बुलेट ट्रेन की रफ्तार से चलेगा Reliance Jio 5G, 4G के मुकाबले 8 गुना होगी स्पीड, देखें डिटेल्स

By Digit Hindi | पब्लिश किया गया 27 Jan 2022
HIGHLIGHTS
बुलेट ट्रेन की रफ्तार से चलेगा Reliance Jio 5G, 4G के मुकाबले 8 गुना होगी स्पीड, देखें डिटेल्स

इस साल के अंत तक भारत में 5G रोल आउट होने की उम्मीद है। हालांकि, दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, इसे पहले केवल 13 मेट्रो शहरों में जारी किया जाएगा। रिलायंस (Reliance) जियो (Jio) ने इस सेगमेंट में पहले ही काफी तरक्की कर ली है। दूरसंचार ऑपरेटर ने हाल ही में घोषणा की कि उसने देश भर के 1,000 टॉप शहरों के लिए 5G कवरेज योजना पूरी कर ली है। कंपनी 5G टेस्टिंग के लिए अपने स्वयं के स्वदेशी रूप से विकसित 5G उपकरण और प्रौद्योगिकी घटकों का उपयोग कर रही है। अब, कमर्शियल रोल आउट से पहले टेलीकॉम ऑपरेटर की 5G स्पीड टेस्ट डिटेल ऑनलाइन सामने आई है। यानि लॉन्च से पहले ही अब आप जानते है कि आखिर 4G के मुकाबले कितना फास्ट होने वाला है Reliance Jio 5G!

Advertisements

यह भी पढ़ें: BSNL का 425 दिनों की वैलिडिटी वाला Recharge Plan कैसे दे रहा Vi-Jio को टक्कर, देखें

संबंधित लेख

ये है Jio का सबसे सस्ता प्लान! 23 दिन के लिए ऑफर करता है सबकुछ फ्री Jio का धांसू ऑफर, एक के दाम में 4 को लाभ, देखें कितने अद्भूत है Reliance Jio के ये रिचार्ज प्लान अब जितनी चाहे उतनी कॉल और इंटरनेट यूज करें; Vi ने पेश किए 3 सबसे धांसू Recharge Plan, देखें बेनेफिट
Advertisements

91Mobiles द्वारा साझा किए गए एक स्क्रीनशॉट के अनुसार, Reliance Jio का 5G नेटवर्क ग्राहकों को 4G नेटवर्क की तुलना में 8 गुना तेज डाउनलोड स्पीड और 15 गुना तेज अपलोड स्पीड प्रदान करेगा। इससे पता चलता है कि जियो (Jio) 420Mbps की डाउनलोड स्पीड और 412Mbps की अपलोड स्पीड हासिल करने में सक्षम है। रिलायंस (Reliance) जियो (Jio) के 5G को बेहद ही फास्ट कहा जा सकता है। उपयोगकर्ता दो घंटे की फिल्म को एक मिनट से भी कम समय में डाउनलोड करने में सक्षम हो सकते हैं।

Advertisements

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

एक टेस्ट जिसे मुंबई में आयोजित किया गया था, से पता चलता है कि Jio के 4G नेटवर्क की स्पीड कितनी है। यह 46.82Mbps की डाउनलोड स्पीड और 25.31Mbps की अपलोड स्पीड देता है। इसका मूल रूप से मतलब है कि यूजर्स 5G नेटवर्क के साथ तेज स्पीड का मजा ले पाएंगे। हालांकि आपको बता देते है कि टेस्टिंग में स्पीड कुछ और हो सकती है और वास्तव स्पीड पर कुछ असर पड़ सकता है, अब देखना होगा कि जब यह नेटवर्क उपलब्ध हो जाता तो कितनी स्पीड प्रदान करता है।

Advertisements

रिलायंस जियो ने शुक्रवार को कहा है कि कंपनी ने कम से कम 1,000 भारतीय शहरों में 5G कवरेज प्लान को पूरा कर लिया है। ऐसा भी सामने आ रहा है कि अब तक कंपनी 5G नेटवर्क पर हेल्थकेयर और इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन में अड्वान्स उपयोग के मामलों का टेस्टिंग कर रही है। जियो ने यह भी कहा है कि नेटवर्क हाई कंजम्पशन और हाई पर्सेप्शन स्थानों को लक्षित करने के लिए सटीक कवरेज योजना के लिए हीट मैप्स, 3D मैप्स और रे ट्रेसिंग तकनीक का उपयोग करके टारगेट ग्राहक कंजम्पशन और राजस्व पर आधारित होगा।

यह भी पढ़ें: Airtel, Jio, Vi यूजर अगर स्पैम कॉल से हो गए हैं परेशान तो करें ये काम, मिलेगी फालतू कॉल्स से छुट्टी

Advertisements

इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि उसने प्रीपेड रिचार्ज अनुभव को आसान बनाने के लिए व्हाट्सएप के साथ साझेदारी की है, जिससे उपभोक्ताओं को अभूतपूर्व सुविधा मिल सके। इसके अलावा, यह भी कहा कि Jio प्लेटफॉर्म्स ने शुक्रवार को दिसंबर 2021 को समाप्त तीसरी तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में 8.8% की वृद्धि के साथ Rs3,795 करोड़ की वृद्धि दर्ज की है। कंपनी ने एक साल पहले इसी अवधि में Rs3,486 करोड़ का शुद्ध लाभ कमाया था।

अगर ऑपरेशन्स की बात की जाए तो आपको बता देते है कि ग्रोस रेविन्यू अक्टूबर-दिसंबर 2020 की अवधि में Rs 22,858 करोड़ से 5.76% बढ़कर Rs 24,176 करोड़ हो गया है, जो जियो के लिए एक अच्छी खबर है।

Advertisements

यह भी पढ़ें: Airtel ने अपनी धाक जमाने के लिए पेश किया नया रिचार्ज, 100 से भी कम में दे रहा है Jio को चुनौती

Reliance Jio (RJIL), Jio Platforms की दूरसंचार सेवा शाखा, ने तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में 9.85 की वृद्धि दर्ज की, जो एक साल पहले की अवधि में Rs3,291 करोड़ की तुलना में तिमाही के लिए Rs3,615 करोड़ थी।

यह जानकारी केंद्र सरकार द्वारा उन 13 शहरों का नाम बताए जाने के कुछ दिनों बाद सामने आई है, जिनमें 2022 में 5G सेवाओं के लॉन्च होने की संभावना है। इन शहरों में गुरुग्राम, बेंगलुरु, कोलकाता, मुंबई, चंडीगढ़, दिल्ली, जामनगर, अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे और गांधी नगर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Jio के सस्ते रिचार्ज की तुलना में Vi ले आया ज़बरदस्त टक्कर का रिचार्ज,देखें कौन है बेहतर

Advertisements
Digit Hindi

Email Digit Hindi

Follow Us

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Advertising
Web Title: reliance jio 5G network bullet train speed
Advertisements

Trending Articles

Advertisements

हॉट डील्स

सारे पोस्ट देखें
Advertisements