मास्क लगाएं और कोविड से सुरक्षित रहें!          मास्क लगाएं और कोविड से सुरक्षित रहें!          मास्क लगाएं और कोविड से सुरक्षित रहें!

Google भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बनाएगा खास Android? देखें कब तक हो सकती है लॉन्चिंग

By Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 26 Nov 2021
HIGHLIGHTS
Google भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बनाएगा खास Android? देखें कब तक हो सकती है लॉन्चिंग

iPhone के अलावा, भारत में ज्यादातर स्मार्टफोन (Smartphone) में Google का Android ऑपरेटिंग (Operating) सिस्टम (System) होता है। भारत में इस ऑपरेटिंग (Operating) सिस्टम (System) की सबसे ज्यादा मांग है, हालांकि इसे लेकर एक नया अपडेट आ रहा है, जिसके अनुसार ऐसा सामने आ रहा है कि Google भारतीय स्मार्टफोन (Smartphone) उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ सबसे अलग करने की सोच रहा है।  जिसका पहला स्टेप JioPhoneNext मोबाइल (Mobile) पर देखने को मिला है। इस फोन की खास बात यह है कि यह मॉडल रिलायंस (Reliance) जियो (Jio) और गूगल (Google) के साथ पार्टनरशिप में बने Pragati OS सिस्टम (System) पर काम करता है। जो एंड्राइड (Android) ऑपरेटिंग (Operating) सिस्टम (System) का नया वर्जन है।

Advertisements

यह भी पढ़ें: Xiaomi-Realme को चुनौती देने आ रहा Micromax का पहला 5G स्मार्टफोन? देखें क्या होगा प्राइस

संबंधित लेख

Android Users की हो गई बल्ले बल्ले मात्र 49 रुपये के Disney+ Hotstar प्लान में क्रिकेट भी देख पाएंगे Android 12 Go Edition हुआ पेश, देखें कौन से फीचर बनाते हैं इसे खासम खास सावधान! सरकार ने Android Phones को लेकर जारी की बड़ी चेतावनी, अभी फोन करें अपडेट Samsung ने Xclipse GPU के साथ लॉन्च किया Exynos 2200 प्रोसेसर, देखें खूबियाँ SBI ग्राहकों को कर रहा है सूचित, नहीं किया ये काम तो रुक जाएंगी सेवाएं
Advertisements

Google भारत के लिए कुछ न कुछ नया करता है

ऐसा सामने आया है कि Google भारत के लिए Android ऑपरेटिंग (Operating) सिस्टम (System) का एक स्पेशल वर्जन लॉन्च करने की सोच रहा है। Google के बैंगलोर और लंदन कार्यालयों में इसे लेकर चर्चा भी चल रही है। आपको जानकारी के लिए बात देते हैं कि Android One OS को Google द्वारा 2014 में लॉन्च किया गया था। उस समय कार्बन, माइक्रोमैक्स, स्पाइस जैसे कई ब्रांड के स्मार्टफोन (Smartphone) इस ऑपरेटिंग (Operating) सिस्टम (System) में जोड़े गए थे। इन फोन्स (Phones) की कीमत करीब 6,000 रुपये के आसपास थी, लेकिन ये फोन भारत में ज्यादा लोकप्रिय नहीं थे।  2017 में, कुछ और अपग्रेड किए गए और एंड्रॉइड (Android) वन (One) ऑपरेटिंग (Operating) सिस्टम (System) को एमआई ए सीरीज (Mi A Series) फोन में जोड़ा गया और भारतीय बाजार में पेश किया गया। हालांकि इसकी कीमत 14,999 रुपये के आसपास थी, लेकिन इस बार भी भारतीय बाजार में गूगल (Google) का यह खास ऑपरेटिंग (Operating) सिस्टम (System) लाया जा सकता है, लेकिन इसके बारे में अभी तक ज्यादा जानकारी नहीं है। 

Advertisements

Realme-Xiaomi क्यूँ इंडिया में हैं लोकप्रिय 

भारत में एक बड़ा वर्ग ऐसा भी है जो कम कीमत वाले स्मार्टफोन (Smartphone) खरीदना चाहता है, हालांकि इसके अलावा यह यूजर ये भी चाहते हैं कि इस स्मार्टफोन (Smartphone) जो कम कीमत में ही उन्हें मिल जाए, अच्छे खासे स्पेक्स आदि से लैस हो। यही वजह है कि Realme और Redmi फोन भारत में बड़े पैमाने पर लोकप्रिय हैं। क्योंकि वे 10,000 रुपये की कीमत में भी अच्छे स्पेसिफिकेशन्स के साथ लॉन्च किए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: Amazfit Brand Days sale: देखें सबसे धाकड़ और ब्लॉकबस्टर डील्स

Advertisements

Pragati OS है खास

हालांकि, इस बार JioPhoneNext मोबाइल (Mobile) के मामले में मुद्दा बिल्कुल अलग है। क्योंकि इस बार गूगल (Google) ने प्रगति (Pragati) ओएस (OS) सिस्टम (System) लॉन्च किया है जिसमें कई भारतीय भाषाओं में वॉयस कमांड फीचर मौजूद है। आप इसके माध्यम से टेक्स्ट अनुवाद सुविधा को अपनी भाषा में भी एक्सेस कर सकते हैं। 

Reliance Jio एक अहम प्लेयर 

भारत में Reliance Jio ने लो कॉस्ट इंटरनेट (Internet) कनेक्शन (Connection) लॉन्च किया था और कुछ ही दिनों में भारत में 5G नेटवर्क (Network) आ सकता है। इसलिए यदि Google भारत के लिए एक विशेष Android वर्जन "android for India" लॉन्च करता है, तो इसे देखना अपने आप में एक अलग ही अनुभव होने वाला है। क्योंकि इससे पहले जब भारत के लिए Android One ऑपरेटिंग (Operating) सिस्टम (System) लॉन्च किया गया था, तब भारत की तकनीक बहुत ही अविकसित थी। मूल रूप से 2016 में रिलायंस (Reliance) जियो (Jio) के सस्ते इंटरनेट (Internet) को इंडिया में लॉन्च किया था, जिसके बाद मोबाइल (Mobile) नेटवर्क (Network) की दुनिया में काफी बदलाव आया था।

Advertisements

यह भी पढ़ें: Vi अपने इन ग्राहकों को दे रहा है एक्स्ट्रा 2GB डाटा, जानें कैसे हर महीने मिलेगा फ्री इंटरनेट

Ashwani Kumar

Email Ashwani Kumar

Follow Us

About Me: The guy who answered all your budget device related queries! Read More

Advertising
Web Title: Android For India Google Wants To Make Android For India
Tags:
google Smartphone google android one Android for India android app
Advertisements

Trending Articles

Advertisements