Infinix Y1 32-इंच स्मार्ट टीवी रिव्यू: 10000 रुपये से कम कीमत में बेस्ट ऑप्शन

Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 07 Aug 2022

एक समय था, जो आज भी चल ही रहा है कि Infinix बाजार में आए दिन एक नए फोन को ला रहा था। मैंने लगभग सभी फोन्स को रिव्यू भी किया है। इस दौरान मैंने पाया है कि कंपनी ने अपने फोन्स में एक के बाद एक बड़े बड़े बदलाव किए हैं और अपनी हर स्मार्टफोन सीरीज में एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, जो कम  कीमत में बेहतरीन फीचर पैक्ड करते हैं। आप Digit Hindi पर जाकर इनके बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि आज हम फोन्स के बारे में चर्चा न करके चर्चा करने वाले हैं मात्र 8,999 रुपये की कीमत में पेश किए गए Infinix Smart TV की जो आपको की खास फीचर के साथ एक 32-इंच का पैनल भी ऑफर कर रहा है। TV Segment और इसके बाद लैपटॉप सेगमेंट में भी फोन्स की तरह ही Infinix अब आगे बढ़ रहा है। इसका एक ही मतलब है कि कंपनी कुछ बड़े बड़े नामों को कड़ी टक्कर देने की नियत से अपने काम को करती जा रही है, मुझे विश्वास है कि जल्द ही कंपनी कुछ बड़े नामों को पीछे छोड़कर अपने आपको बजट सेगमेंट में टॉप पर ले आने वाली है। 

Advertisements

आइए इस बारे में ज्यादा चर्चा न करते हुए चर्चा करते हैं कि आखिर Infinix Y1 Smart TV में आपको मात्र 8,999 रुपये की कीमत में क्या ऑफर कर रहा है। मैंने इस टीवी को कुछ समय के लिए इस्तेमाल किया है, और इस दौरान पाया है कि इस टीवी में आपको बेहतरीन साउन्ड क्वालिटी मिल रही है, इसके अलावा आपको इस टीवी में सबसे बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी भी मिल रही है। जैस कि इस टीवी के फीचर्स से पता चलता है कि यह HD है तो आपके पास या तो HD Channel होने जरूरी हैं, या आपके पास एक बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन होने जरूरी है, ताकि आप इस HD Quality का आनंद ले सकें। मेरे पास दोनों हैं तो मुझे इस टीवी की पिक्चर क्वालिटी काफी पसंद आई है। इसके अलावा यह एंड्रॉयड टीवी नहीं है तो आपको इसमें कुछ ऐप्स पहले से ही इंस्टॉल्ड मिलने वाले हैं। जिन्हें न तो आप हटा सकते हैं और न ही किसी अन्य ऐप को डाउनलोड इंस्टॉल कर सकते हैं। असल में इस टीवी को लिनक्स UI पर लॉन्च किया गया है। इसका मतलब है कि अगर आप किसी ऐप को इसमें चलाना चाहते हैं तो आप इसमें दिए गए ब्राउजर पर ऐसा कर सकते हैं। आइए अब विस्तार से जानते है कि आखिर यह टीवी कैसा है और इस कीमत में यानि 8,999 रुपये में क्या आपको इसे खरीदना चाहिए। आइए जानते हैं!

Advertisements

Infinix Y1 32-इंच स्मार्ट टीवी: डिजाइन कनेक्टिविटी और पॉर्ट्स 

जब मैंने इस टीवी को ओपन किया है तो आपको बता डेटा हूँ कि मुझे इस टीवी में कुछ भी ऐसा अलग नहीं नजर आया है जो इसे यूनीक बनाता हो। असल में जैसे कि हम बजट फोन्स के डिजाइन में देखते आ रहे हैं वैसा ही कुछ इन टीवी के साथ भी है, यह देखने में एक जैसे ही लगते हैं। हालांकि कुछ बदलाव मुझे जरूर नजर आए हैं जैसे इसमें आपको स्पीकर ग्रिल बैक में नीचे की ओर फेस किए नजर आने वाले हैं, यानि इनमें मिट्टी और धूल जाने की आशंका कम हो जाती है, हालांकि कुछ टीवी में यह ऊपर की ओर होते हैं, जिसे इनमें ज्यादा बड़े पैमाने पर मिट्टी और धूल चली जाती है, जिसे यह जल्दी ही खराब हो जाते हैं। एक अन्य खास बात यह भी है कि यह पूरी तरह से बेजल लेस है ऐसा नजर भी आ रहा है। हालांकि स्क्रीन पर बॉटम में इनफिनिक्स के लोगों के कारण आपको एक थिक बेजल नजर आने वाला है। हालांकि इसके अलावा यह टीवी फ्रेम लेस ही कहा जाने वाला है। मैंने ब्राउजर पर इस टीवी में Voot App पर लोगों करके (हालांकि इसमें मुझे बड़ा समय लगा है) कुछ प्रोग्राम्स को देखा तो मैंने पाया है कि यह असल में काफी बेहतरीन है स्क्रीन लाजवाब है, मुझे ऐसा फ़ील हो रहा था कि मैं उसी जगह मौजूद हूँ जहां यह सब हो रहा है। यानि मेरी आँखों के ठीक सामने।

