Realme ने कर दिया बड़ा कारनामा, देखें कैसे कंपनी ने छोड़ दिया सबको पीछे

By IANS | पब्लिश किया गया 07 Oct 2022
HIGHLIGHTS
  • फ्रॉस्ट एंड सुलिवन की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) का बाजार 2020 में 4.98 अरब डॉलर से 2025 तक 9.28 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

  • इस वृद्धि को चलाने वाले कारकों में इंटरनेट की पहुंच में वृद्धि, उपयोगकर्ताओं के बीच कनेक्टेड डिवाइसों के ज्ञान में वृद्धि और उपयोगकर्ताओं के लिए स्मार्ट होम समाधान लाने वाले अधिक से अधिक ब्रांड हैं।

Realme ने कर दिया बड़ा कारनामा, देखें कैसे कंपनी ने छोड़ दिया सबको पीछे

फ्रॉस्ट एंड सुलिवन की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) का बाजार 2020 में 4.98 अरब डॉलर से 2025 तक 9.28 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। इस वृद्धि को चलाने वाले कारकों में इंटरनेट की पहुंच में वृद्धि, उपयोगकर्ताओं के बीच कनेक्टेड डिवाइसों के ज्ञान में वृद्धि और उपयोगकर्ताओं के लिए स्मार्ट होम समाधान लाने वाले अधिक से अधिक ब्रांड हैं।

Advertisements

रियलमी ने एक तकनीकी लीडर और डिसरप्टर होने के नाते, 2020 की शुरुआत में स्मार्ट बैंड के साथ एआईओटी बाजार में प्रवेश किया और तब से अपने एआईओटी पोर्टफोलियो का तेजी से विस्तार किया है। ब्रांड ने लगातार और पूरी तरह से अपने बाजार का अध्ययन किया है और अपने उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास तकनीक वाले उत्पादों को पेश किया है।

Advertisements
Advertisements

रियलमी के पास अपने प्रत्येक उपयोगकर्ता को एक स्मार्ट, कनेक्टेड और सुविधाजनक जीवन शैली प्रदान करने का एक दृष्टिकोण है और इसलिए, इसने एक व्यापक टेकलाइफ इकोसिस्टम के निर्माण की अपनी यात्रा शुरू की है।

2020 में रियलमी बैंड की लॉन्चिंग यूजर्स के बीच काफी हिट रही और इसने रियलमी को नई कैटेगरी एक्सप्लोर करने और कनेक्टेड डिवाइसेज मार्केट में अपने फुटप्रिंट का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित किया।

Advertisements

तब से, रियलमी ने विभिन्न हियरेबल्स, वियरेबल्स, स्मार्ट टीवी, टैबलेट और लैपटॉप पेश किए हैं- इन पांच श्रेणियों को रियलमी के टेकलाइफ इकोसिस्टम की मुख्य श्रेणियां बनाया। रियलमी ने 1 प्लस 5 प्लस टी रणनीति के विकास के लिए कदम उठाते हुए प्रारंभिक विकास किया है, जहां 1 हब यानी स्मार्टफोन है, 5 का मतलब पांच प्रमुख श्रेणियां हैं और टी का मतलब टेकलाइफ है, जिसमें स्मार्ट लाइफ केयर, स्मार्ट एंटरटेनमेंट और स्मार्ट कनेक्ट की जरूरतों को पूरा करने वाले प्रोडक्ट शामिल हैं।

पिछले दो वर्षो में, अपने विस्तृत टेकलाइफ पोर्टफोलियो के साथ, रियलमी ने बाजार में कई उपलब्धियां हासिल की हैं और खुद के लिए एक जगह बनाई है। 2022 की दूसरी तिमाही के लिए आईडीसी इंडिया मंथली डिवाइस ट्रैकर के अनुसार, रियलमी ने वियरेबल्स श्रेणी में शीर्ष पांच स्लॉट में प्रवेश किया, जो मुख्य रूप से दो टीडब्ल्यूएस उत्पादों, बड्स वायरलेस नियो और टेकलाइफ बड्स एन100 द्वारा संचालित है।

Advertisements

इतना ही नहीं, सीएमआर के टैबलेट पीसी मार्केट रिपोर्ट रिव्यू के अनुसार, टैबलेट सेगमेंट में रियलमी पांचवें नंबर पर था, जिसने 13 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की। ब्रांड एआईओटी सेगमेंट में अपने नवाचारों में सुसंगत रहा है, जैसे हाल ही में पेश किया गया रियलमी पैड एक्स, अपने सेगमेंट में पहला 5जी टैबलेट और ब्लूटूथ कॉलिंग के साथ रियलमी की पहली स्मार्टवॉच, वॉच आर100 शामिल है।

Advertisements

इस साल रियलमी फेस्टिव डेज की बिक्री के दौरान, ब्रांड ने अपने 5जी स्मार्टफोन की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है, अपने 5जी उपकरणों की 1 मिलियन यूनिट से अधिक की बिक्री की है और 2,30,000 से अधिक स्मार्ट टीवी, लैपटॉप और टैबलेट की बिक्री की है।

आने वाले महीनों में, रियलमी विस्तार के दूसरे चरण में प्रवेश करेगा, जिसमें यह लक्षित, दीर्घकालिक विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा। ब्रांड अधिक किफायती ऑडियो और पहनने वाले उत्पादों को जोड़ने का इरादा रखता है और सभी उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं से अधिक उन्नत सुविधाओं, सहज डिजाइन और प्रदर्शन के साथ वैल्यू-फॉर-मनी और हाई-प्रौद्योगिकी ऑडियो और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की पेशकश करना जारी रखेगा।

2022 के अंत तक, रियलमी का लक्ष्य भारत में नंबर 1 स्मार्ट ऑडियो (टीडब्ल्यूएस और नेकबैंड) ब्रांड, ऑनलाइन नंबर 1 टैबलेट ब्रांड और नंबर 1 वियरेबल ब्रांड के रूप में उभरना है।

WEB TITLE

realme ecosystem and 4 million smartphone sale

Web Title: realme ecosystem and 4 million smartphone sale

Trending Articles

Advertisements