एयर कंडीशनर खरीदने से पहले इन बातों को ज़रूर रखें ध्यान

एयर कंडीशनर खरीदने से पहले इन बातों को ज़रूर रखें ध्यान
HIGHLIGHTS

AC

इस सीज़न AC खरीदने से पहले दें गौर

गर्मियों के मौसम में घरों में एक सबसे ज़रूरी सामान AC बन जाता है। अगर आप अपने पुराने एयर कंडीशनर को बदलना चाह रहे हैं या फिर एक नया AC खरीदना चाह रहे हैं तो आपको बता दें कि नया AC खरीदने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखने की ज़रूरत है। बाज़ार में इतने विकल्प मौजूद हैं जो आपको कन्फ्यूज़ कर सकते हैं कि कौन-सा AC खरीदना चाहिए? इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो आप एक सही विकल्प चुन पाएंगे। 

कैपेसिटी 

AC खरीदने के दौरान सबसे पहले यह AC की कैपेसिटी पर ध्यान दें कि आपके घर को ठंडा रखने के लिए किस कैपेसिटी की आवश्यकता है। अगर आपके रूम का साइज़ 140 sq. ft है तो 1 टन कैपेसिटी का AC आपके लिए काफी है, वहीं अगर 140 sq. ft. से 180sq ft. साइज़ के रूम के लिए 1.5 टन AC अच्छा विकल्प है और अगर इससे भी बड़े कमरे के लिए AC खरीदना चाहते हैं तो 2 टन AC खरीदें।

एनर्जी एफिशिएंसी

AC खरीदने से पहले ज़रूर ध्यान रखें कि एनर्जी सेविंग प्रोडक्ट को खरीदें। एयर कंडीशनर्स एनर्जी एफिशिएंसी रेटिंग के साथ आते हैं जिसे EER भी कहा जाता है और भारत में इसे ब्यूरो ऑफ़ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) के नाम से दर्शाया जाता है और एक आसान तरीका बताएं इसे पहचानने का तो जिस AC पर जितने अधिक स्टार्स हैं वो प्रोडक्ट उतनी ही कम बिजली उपयोग करेगा। 

स्प्लिट Vs विंडो

AC खरीदते समय एक बड़ा सवाल हमेशा बना रहता है कि स्प्लिट AC खरीदें या विंडो AC खरीदें? जबकि देखा जाए तो दोनों ही एयर कंडीशनर्स का मुख्य काम ठंडक करना है हालांकि दोनों ही की अपनी अलग खूबियां और खामियां हैं। विंडो AC किफायती तो होते हैं लेकिन उतने खूबसूरत नहीं लगते हैं और न ही स्प्लिट AC की तुलना में स्मूथ होते हैं। स्प्लिट AC बेहतर तरीके से हवा को फैलता है। इसके अलावा, विंडो AC को इंस्टाल करना आसान है। 

एयर क्वालिटी

AC को खरीदने के दौरान इनडोर एयर क्वालिटी पर ज़रूर ध्यान दें और आपको बता दें यह एक अच्छा डीह्यूमिडिटीफिकेशन यूनिट होना चाहिए जो ह्यूमिडिटी लेवल को कम करे और कूलिंग को बढ़ाए और एनर्जी एफिशिएंट है। यह पहलू खासतौर से मानसून के मौसम में कारगर है। 

प्रोडक्ट प्राइस, इंस्टालेशन और मेंटेनेंस

एक अहम बात और बता दें कि किसी AC की परफॉरमेंस काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि किस तरह इसे इनस्टॉल किया गया है। इसके अलावा, एयर कंडीशनर को किसी ऑथराइज्ड डीलर या प्रोफेशनल द्वारा इंस्टाल कराएं। विंडो AC की तुलना में स्प्लिट AC को इंस्टाल करना अधिक मुश्किल होता है। 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo