Amazfit Bip 3 Review: कम कीमत में दमदार बैटरी लाइफ और अच्छे फीचर

Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 09 Jul 2022

ग्लोबल बाजार में वेयरेबल को लेकर अगर कोई नाम अब हर एक की जुबान पर आ चुका है, वह बिना किसी भी शंका के Amazfit ही है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि अब Amazfit ने भारत में भी अपनी जगह को बेहद ही ज्यादा मजबूत कर लिया है। हमने देखा है कि कंपनी ने लगभग हर बजट में एक स्मार्टवॉच को उतार रखा है, मुझे पर्सनल तौर पर कंपनी की Amazfit T-Rex Pro बेहद ही ज्यादा पसंद आई थी, हालांकि कंपनी ने हर श्रेणी में लगभग हर तरह की वॉच लॉन्च की है और मैंने लगभग सभी को रिव्यू करके और लंबे समय तक इस्तेमाल करके भी देखा है। हालांकि अब कंपनी ने एक नई स्मार्टवॉच को बेहद ही कम कीमत में बाजार में उतार दिया है। इस नई नवेली स्मार्टवॉच को Amazfit Bip 3 के तौर पर लॉन्च की गई है। इसकी कीमत 3,500 रुपये के आसपास है। आइए जानते है कि इस कीमत में आपको क्या ऑफर किया जा रहा है। 

Advertisements
Advertisements

Amazfit Bip 3 के स्पेक्स कैसे हैं?

Amazfit Bip 3 में आपको एक 1.69-इंच की 240x280 TFT स्क्रीन मिल रही है, जो 2.5D टेम्पर्ड ग्लास और एंटी फिंगरप्रिन्ट कोटिंग के साथ आती है। यानि इसकी स्क्रीन पर आपकी उंगलियों के निशान ज्यादा बड़े पैमाने पर नहीं पड़ने वाले हैं। इसके अलावा इसमें आपको GPS का सपोर्ट नहीं मिलता है। इसके अलावा आपको बता देते है कि इसमे आपको वाटर-रेसिस्टेंट सपोर्ट के तौर पर 5ATM मिल हुआ है। इसके अलावा अगर आप एंड्रॉयड 7 और उसके ऊपर के एंड्रॉयड वर्जन वाले फोन को इस्तेमाल करते हैं तो आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके अलावा अगर आपको पास iOS डिवाइस है तो आप iOS 12+ वाले फोन्स पर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इस डिवाइस में आपको BioTracker 2 PPG Biometric Sensor मिलता है, इसके अलावा इसमें आपको 3-Axis Acceleration sensor भी मिलता है। आप इस वॉच को ब्लैक, पिंक और ब्लू कलर में खरीद सकते हैं। इतना ही नहीं आपको इसमें 280mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। कंपनी का पहला है कि यह लगभग 14 दिनों तक काम करने में सक्षम है। हालांकि हम इसे जाँचेंगे कि आखिर यह सही भी है या नहीं। इसके अलावा आपको इसमें ब्लड-ऑक्सीजन सैचरैशन मेजर्मेन्ट भी मिलता है। इसके अलावा आपको लगभग 60 सपोर्ट मोड भी मिलते हैं। यहाँ अंत में आपको बता देते है कि इसका वजन मात्र 33 ग्राम ही है। यानि यह बेहद ही हल्की है। 

Advertisements

Amazfit Bip 3 का डिजाइन, डिस्प्ले और कम्फर्ट 

मुझे इसका डिजाइन अच्छा लगा है, क्योंकि इसमें मार्केट ट्रेंड के मुताबिक ही एक स्क्वेर शैप डायल को रखा गया है। इसके अलावा इसकी प्लास्टिक बिल्ड भी अच्छी क्वालिटी की प्लास्टिक से निर्मित है। इसके अलावा आपको इसमें 20MM का सिलिकॉन स्ट्रैप मिलता है, जो काफी कंफरटेबल है। जैसे कि मैंने आपको ऊपर भी बताया है कि यह बेहद ही हल्की भी है, आपको अपने हाथ में यह महसूस ही नहीं होगी। 

Advertisements

इसका वजन मात्र 33 ग्राम है। हालांकि गर्मियों में यानि जिस मौसम में हमने इसे इस्तेमाल किया है, उस दौरान पसीना बेहद ज्यादा आता है, तो आपको सिलिकॉन स्ट्रैप होने के नाते पसीने के बाद अपने हाथ में कुछ गुजली जरूर महसूस हो सकती है, मुझे ऐसा बहुत अधिक महसूस हुआ है। हालांकि ऐसा भी कुछ आपको अन्य स्मार्टवॉच आदि के साथ भी देखने को मिलता है, यानि इसमें कोई ज्यादा बड़ी बात नहीं है। हालांकि डिजाइन और बिल्ड अच्छा है, एक साधारण से डिजाइन को ही कंपनी ने कुछ ट्विक्स करके अच्छा बना दिया है। आपको वॉच के एक ओर एक मल्टी-फंक्शन बटन मिलता है। आप इसका इस्तेमाल करके भी वॉच को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगर आपने वॉच को पहन रखा है तो आप इसे कहीं भी कैसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप पार्क में दौड़ते हुए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके स्पोर्ट्स मोड के चलते आप अपनी फिटनेस को भी बड़े पैमाने पर बरकरार रख सकते हैं। हालांकि आप इसे स्विमिंग पूल में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप इसे नहाते हुए इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन मैं आपको ऐसा करने की सलाह नहीं दूंगा। क्योंकि अगर आप किसी डिवाइस को कुछ पैसे खर्च करके खरीदते हैं तो आपको उसका ध्यान रखना चाहिए। हालांकि यह वाटर-रेसिस्टेंट है लेकिन फिर भी आपको इसे पानी से बचाना ही चाहिए। 

