीमियम वर्ज़न भी उपलब्ध करा रही है जिसे JioPostPaid Plus नाम दिया गया है। यह सर्विस international roaming, failing plans, priority SIM set-up home service और phone upgrades.के साथ आती है। JioPostPaid Plus की ये जियो सेवा 5 सितम्बर सेउपलब्ध करा दी जाएगी।

Reliance Jio IoT service के ज़रिये जुड़ेंगे 1 बिलियन डिवाइस

RIL Chairman और कंपनी के Managing Director Mukesh Ambani ने इस बात का भी खुलासा किया है कि कंपनी का Jio GigaFiber IoT (Internet of Things) प्लैटफॉर्म 1 जनवरी 2020 से यूज़र्स के लिए पेश किया जायेगा। कंपनी के चेयरमैन ने कहा है कि Reliance Jio की IoT सर्विस के ज़रिये 1 billion IoT डिवाइस को अगले दो साल में कनेक्ट किया जायेगा। आपको बता दें कि इससे पहले जियो ने Home IoT Solutions को पिछले साल यानी 2018 में सेंसर-आधारित ऐप्स और स्मार्टफोन कण्ट्रोल के साथ पेश किया था।

HD TV और 4K set-top-box मिलेंगे मुफ़्त

Jio Fiber broadband service के रोलआउट होने के अलावा कंपनी ने JioFiber Welcome Offer भी लॉन्च किया है। यह जियो वेलकम ऑफर Jio Giga Fiber service के सालाना यूज़र्स के लिए होगा। अगर यूज़र लो-एन्ड सालाना प्लान लेते हैं तो उन्हें HD TV और 4K set-top-box फ्री दिया जायेगा high. वहीँ अगर यूज़र्स high-end annual plan लेते हैं तो उन्हें 4K TV और 4K set-top-box फ्री दिया जायेगा।

Android TV या Fire TV Stick की तरह ही काम करेगा आपका TV

Reliance Annual General Meeting में Jio Set-Top-Box (STB) को भी पेश किया गया है जिसे यूज़र्स TV से भी कनेक्ट कर सकते हैं। एक बार कनेक्ट हो जाने के बाद STB ठीक Android TV या Fire TV Stick की तरह ही काम करेगा। इसके साथ ही यूज़र को कई ऐप्स और गेम्स भी मिलेंगे। दिलचस्प बात यह है कि STB इनबिल्ट ग्राफ़िक्स चिपसेट के साथ आता है।

नए स्टार्टअप्स के लिए इंटरनेट और क्लाउड सर्विस होगी मुफ़्त

Jio ने इस बात की भी घोषणा की है कि वह Microsoft के साथ मिलकर Jio Digital Platform and Solutions लाएगा। इस पार्टनरशिप के ज़रिये देशभर में बड़े पैमाने पर डाटा सेण्टर स्थापित कर क्लाउड सर्विस इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान किया जायेगा। Jio Digital Platform and Solutions को भी 1 जनवरी 2020 को उपलब्ध कराया जायेगा। यह भी बताया गया है कि क्लोयद सर्विस और इंटरनेट कनेक्टिविटी को नए स्टार्टअप्स के लिए फ़्री किया जायेगा। इसके साथ ही ऐसे आर्गेनाइजेशन जो इसमें दिलचस्पी रखते हैं, Kio website पर एक नज़र दाल सकते हैं।

सेटटॉप बॉक्स से ही टीवी पर होगी VIDEO CALLING

जियो गीगाफाइबर के यूज़र्स अब अपने सेटटॉप बॉक्स के ज़रिये ही अपने टीवी पर वीडियो कॉलिंग और कॉन्फ्रेंसिंग का लुत्फ़ उठा सकेंगे। वीडियो कॉलिंग के दौरान एक बार में ज़्यादा से ज़्यादा 4 लोग कॉन्फ्रेंस में शामिल हो सकेंगे। इसमें खास बात यह है कि स्मार्टफोन यूज़र्स भी टीवी पर वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे।

logo
Sudha Pal

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार