मास्क लगाएं और कोविड से सुरक्षित रहें!          मास्क लगाएं और कोविड से सुरक्षित रहें!          मास्क लगाएं और कोविड से सुरक्षित रहें!

अपने Android Phone से इन 15 ऐप्स को अभी कर दें डिलीट, कहीं खाली न हो जाए बैंक अकाउंट

By Digit Hindi | पब्लिश किया गया 22 Nov 2021
HIGHLIGHTS
अपने Android Phone से इन 15 ऐप्स को अभी कर दें डिलीट, कहीं खाली न हो जाए बैंक अकाउंट

साइबर सुरक्षा (Cyber Security) फर्म कैस्पर्सकी (Karspersky) के एक विश्लेषक तात्याना शिश्कोवा ने ट्विटर पर एंड्रॉइड (Android) फोन उपयोगकर्ताओं को Google Play Store पर शक्तिशाली जोकर (Joker) मैलवेयर (Malware) की वापसी के बारे में चेतावनी दी। शिश्कोवा ने पाया है कि जोकर (Joker) मैलवेयर (Malware) कम से कम 14 Android ऐप्स (Apps) को संक्रमित कर चुका है। जोकर (Joker) मैलवेयर (Malware) पिछले साल कई एप्लिकेशन (Appliation) को संक्रमित करने के बाद, इसका बड़ा खोफ़ सा बन गया था। हालांकि अब ऐसा लग रहा है कि इसकी बड़े पैमाने पर वापसी हुई है। 

Advertisements

यह भी पढ़ें: Xiaomi के इन 9 फोंस को सबसे पहले मिलेगा MIUI 13 अपडेट, क्या आपका फोन है शामिल?

संबंधित लेख

Android Users की हो गई बल्ले बल्ले मात्र 49 रुपये के Disney+ Hotstar प्लान में क्रिकेट भी देख पाएंगे 1 Mobile Number से 20 करोड़ से ज्यादा Spam Call, क्या 2021 में आपको भी इस नंबर से आया कॉल Android 12 Go Edition हुआ पेश, देखें कौन से फीचर बनाते हैं इसे खासम खास SBI ग्राहकों को कर रहा है सूचित, नहीं किया ये काम तो रुक जाएंगी सेवाएं BSNL को पछाड़ कर Jio आया टॉप पर, देखें BSNL किस मामले में हुआ पीछे और Jio को मिली बादशाहत
Advertisements

गूगल को यूजर्स की सुरक्षा के लिए उन ऐप्स (Apps) को हटाना पड़ा था। लेकिन ऐसा लग रहा है कि मैलवेयर (Malware) Google Play Store में वापस आ गया है। जोकर (Joker) मैलवेयर (Malware) से संक्रमित कुछ ऐप 50,000 से अधिक इंस्टॉल (Install) के साथ काफी लोकप्रिय हैं, लेकिन अन्य कम ज्ञात ऐप शिश्कोवा की सूची में हैं।

Advertisements

यह भी पढ़ें: Realme के दो फोंस से जल्द उठेगा पर्दा, ECC लिस्टिंग से इस जानकारी का चला पता

जोकर (Joker) मैलवेयर (Malware) क्या है? 

जोकर (Joker) मैलवेयर (Malware) Google Play Store में लोकप्रिय ऐप्स (Apps) को संक्रमित करता है और ऐप्स (Apps) डाउनलोड करते समय उपयोगकर्ता के फ़ोन में प्रवेश करता है। जोकर (Joker) मैलवेयर (Malware) अपने कोड में मामूली बदलाव करके और Play Store की सुरक्षा और सत्यापन जांचों को दरकिनार करके Google Play Store के लिए मार्ग प्रशस्त करने में सक्षम है। यह काफी जिद्दी होता है और बार-बार दिखाई देता है।

Advertisements

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर आ रहा है Instagram का ये बढ़िया फीचर, चैटिंग का मज़ा कर देगा दोगुना

यह पहली बार 2017 में देखा गया था, और Google वर्षों से उपयोगकर्ताओं को इस मैलवेयर (Malware) से बचाने के लिए कड़ा संघर्ष कर रहा है। जोकर (Joker) मैलवेयर (Malware) अपने उपयोगकर्ताओं को इसके पेलोड के बारे में बताए बिना पृष्ठभूमि में ऑनलाइन (Online) सेवाओं (Services) की सदस्यता लेकर उपयोगकर्ताओं से पैसे चुराता है।

Advertisements

यह भी पढ़ें: OnePlus 9RT भारत में अलग नाम से ले सकता है एंट्री, जानें इससे जुड़ी नई खबर

यह स्वचालित रूप से ऑनलाइन (Online) विज्ञापनों पर क्लिक करने और भुगतान को गुप्त रूप से स्वीकृत करने के लिए एसएमएस (SMS) से ओटीपी (OTP) तक पहुंचने की क्षमता रखता है। उपयोगकर्ता यह नहीं जानते हैं कि वह बैंक विवरणों की समीक्षा किए बिना ऑनलाइन (Online) किसी सेवा की सदस्यता लेता है।

Advertisements

यह भी पढ़ें: Airtel ने अपने ग्राहकों को दिया तगड़ा झटका, 25 प्रतिशत तक महंगे कर दिए रिचार्ज प्लान

अपने एंडरोइड फोंस से फौरन डिलीट करें ये 15 ऐप्स

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर आ रहा है Instagram का ये बढ़िया फीचर, चैटिंग का मज़ा कर देगा दोगुना 

Digit Hindi

Email Digit Hindi

Follow Us

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Advertising
Web Title: Joker Malware Is Back: Delete These 15 Apps From Your Android Phones Right Now
Tags:
hackers hack Joker Malware Google Google Play Store virus Joker Virus Android apps Dangerous Android apps android apps delete 15 apps mobile apps
Advertisements

Trending Articles

Advertisements