Advertisements

अगर डिस्प्ले की बात की जाए तो हम इसके स्पेक्स आदि आपको ऊपर ही बात चुके हैं। हालांकि यहाँ आपको यह बता देते है कि आप इस कीमत में जो चाहते हैं, आपको वह मिल रहा है, यानि इसकी डिस्प्ले अच्छी है। 

Advertisements

Amazfit Bip 3 की बैटरी लाइफ और एक्यूरेसी 

यहाँ बैटरी लाइफ से पहले बात करते हैं आखिर यह कितनी एक्यूरेट है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि यह एक अहम पहलू भी होता है। हालांकि मैंने पाया है कि एक्यूरेसी के मामले में कभी कभी एप्पल वॉच भी मार खा जाती है, लेकिन अगर आप एक बजट में एक डिवाइस खरीद रहे हैं तो आपको उससे यह उम्मीद होती है कि आखिर यह सही भी होगी या नहीं तो आपको यहाँ बता देते है कि इस प्राइस रेंज में बाकी कुछ वॉच की तुलना में इसकी एक्यूरेसी अच्छी और सटीक है। जब आप एप के माध्यम से इसे इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह देखते ही समझ में आ जाने वाला है कि आखिर यह कितनी सटीक है। मैंने इसे कुछ दिन के लिए इस्तेमाल किया है और मैं इसकी परफॉरमेंस से संतुष्ट हूँ। हालांकि मेरे हाथ के मुताबिक इसका डायल कुछ छोटा है लेकिन अगर आपका हाथ छोटा है या आप अपनी किसी महिला मित्र के लिए इसे खरीद रहे हैं तो इससे अच्छा ऑप्शन आपके पास शायद ही होने वाला है। 

आइए अब इसकी बैटरी की चर्चा करते हैं आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस डिवाइस में आपको एक 280mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। इसके बॉक्स पर लिखा है कि इसमें आपको एक लॉंग बैटरी मिलती है। हालांकि कंपनी का यह भी दावा है कि यह वॉच लगभग 14 दिनों तक काम करने में सक्षम है, यानि आप इसे एक बार चार्ज करने पर लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। अब ऐसे में हमारी यह जिम्मेदारी बन जाती है कि इस बात को जांचा जाए। अब ऐसे में मैंने इसे इस्तेमाल करना शुरू किया और पाया है कि अगर आप इसे पूरी शिद्दत से अपने फोन से कनेक्ट करके सुबह 5 बजे से लेकर रात 10 बजे तक इस्तेमाल करते ही जा रहे हैं तो यह लगभग 3 से साढ़े 3 दिन आसानी से चल जाती है। यानि इसका सीधा सा मतलब है कि अगर आप इसे चार्ज करके रख देते हैं तो यह 14 दिन तो क्या 40 दिन भी आसानी से चल सकती है, क्योंकि आप इसे इस्तेमाल तो कर ही नहीं रहे हैं। हालांकि इसके बाद भी इसकी बैटरी अच्छी कही जा सकती है क्योंकि मेरी एप्पल वॉच की बैटरी बेहद जल्दी जल्दी खत्म हो जाती है। 

Amazfit Bip 3 फाइनल वर्डिक्ट 

अब आखिर में सवाल उठता है कि आखिर क्या आपको यह वॉच इस कीमत में खरीदनी चाहिए, तो इसका जवाब होगा कि आप इस वॉच को खरीद सकते हैं, जैसे कि हर एक वॉच और हर एक डिवाइस के साथ ही होता है कि उसकी कुछ खूबियाँ और खामियाँ होती है, ऐसा ही इसके साथ भी है लेकिन 5000 रुपये के अंदर यह एक अच्छा डिवाइस है। इसमें आपको एक अच्छी बैटरी, बढ़िया डिस्प्ले, अच्छा कम्फर्ट मिलता है। साथ ही इसमें आपको लगभग 60 के आसपास सपोर्ट मोड के अलावा ब्लड-ऑक्सीजन को मापने की भी सुविधा मिलती है, जो आपको इसकी ओर आकर्षित कर सकती है। 

WEB TITLE

Amazfit Bip 3 good budget smartwatch in lower price

Web Title: Amazfit Bip 3 good budget smartwatch in lower price

Trending Articles

Advertisements