Advertisements

 

एक अच्छी बात है कि इस टीवी के साथ आपको एक वॉल माउंट भी मिलता है जो अन्य टीवी के साथ शायद नहीं मिलता है, इसे आपको अलग से लेना होता है। हालांकि इस टीवी के साथ आपको अलग से पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। हालांकि यह वॉल माउंट ज्यादा बेहतर क्वालिटी का नहीं है लेकिन टीवी के कम वजन को देखते हुए इसे एक बेहतरीन एडीशन कहा जा सकता है। कनेक्टिविटी और पॉर्ट्स को देखते हैं तो आपको बता देते है कि टीवी पर बैक पर साइड में आपको 2.4 Wi-Fi, 3 HDMI, 2USB, 1 LAN, AUX और ब्लूटूथ का ऑप्शन भी मिलता है। हालांकि ऐसा कम हो देखने को मिलता है कि किसी 32-इंच के टीवी में आपको इतने पॉर्ट्स और कनेक्टिविटी ऑप्शन मिलते हों, इस टीवी में आपको यह मिल रहे हैं। इसका मतलब है कि यह साउन्ड के अलावा पिक्चर क्वालिटी और अपनी कनेक्टिविटी और पॉर्ट्स के लिए भी बेहतरीन कहा जा सकता है। 

Linux Operating System

लिनक्स OS के बारे मे हम आपको बता ही चुके हैं, यानि इस टीवी में आप गूगल की सेवाओं का लाभ नहीं ले सकते हैं। हालांकि टीवी में आपको एक QJY Browser मिल रहा है, जहां आप जो आप देखना चाहते हैं या गूगल को अगर टीवी में चलाना चाहते हैं तो यहाँ चला सकते हैं, मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि मैंने यहाँ VOOT को चलाया था। हालांकि इसमें लॉगिन करने में काफी समस्या आती है क्योंकि यहाँ रीमोट एक माउस की तरह कर्जर को दिखाने लगता है लेकिन आपके पास माउस न होने से इसे ऑपरेट करने में काफी दिक्कत आती है। 

Advertisements

इस टीवी में आपको बहुत सारे ऐप्स दिखाई देने वाले हैं लेकिन अगर आप इसमे अन्य ऐप्स को डाउनलोड इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आपको इसके ही app store में अगर यह मिल गए तो ठीक है लेकिन आप गूगल प्ले स्टोर से इसमें कुछ भी डाउनलोड इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं। हालांकि यह एक माइनस पॉईंट है लेकिन इस टीवी की कम कीमत को देखते हुए ऐसा कह सकते है कि यह टीवी उन लोगों के लिए एक बेस्ट ऑप्शन रहने वाला हैं जो एक नॉर्मल टीवी से एक स्मार्ट टीवी पर स्विच कर रहे हैं। शुरुआत में कम कीमत में इससे अच्छा ऑप्शन उन्हें शायद ही मिलने वाला है। हालांकि टीवी में आपको सिंगल बैन वाई-फ़ाई ऑप्शन मिल रहा है आप इसे LAN से भी चला सकते हैं या डायरेक्ट भी चला सकते हैं, इसमें आपको डेटा सेवर मोड भी मिलता है। यानि आपके डेटा पर आप कंट्रोल भी रख सकते हैं। 

Infinix Y1 32-इंच स्मार्ट टीवी: कैसी है पिक्चर क्वालिटी और साउन्ड 

सबसे पहले मैं आपको बता देता हूँ कि इसकी पिक्चर क्वालिटी से ही मैं सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था, मैंने आपको इसकी पिक्चर क्वालिटी के बारे में ऊपर भी काफी कुछ बताया है। इसका फ़ील काफी यूनीक है। मुझे इसकी पिक्चर क्वालिटी बेहद ही ज्यादा पसंद आई है। इसकी कीमत को देखकर तो मैं इसका कायल ही हो गया हूँ। मैंने इसमें YouTube से लेकर VOOT और ZEE5 से लेकर Prime Video तक सब चलाया है और मैंने पाया है कि इसकी HD Quality सच में तारीफ के लायक है। हालांकि मैंने जैसे कि आपको ऊपर भी बताया था कि अगर आप HD Content को इसमें चलाते हैं तो आपको एक अलग ही एक्सपीरियंस मिलने वाला है। यहाँ आपको वाइब्रेन्ट कलर्स देखने को मिलते हैं। आप इसमें कोई भी HD Video चला लें आपको एक अलग ही बेहतरीन एक्सपीरियंस मिलने वाला है। हालांकि इसके टेक्निकल आस्पेक्टस में न जाते हुए इसकी कीमत पर ही रहते हैं। इसी को लेकर कहा जा सकता है कि इसकी पिक्चर क्वालिटी अपने आप में काफी खास है। हालांकि मुझे टीवी में मात्र गूगल की सेवाओं का अभाव ही नजर आ रहा है। इसके अलावा यह टीवी अपने आप में काफी बेहतरीन कहा जा सकता है, हालांकि कई कमियाँ इस टीवी में अभी भी हैं लेकिन इसकी कीमत को देखते हुए उन्हें नजरंदाज किया जा सकता है। 

Advertisements

अगर आप अपने बेडरूम इसमें इस्तेमाल करते हैं जहां ज्यादा शोर शराबा नहीं है, वहाँ इस टीवी का साउन्ड अपने आप में बेहद खास है, आपको जानकारी के लिए बता देते है कि यह 20W के स्पीकर्स के साथ आता है। अब आप अंदाज लगा सकते है कि इसका साउन्ड कैसा होगा। मुझे इसके साउन्ड से भी कोई दिक्कत नहीं है। इसके अलावा इसकी पिक्चर क्वालिटी भी अपने आप में खास है। हालांकि आपको जानकारी के लिए बता देता हूँ कि इसके रीमोट से मुझे कुछ शिकायत है, इसमें आपको कई बटन मिल रहे हैं लेकिन इसमें से सभी काम नहीं करते हैं। हालांकि YouTube का शॉर्टकट बटन बेहतरीन तरीके से काम करता है लेकिन Netflix का बटन काम नहीं करता है इसके अलावा Google Play का भी बटन काम नहीं करता है हालांकि इसमें Prime Video का बटन भी काम करता है। रीमोट काफी यूनीक और बेहतरीन डिजाइन वाला है। यह भी एक अच्छी बात है। 

Infinix Y1 32-इंच स्मार्ट टीवी: हमारा फैसला 

मैं आपको कई बात बता चुका हूँ कि अगर आप 10000 रुपये की कीमत के अंदर कोई टीवी खरीदना चाहते हैं तो आपके पास इस कीमत के अंदर एक स्मार्ट टीवी खरीदने वाला एक बेहतरीन ऑप्शन है। हालांकि आपको बजट में कई अन्य टीवी भी मिलने वाले हैं जो आपको अलग अलग फीचर के साथ मिलते हैं, लेकिन इस टीवी में आपको कई यूनीक और बेहतरीन फीचर मिलते हैं। इसका साउन्ड बेहतरीन है, इसकी डिस्प्ले शानदार है। इसके अलावा इसमें आपको बहुत से ऐप्स भी मिल रहे हैं, हालांकि इसमें आपको Google Play Store नहीं मिलता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक एंड्रॉयड टीवी नहीं है। यह Linux Operating System पर काम करता है। बस इस टीवी में मुझे यह कमी लगी है। हालांकि इसकी कीमत को देखते हुए इसकी कुछ कमियों को नजरंदाज किया जा सकता है। आप इस टीवी को Flipkart पर मात्र 8,999 रुपये में खरीद सकते हैं। आप इसे खरीद सकते हैं और अगर आप पहली दफा अपने किसी नॉर्मल और पुराने टीवी से स्मार्ट टीवी पर स्विच कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। 

Trending Articles

Advertisements