eSIM कंज़्यूमर पल्स 2022 रिपोर्ट के अनुसार, Amdocs द्वारा किए गए एक सर्वे में यह देखा गया कि, 81% कंज्यूमर्स अपने स्मार्टफोंस में eSIMs उपयोग करने के कॉन्सेप्ट को अपनाना चाहते हैं जबकि सिर्फ 19% कंज्यूमर्स इसके खिलाफ हैं। हालांकि, सिर्फ 15% कंज्यूमर्स ही ऐसे हैं जो अपने मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर (MNO) में eSIM का उपयोग नहीं करना चाहते जबकि 58% इसका उपयोग करना चाहते हैं।
टेक्नोलॉजी के ग्रुप प्रेजिडेंट Anthony Goonetilleke के कहा कि, ubiquitous कनेक्टिविटी के बारे में बात करें तो, इस रिसर्च से हमें eSIM को लेकर कंज्यूमर्स के enthusiasm के बारे में पता चलेगा।
हम देख रहे हैं कि, किस तरह से टेलिकॉम सेक्टर में eSIM का अडॉप्शन बढ़ रहा है, और हम कम्यूनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर और कंज़्यूमर होने के नाते यह कोशिश करते हैं कि इस नई टेक्नोलॉजी के सभी लाभों को आप तक पहुँचा सकें।
सर्वे के माध्यम से यह पता चला है कि, कई ग्राहक इस बारे में जागरुक नहीं हैं कि उनके डिवाइस में eSIM सपोर्ट करती है या नहीं। हालांकि, अगर इसकी चर्चा गहनता से करें तो ग्राहकों को eSIM से काफी अपेक्षाएँ हैं। 32% कंज्यूमर्स को इस बात की खुशी है कि, वे जल्द ही अपने सर्विस प्रोवाइडर बदल पाएंगे। इसके अतिरिक्त, 58% ग्राहकों का कहना है कि, वे eSIM का उपयोग करके इसकी सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं।
eSIM एक एंबेडेड डिजिटल सिम है जो आपको सेल्युलर प्लान ऐक्टिवेट करने में सक्षम बनाती है और इसके लिए आपको अपने डिवाइस में कोई भी फिजिकल सिम लगाने की आवश्यकता नहीं है।
एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया सेल्युलर प्लांस पर अपने ग्राहकों को eSIM ऑफर कर रहे हैं। IoT और M2M कम्युनिकेशन सर्विसेज़ के लिए BSNL भी eSIM सपोर्ट देते हैं। एक eSIM कई तरह के लाभ ऑफर करती है, जिनमें से एक सिक्योरिटी भी है।
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