Reliance Jio और Airtel ने शुरू कर दिया अपना 5G Netwrok: ऐसे चेक करें आपके फोन में चलेगा या नहीं

Digit Hindi | पब्लिश किया गया 06 Oct 2022

आखिरकार Reliance Jio और Airtel की ओर से 5G की शुरुआत कर दी गई है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि Reliance Jio और Airtel दोनों ने देश के कुछ हिस्सों में अपनी 5G सेवाएं शुरू कर दी है। Airtel 5G पहले से ही पिछले सप्ताह से 8 शहरों में उपलब्ध है और अब Reliance Jio 5G सेवा 4 शहरों में शुरू हो गई है। हालांकि इन दोनों ही कंपनियों ने अपने अपने 5G नेटवर्क को आपतक पहुंचा दो दिया है लेकिन यहाँ सवाल यह उठता है कि क्या सभी स्मार्टफोन Airtel या Jio 5G को सपोर्ट करेंगे? आइए जानते है कि आखिर क्या सभी फोन्स पर Reliance Jio और Airtel 5G काम करेगा या नहीं। 

Advertisements
Advertisements

केवल 5G सपोर्ट करने वाले फोन्स पर ही चलेगा Jio-Airtel 5G

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि, केवल 5G नेटवर्क वाले स्मार्टफोन ही Jio और Airtel की 5G सर्विस को सपोर्ट कर पाएंगे। आसान शब्दों में कहें तो जो लोग अभी भी 2G, 3G या 4G स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं, वे हाई स्पीड 5G सेवा का मजा नहीं ले पाएंगे। अब यहाँ एक नया सवाल उठ खड़ा होता है कि क्या आपको Airtel-Jio 5G सेवा का आनंद लेने के लिए एक 5G स्मार्टफोन पर अपग्रेड करना होगा, तो इसका जवाब हाँ, होने वाला है। असल में अगर आप 5G Network का आनंद लेना चाहते हैं तो आपका स्मार्टफोन भी 5G Supported होना जरूरी है, अगर ऐसा नहीं है तो आप इस नेटवर्क को अपने फोन में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

Advertisements

अब यहाँ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस बारे में जानते ही नहीं है कि आखिर क्या उनका फोन 5G है, 4G है या 3G है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे जांच कर सकते हैं, यानि चेक कर सकते है कि आखिर आपका फोन इन तीनों में से कौन से नेटवर्क को सपोर्ट करता है। आइए जानते है कि कैसे पता किया जा सकता है कि आपका फोन 5G सेवा को सपोर्ट करता है या नहीं। 

कैसे पता करें कि आपका फ़ोन 5G को सपोर्ट करता है या नहीं?

अगर आप जानना चाहते है कि आखिर आपका फोन 5G सपोर्ट करता है या नहीं, तो इसके लिए आपको कुछ चरणों को फॉलो करना होगा, इसके बाद आपको पता चल जाने वाला है कि आपके फोन पर 5G सपोर्ट है या नहीं, यहीं से आपको यह भी पता चल जाएगा कि क्या आप 5G सेवा का आनंद ले सकेंगे या नहीं। 

Advertisements
  • अपने फोन की सेटिंग में जाएँ जाएं। 
  • 'वाई-फाई और नेटवर्क' ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • 'सिम और नेटवर्क' ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • आप ‘Preferred network type’ ऑप्शन के तहत सभी तकनीकों की एक लिस्ट देख सकेंगे। 
  • यदि आपका फ़ोन 5G को सपोर्ट करता है, तो उसे 2G/3G/4G/5G के रूप में यहाँ लिस्टेड देखा जा सकता है। हालांकि अगर इस लिस्ट में आपको 5G नहीं दिखता है तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपका फोन 5G नहीं है। 
  • अगर आप ऐसे शहर में रह रहे हैं जहां एयरटेल या जियो 5G सेवाएं शुरू कर रहे हैं, तो आप हाई स्पीड इंटरनेट को आजमाने के लिए 2G/3G/4G/5G ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

5G चलाना चाहते हैं तो खरीदना होगा 5G Phone!

Advertisements

अब अगर आपको जैसे कि हमने ऊपर बताया है 5G का ऑप्शन नहीं मिलता है तो साफ है कि आपको एक नया 5G स्मार्टफोन खरीदना होगा। कई स्मार्टफोन कंपनियां विभिन्न प्राइस पॉइंट पर 5G स्मार्टफोन पेश कर रहे हैं। वास्तव में, Realme और Lava जैसे ब्रांडों ने 10,000 रुपये से कम में 5G फोन लॉन्च करने की पुष्टि की है।

Web Title: Reliance jio and airtel 5G launched how to check 5G smartphone status

Trending Articles