अगले साल भारत में लॉन्च होगी मारुति सुजुकी स्विफ्ट

द्वारा Arunima | पब्लिश किया गया Sep 27 2017
अगले साल भारत में लॉन्च होगी मारुति सुजुकी स्विफ्ट
HIGHLIGHTS

नई स्विफ्ट कार को ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च किया जाएगा

नई सुजुकी स्विफ्ट कार कुछ ही महीनों में भारत पहुंचने वाली है. फरवरी 2018 में ऑटो एक्सपो में इस कार को लॉन्च किया जाएगा. नई जेनरेशन की स्विफ्ट के लोकप्रिय हैचबैक और कई अपग्रेड्स के साथ आने की उम्मीद है. बाहरी डिजाइन भी काफी बेहतरीन माना जा रहा है. फ्लिपकार्ट इन पॉवरबैंक्स पर दे रहा है डिस्काउंट

इनसाइड टेक्नोलॉजी

नई सुजुकी स्विफ्ट न्यू मारुति स्मार्ट प्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम से लैस है. ये यूनिट वर्तमान में सीएज़, इग्निस, एस-क्रॉस में मिलनेवाले स्मार्टप्ले से बहुत अलग नहीं होगी, लेकिन ये अपडेटेड फर्मवेयर के साथ आते हैं जो ऐप्पल कार प्ले के साथ-साथ एंड्रॉइड ऑटो का भी समर्थन करता है.

इंफोटेन्मेंट सिस्टम में FM/AM रिसीवर, ब्लूटूथ ऑडियो स्ट्रीमिंग, यूएसबी, एसडी कार्ड और औक्स के माध्यम से मीडिया इनपुट, और एक एकीकृत नेविगेशन प्रणाली जैसे स्टैंडर्ड फीचर शामिल होंगे. डैश-माउंटेड इंफोटेनमेंट डिस्प्ले फॉर्मेट की भी रहने की उम्मीद है. साथ ही सुजुकी स्विफ्ट को सेंट्रल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल और मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले मिलेगा. 

अन्य सुविधाओं में सभी पावर विंडोज है, जिसमें फ्रंट ऑटोमैटिक विंडोज, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, LED हेडलैम्पस और टेल लैम्पस के साथ नए डिजाइन के रियर पार्किंग कैमरा और इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन शामिल हैं.

नई स्विफ्ट में अनिवार्य रूप से ज्यादातर सुविधाएं मौजूद है, जो नई मारुति सुजुकी डिज़ायर (new Maruti Suzuki Dzire) के साथ आती हैं. इसके अलावा नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट को एक SHVS (स्मार्ट हाइब्रिड) संस्करण भी मिल सकता है, लेकिन ये अभी पूरी तरह से तय नहीं है.

न्यू डिजाइन

नई स्विफ्ट की सबसे बेहतरीन चीज है इसकी नई डिज़ाइन. सुजुकी ने पुराने पीढ़ी की स्विफ्ट कारों की डिजाइन लैंग्वेज को कायम रखते हुए नई स्विफ्ट पेश की है, जो डिजाइन और लुक के मामले में और बेहतर और मॉर्डन है. बैक डोर-फ्रंट डोर और हैंडल के मामले में भी नई स्विफ्ट ज्यादा आकर्षक दिखती है.

इनसाइड डिजाइन की बात करें तो नई स्विफ्ट पहले की तुलना ज्यादा स्पोर्टी है. नए डैश डिजाइन, बेहतर लेग रूम और ज्यादा बूट स्पेस के साथ आ रही है नई स्विफ्ट. साथ ही छोटे रियर विंडो के साथ टॉट रूफ लाइन जुड़ा है. हालांरि अगले साल की शुरुआत के बाद हम केवल इसे देख पाएंगे.

पावरट्रेन

मारुति सुजुकी स्विफ्ट 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजनों के साथ भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है.  साथ ही डीजल इंजन को और अधिक बिजली उत्पादन के लिए पुनर्गठित किया जा रहा है.

निकट भविष्य में ये इंजन 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ बदला जा सकता है, लेकिन अभी यही है. इसके साथ ही, मारुति 1-लीटर बूस्टरेजेट इंजन के साथ स्विफ्ट का एक प्रकार भी ला सकता है जो बैलेनो RS की पावर देता है.

स्विफ्ट को ऑटोमैटिक CVT ट्रांसमिशन मिलना भी तय है, पेट्रोल और डीजल दोनों प्रकार में ऑटो वेरिएंट नए, सुव्यवस्थित स्टीयरिंग व्हील के पीछे पैडल शिफ्टर्स भी प्राप्त करेंगे. ये मारुति के नए HEARTECT मंच पर भी बनाया गया है, जो हल्का और अधिक कठोर है. ये बेहतर ईंधन इकॉनमी और कार के बेहतर प्रबंधन को जोड़ देगा. साथ ही इसे सुरक्षित और अधिक स्थिर बनाएगा.

लॉन्च तारीख और कीमत

मारुति सुजुकी स्विफ्ट को 2018 ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा, जो 9 फरवरी से 14 फरवरी के बीच ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाला है. लॉन्च की कीमतें वर्तमान पीढ़ी के स्विफ्ट से थोड़ा ज्यादा होने की उम्मीद है. इसकी कीमत लगभग 5.25  लाख रुपय़े से शुरू होनी चाहिए.

फ्लिपकार्ट इन पॉवरबैंक्स पर दे रहा है डिस्काउंट

logo
Arunima

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार