बिना इंटरनेट के भी झटपट कर पाएंगे UPI Payments; बस जान लें ये सिम्पल ऑफलाइन तरीका

By Digit Hindi | पब्लिश किया गया 30 Jun 2022
HIGHLIGHTS
बिना इंटरनेट के भी झटपट कर पाएंगे UPI Payments; बस जान लें ये सिम्पल ऑफलाइन तरीका

क्या अपने भी मेरी तरह कभी UPI Payment करने के दौरान इंटरनेट की समस्या का सामना किया है? अगर हाँ, तो आपको बता देते है कि आगे से आपको इस समस्या से फिर से कभी भी जूझना नहीं पड़ेगा। यानि अब आगे से आप UPI के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट बिना इंटरनेट कनेक्शन भी कर सकते हैं। यहाँ आपको बताया देते है कि Digital India की पहल के शुरू होने के बाद से लाखों लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह से रोजाना के लेनदेन से लेकर अन्य कामों को भी UPI के माध्यम से ही करने लगे हैं। ऐसा भी कहा जा सकता है कि कैश में लेनदेन न करके लोग ऑनलाइन पेमेंट का ज्यादा सहारा लेने लगे हैं। हालांकि कई बार इंटरनेट न होने की स्थिति में ऑनलाइन पेमेंट करना जान का जंजाल बन जाता है। ऐसे में जब आप पेमेंट करते हैं तो यह पेमेंट फेल होती चली जाती है। इसका मुख्य कारण इंटरनेट की कम स्पीड और बेकार नेटवर्क कनेक्टिविटी होती है, इस बारे में हम आपको ऊपर से ही बताया रहे हैं। हालांकि अब NPCI की ओर से इस समस्या का समाधान खोज लिया गया है। आपको जानकारी के लिए बता देते हैं कि NCPI की ओर से पैसे ट्रांसफर करने का एक आसान तरीका खोज लिया गया है, आज हम इस तरीके के बारे में आपको भी बताने वाले हैं। आइए जानते हैं। 

Advertisements

यह भी पढ़ें: अक्षय कुमार की Samrat Prithviraj 1 जुलाई को होगी Prime Video पर स्ट्रीम

संबंधित लेख

ज्यादा सर्च के लिए Google AI-Based Content परामर्श पर कर रहा काम, देखें आपको कैसे मिलेगा फायदा 27 साल बाद Retired हुआ Internet Explorer! Microsoft ने विंडोज़ 10 पर बन्द किया इसका सपोर्ट RBI ने ईज़ी ट्रांजेक्शन के लिए क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने की अनुमति दी, RuPay से होगी शुरुआत एलन मस्क ने फोर्ड के सीईओ को दिया जवाब, पिकअप ट्रक खरीदने की कही थी बात अधिक सर्च के लिए एआई-आधारित कंटेंट परामर्श का विस्तार कर रहा गूगल
Advertisements

जहां भी, या जिन भी इलाकों में इंटरनेट की समस्या रहती है, सिस्टम अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेन्ट्री सर्विस डेटा यानि (USSD) फ्रेमवर्क का इस्तेमाल करता है। ऐसे में आपको मात्र *99# डायल करना होता है, जिसके माध्यम से आप अपने UPI Payments को सेटअप और इनैबल कर सकते हैं। अब आइए जानते है कि आखिर आपको स्टेप बाय स्टेप क्या करना होगा। 

बिना इंटरनेट के कैसे सेटअप करें UPI Payment (bina internet ke kaise kare UPI payment)

यहाँ, इसके पहले मकई हम आपको बताना शुरू करें कि आखिर आपको करना क्या है, आपको सबसे पहले बता देते है कि UPI Payments System को सेटअप करने के लिए आपको उसी मोबाइल नंबर की आवश्यकता होने वाली है, जो आपने अपने बैंक के साथ रजिस्टर किया है। इसके अलावा आपको यह भी बता देते है कि यहाँ लेनदेन की लिमिट मात्र 5000 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन ही है। आइए अब जानते है कि आखिर आपको आगे क्या करना है। 

Advertisements

यह भी पढ़ें: एक साल तक चलती रहेगी SIM, मिलेगा फ्री में अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग का लाभ, देखें Airtel का धांसू प्लान

UPI के माध्यम से कैसे ऑफलाइन सेंड करें पैसे (offline kaise paise send karen)

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy M सीरीज का नया स्मार्टफोन 5 जुलाई को होगा लॉन्च

Advertisements

Stay Connected
Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

WEB TITLE

bina internet ke kaise offline UPI Payment karen

Tags
  • UPI
  • UPI payment
  • UPI payment without internet
  • UPI based payment
  • USSD
  • USSD service
Web Title: bina internet ke kaise offline UPI Payment karen
Tags:
UPI UPI payment UPI payment without internet UPI based payment USSD USSD service
Advertisements

Trending Articles

Advertisements

हॉट डील्स

सारे पोस्ट देखें
Advertisements