Android और iOS को टक्कर देने के लिए भारत सरकार कर रही है तैयारी

By Aafreen Chaudhary | पब्लिश किया गया 28 Jan 2022
HIGHLIGHTS
Android और iOS को टक्कर देने की तैयारी कर रहा है भारत

भारत सरकार दो सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन ओएस (OS) - आईओएस (iOS) और एंड्रॉइड (android) के खिलाफ लड़ने के लिए एक स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति बनाने के लिए काम कर रही है।

Advertisements

यह भी पढ़ें: अगर नहीं चाहते कोई आपकी निजी चैट पढ़े तो अपनाएं ये तरीका, इस तरह रहेगी आपकी चैट सीक्रेट

संबंधित लेख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया देश का पहला 5G टेस्टबेड, देखें क्या है इसका काम Google Play Store और App Store से इस कारण हटाए जाएंगे ये 15 लाख एप, क्या कर रहे इस्तेमाल Google Play Store से हटाए जाएंगे करीब 9 लाख ऐप, यूजर्स नहीं कर सकेंगे डाउनलोड
Advertisements

इस विचार का खुलासा केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी (IT) राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने पीटीआई (PTI) के साथ एक साक्षात्कार में किया।

Advertisements

चंद्रशेखर ने इस बात पर प्रकाश डाला, "कि मोबाइल फोन ओएस (OS) पर वर्तमान में Google और Apple का प्रभुत्व है, "कोई तीसरा नहीं है। इसलिए, कई मायनों में MeitY और भारत सरकार में एक नया हैंडसेट ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए बहुत रुचि है। हम लोगों से बात कर रहे हैं। हम इसके लिए एक नीति पर विचार कर रहे हैं।"

यह भी पढ़ें: Jio को कड़ी टक्कर दे रहे Vodafone Idea के ये 3GB डेली डेटा वाले रिचार्ज प्लान, धांसू हैं ऑफर

Advertisements

चंद्रशेखर के अनुसार, सरकार मेड-इन-इंडिया ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) के विकास के लिए स्टार्ट-अप और अकैडमिक पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर क्षमताओं की तलाश कर रही है।

चंद्रशेखर ने कहा, "अगर कुछ वास्तविक क्षमता है तो हम उस क्षेत्र को विकसित करने में बहुत रुचि लेंगे क्योंकि इससे आईओएस (iOS) और एंड्रॉइड (Anroid) के लिए एक विकल्प तैयार होगा जो तब एक भारतीय ब्रांड विकसित हो सकता है।"

Advertisements

यह भी पढ़ें: Dimensity 700, 50MP कैमरा और दमदार बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ Vivo का नया 5G फोन, Vivo Y75

उन्होंने आगे कहा, “कि सरकार लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं की फिर से कल्पना करने के लिए नीतियों और नीतिगत साधनों पर फिर से विचार कर रही है। चंद्रशेखर ने संचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पर विजन दस्तावेज़ का दूसरा संस्करण जारी किया जिसे उद्योग निकाय आईसीईए द्वारा विकसित किया गया था।”

Advertisements
Aafreen Chaudhary

Email Aafreen Chaudhary

Follow Us

About Me: Enjoying writing since 2017... Read More

Advertising
Web Title: Indian Gov planning to develop made in India OS
Advertisements

Trending Articles

Advertisements

हॉट डील्स

सारे पोस्ट देखें
Advertisements