बेस्ट DSLR कैमराज़ इन इंडिया जुलाई 2017

द्वारा Team Digit | अपडेटेड Jul 25 2017
बेस्ट DSLR कैमराज़ इन इंडिया जुलाई 2017
HIGHLIGHTS

यहाँ बेस्ट DSLR कैमरों के शुरुआती एंट्री से लेकर फ्लैगशिप तक के बारे में जानकारी दी जा रही है.

आजकल भारत में DSLR कैमरों की काफी डिमांड है. यह लेंस चेंज होने वाले कैमरे वर्सटाइल इमेज क्वालिटी और परफॉरमेंस ऑफर करते हैं. यह कैमरे प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स, कैमरे के शौकीनों और उत्साहियों द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं. इस लिस्ट में हम भारत में मौजूद DSLR कैमरों के बारे में जानकारी दे रहे है. यहाँ बेस्ट DSLR कैमरों के शुरुआती एंट्री से लेकर फ्लैगशिप तक के बारे में जानकारी दी जा रही है.

1.  Nikon D5

Nikon D5 कैमरा 2016 का सबसे ज़्यादा बिकने वाला कैमरा है. यह बेहतर शूटिंग स्पीड, ऑटोफोकस, अच्छे कलर कॉम्बिनेशन और शार्पनेस के साथ उपलब्ध है. इसकी मज़बूत बॉडी टच इनपुट और वायरलेस स्टैंडर्ड्स के साथ उपलब्ध है, इसकी यह सभी खूबियां इसे 2016 का बेस्ट DSLR बनाती हैं. 

2.  Canon EOS 1DX II

Canon का फ्लैगशिप फुल-फ्रेम DSLR, EOS 1DX Mark II Nikon D5 की तरह ही कुशल है लेकिन इसके अच्छे कलर एक्यूरेसी न देने के कारण यह दूसरी रैंक पर मौजूद है. इसके अलावा फोकस, और ISO परफॉरमेंस के बारे में यह Nikon D5 के बराबर ही फ़ास्ट है. 

3.  Canon EOS 5D Mark IV

Canon के सबसे प्रसिद्ध फुल-फ्रेम DSLR  को 2016 में अच्छा रेसोल्यूशन सेंसर, 4000 वीडिओ रिकॉर्डिंग, अच्छे कलर्स और हाई ISO इनवेरियन्स का नया अपग्रेड मिला। इसकी सभी खासियत को देखते हुए EOS 5D Mark IV भारत में मिलने वाले कैमरों में से हमारी टॉप 10 लिस्ट में काफी ऊपर है.

4.   Nikon D810

Nikon D810 कैमरा Canon EOS 5D Mark IV से बेहतर कलर्स प्रोड्यूस करता है लेकिन फोकसिंग के मामले में यह थोड़ा धीमा है, इसको आसानी से यूज़ न करने की वजह से यह इस रैंक में पीछे है. Nikon D810 कैमरा, EOS 5D Mark IV से ज़्यादा प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स के लिए गियर्ड किया गया ह,  बल्कि आप इसमें बिना सेटिंग्स में टाइम वेस्ट किए शूट कर सकते हैं. 

5.  Nikon D500

Nikon D500 भी अभी तक के देखे गए बेस्ट DSLR कैमरों में से एक है. यह कैमरा शार्प कलर एक्यूरेसी, शार्पनेस की अच्छी रिटेंशन, लो नॉइज़ रेंडिशन और क्लास लीडिंग ऑटोफोकस मेकेनिज़्म के साथ उपलब्ध है. Nikon D500 Nikon का पहला DSLR है जो प्रोफेशनल्स द्वारा यूज़ किया जाता है और कई बेहतरीन DSLRs को टक्कर देता है.

6.  Canon EOS 80D

Canon EOS 80D कैमरा APS-C सेंसर द्वारा पॉवर्ड DSLRs में से एक है जो डुअल पिक्सेल सेंसर यूज़ करता हो, जो फोकसिंग स्पीड के साथ लो लाइट फोटोग्राफी को भी बेहतर करता है. इसका नई जनरेशन का इमेज प्रोसेसर इसे और बेहतर बनाता है और Canon EOS 80D, 2016 के बेस्ट DSLRs में रैंक में ऊपर है.

7.  Nikon D7200

Nikon D7200 बेहतरीन डायनामिक रेंज, पिछले D7000 लाइनअप से मेल खाता हुआ मिड रेंज APS-C बॉडी के साथ उपलब्ध है. D7000 पहले के लॉन्चेस के मुक़ाबले थोड़ा धीमा है लेकिन अपने बेहतरीन कलर रिप्रोडक्शन की वजह से यह भारत में मौजूद DSLR में से एक महत्वपूर्ण है.

8.  Nikon D5500

Nikon D5500 जबसे लॉन्च हुआ हे तबसे ही बजट DSLR सेगमेंट में बेस्ट रहा है. इसका क्लास लीडिंग डाइनामिक रेंज, ट्रू-टू सोर्स कलर्स, अच्छा ISO परफॉरमेंस और फ़ास्ट और एक्यूरेट फोकस इसे उत्सुक फोटोग्राफर्स के लिए रेकमेंड करने योग्य बनाता है. Nikon D5500 काफी हल्की बॉडी के साथ उपलब्ध है जो इससे शूट करने के लिए काफी मज़ेदार बनाता है. 

9. Sony A68

Sony A68 सभी एंट्री सेगमेंट DSLRs के लिए सरप्राइसिंगली फन है. यह अच्छे कलर्स शूट करता है, Sony A68 काफी फ़ास्ट फोकस करता है और बल्कि लो लाइट फोटोग्राफी के लिए  काम करता है जो इसे बजट केटेगरी का अच्छा सुझाव बनाता है.

10.  Canon EOS 750D

इसके बेहतर कलर रिप्रोडक्शन और लो लाइट कंडीशंस में लैसर नॉइज़ की वजह से हमने Canon EOS 750D को EOS 100D से पहले चूज़ किया है. जहाँ कलर्स को थोड़ा सफर करना पड़ता है, EOS 750D का फ्लूड टचस्क्रीन और वायरलेस नेटवर्क इसे काफी कनविनिएंट DSLR बनाता है.

logo
Team Digit

All of us are better than one of us.

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार