O2 Cure REME LED Portable Air Purifier रिव्यू: छोटू सा है लेकिन दमदार भी

O2 Cure REME LED Portable Air Purifier रिव्यू: छोटू सा है लेकिन दमदार भी

हम अगर राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में रहते हैं। तो इस बात को जान लीजिए कि आपको साल भर किसी ऐसे डिवाइस की जरूरत होने वाली है, जो आपके आसपास की दूषित हवा को शुद्ध करने का काम करे। आँकड़े बताते हैं कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में Air Quality Index की रेटिंग सबसे ज्यादा लाल रंग यानि खतरे की घंटी हमेशा बजाती रहती है। इसका साफ मतलब है कि हम दूषित हवा और वातावरण में रहे रहे हैं। असल में दिल्ली और आसपास के इलाकों में जैसे जैसे पेड़ों को काटा जा रहा है, वैसे वैसे प्रदूषण का लेवल बढ़ता ही जा रहा है। मैं अपने ऑफिस के लिए आनंद विहार से होकर गुजरता हूँ और यह पाता हूँ कि कुछ समय के लिए मुझे किसी दूषित हवा के कारखाने में डाल दिया गया हो, जहां मुझे सांस लेने में दिक्कत होती है। हालांकि दिल्ली सरकार बहुत से उपाये यहाँ करती है लेकिन सबकुछ यहाँ नागवार ही गुजरता है। 

यह भी पढ़ें: सस्ता हुआ Vivo का बजट फोन, नई कीमत देखकर खुशी से झूम उठेंगे

ऐसे में आपको अपने घर वालों और अपनी सुरक्षा के लिए कुछ उपाये करने होते हैं। यह उपाये आजकल टेछोलोगी जगत में देखें तो Air Purifier के तौर पर सामने आ रहे हैं, मैंने अभी पिछले साल ही Xiaomi का एक एयर प्युरीफायर खरीदा है, जिसकी परफॉरमेंस से मैं संतुष्ट हूँ। मेरे घर के एक हिस्से को इससे प्रदूषण मुक्त किया जा सकता है। यानि यह बढ़िया तरह से हवा को शुद्ध करने का काम करता है। लेकिन कुछ समय पहले ही मेरे पास एक छोटू सा एयर प्युरीफायर भेजा गया है, जिसे O2 Cure REME LED Portable Air Purifier के तौर पर बाजार में पहले से जाना जाता है। इसकी कीमत मैंने इसकी वेबसाइट पर चेक की तो पता चला है कि इसकी कीमत 21,995 रुपये है। आप इस छोटू से डिवाइस को जैसे कि इसके नाम से ही पता चलता है, यह बेहद ही ज्यादा पोर्टेबल है, आप इसे अपने हैन्ड बैग में भी कैरी कर सकते हैं। लेकिन इसके साइज़ को देखकर आपको इसकी कीमत ज्यादा लग सकती है। लेकिन अभी इसके बारे में कोई भी स्टैटमेन्ट देना सही नहीं होगा, आइए जानते हैं कि आखिर यह कैसी परफॉरमेंस देता है, फिर उसके बाद इसकी कीमत के बारे में चर्चा करेंगे। 

कैसी है O2 Cure REME LED Portable Air Purifier की परफॉरमेंस 

हालांकि यह डिवाइस मेरे पास इसके लॉन्च के काफी लंबे समय के बाद आया है। लेकिन इसके बाद भी मैंने इसे जाँचना सही समझा है। असल में इसके साइज़ ने मुझे अपनी ओर आकर्षित किया है। मैंने यह सोचा की आखिर इतना छोटा डिवाइस आखिर कैसे आपके एक बड़े रूम को गंदी हवाओं से या दूषित वातावरण से कैसे निजात दिला सकता है। यहाँ मैं आपको बताया देता हूँ मैंने अपने घर में और अपने ऑफिस के वर्कप्लेस पर इस डिवाइस को कुछ समय के लिए इस्तेमाल किया है। इस दौरान मैंने पाया है कि घर में जो इलाका है वह बड़ा होने के कारण यह काम करता है लेकिन बड़ी जगह होने के कारण यह कुछ हल्का पड़ जाता है, हालांकि जब आप इसे एक छोटे रूप यानि किचन या अपने स्टडी रूम में इस्तेमाल करते हैं। या अपने बच्चे के छोटे रूम में इसे रख देते हैं तो इसकी परफॉरमेंस आपको आश्चर्य में डाल देती है, क्योंकि यह बेहतरीन तरीके से काम करता है। 

 

हालांकि मैंने अपने किचन में भी इसे कुछ दिनों के लिए इस्तेमाल किया है लेकिन मैं आपसे कहूँगा कि आप इसे वहाँ इस्तेमाल न करें लेकिन अगर आप स्मोक आदि करते हैं तो यह आपके लिए एक वरदान हो सकता है, क्योंकि यह उस धुएँ को सोक लेता है। इसके अलावा अपने वर्क प्लेस पर इसे इस्तेमाल के दौरान मैंने पाया है कि मेरे आसपास से गुजरने वाले लोगों ने मुझे कहा है कि यहाँ हवा कुछ और है लेकिन ऑफिस के बाकी हिस्सों में हवा कुछ और है। अब आप इस बात से समझ सकते है कि आखिर इसकी परफॉरमेंस कैसी होगी। यानि छोटा होने के साथ ही यह अपने आप में काफी प्रभावी भी है। लेकिन मैं यहाँ आपसे यह भी कहूँगा कि मेरे 15×20 के हॉल में इस डिवाइस की परफॉरमेंस कुछ हल्की पड़ गई थी। इसका मतलब है कि आप इसे अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं। लेकिन ज्यादा बड़े इलाके में अगर आप इसे इस्तेमाल करने के विचार कर रहे हैं तो आपको बता देते है कि यह उतना कारगर आपको नजर नहीं आने वाला है। हालांकि अपनी कार में इसे इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अलग से सॉकेट की जरूरत होने वाली है, जो आपकी कार में इसे ऑन होने में मदद कर सके। यह आपको बाजार से आसानी से मिल जाने वाला है। 

यह भी पढ़ें: Father's Day: अपने पिता को हमेशा ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए साझा करें WhatsApp के ये टिप्स

कुलमिलाकर मुझे यह डिवाइस बेहद ज्यादा पसंद आया है लेकिन मुझे तो यह फ्री में मिल गया था, लेकिन आपको इसके लिए पैसे देने होंगे। और भारतीय होने के नाते हम सबसे पहले अपने बजट को देखते हैं। साथ ही उस बजट में फिर यह चेक करते हैं तो क्या यह डिवाइस हमारे लिए सही से काम करेगा या नहीं। अब ऐसे में आप इसकी परफॉरमेंस के बारे में पढ़ ही चुके हैं। यहाँ मैं कह सकता हूँ इसकी कीमत मुझे बेहद ज्यादा लगी है। लेकिन इसकी परफॉरमेंस से मैं खुश हूँ। आइए अब चर्चा करते हैं कि आखिर इस डिवाइस को आप कैसे सेटअप कर सकते हैं, साथ ही इसके स्पेक्स और डिजाइन आदि कैसा है। 

O2 Cure REME LED Portable Air Purifier कैसे सेटअप करें

इसमें कोई भी दिक्कत आपको नहीं होने वाली है, आप आसानी से इसे चला सकते हैं और बन्द कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसे कैसे साफ करना है। इसके बारे में यूजर मैनुअल में आपको एक एक स्टेप समझाया गया है। यानि इसे इस्तेमाल करना बेहद ही आसानी है। आप इसे कहीं भी और कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन आपको अपनी कार या दूसरे स्थानों पर इस्तेमाल करने के लिए एक अलग सॉकेट की जरूरत होने वाली है। हालांकि घर में तो आप अपने नॉर्मल सॉकेट में ही इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Amazon पर ये तीन साउन्डबार अलग-अलग प्राइस में ऑफर कर रहे हैं बेस्ट फीचर्स, घर के लिए चुनें नया ऑप्शन

O2 Cure REME LED Portable Air Purifier कैसा है डिजाइन और बनावट 

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल जाता है कि यह एक छोटू सा डिवाइस है। इतना ही नहीं, इसे देखकर आपसे हर कोई पूछने वाला है कि आखिर यह क्या डिवाइस है। क्योंकि यह छोटू होने के साथ ही देखने में भी काफी अलग है। एयर प्युरीफायर के टॉप पर आपको इसका इग्ज़ॉस्ट मिल जाता है, इसके माध्यम से ही आपको शुद्ध हवा मिलती है। सामने की ओर आपको एक बटन मिलता है, जिसके माध्यम से आप इसे ऑन-ऑफ कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बॉटम में Xiaomi की तरह ही वह जाली मिल जाती है, जिसमें दूषित हवा जाती है, यहाँ से हवा को शुद्ध किया जाता है, हवा में मौजूद कण यहीं पर रह जाते हैं और आपको सिर्फ हवा मिलती है। इसके अलावा बैक पर आपको इसमे एक पोर्ट मिलता है, जिसकी मदद से आप इस एयर प्युरीफायर को चलाने वाले हैं। मुझे यह डिजाइन बेहद ही ज्यादा पसंद आया है, क्योंकि यह साधारण दिखने के साथ ही काफी सुन्दर भी लगता है। और कॉम्पैक्ट तो यह है ही। इसके टेक्निकल स्पेक्स आदि के बारे में अगर आप जानकारी लेना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: ये हैं 3 शानदार Jio रिचार्ज प्लान, 30 दिनों के लिए इन प्लांस में मिलता है अनलिमिटेड लाभ

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo