मास्क लगाएं और कोविड से सुरक्षित रहें!          मास्क लगाएं और कोविड से सुरक्षित रहें!          मास्क लगाएं और कोविड से सुरक्षित रहें!

Google for India 2021: देखें आखिर आपके एंड्रॉयड फोन को क्या नई सुविधा मिलने वाली है

By Digit Hindi | पब्लिश किया गया 18 Nov 2021
HIGHLIGHTS
Google for India 2021: देखें आखिर आपके एंड्रॉयड फोन को क्या नई सुविधा मिलने वाली है

भारत के लिए Google 2021 के सातवें एडीशन का समापन Google द्वारा Google Play और Google Assistant जैसे अपने ऐप्स (Apps) के लिए कई नई भारत-केंद्रित सुविधाओं की घोषणा के साथ हुआ। इसने प्रमुख कंपनियों के साथ साझेदारी में Google करियर प्रमाणपत्र छात्रवृत्ति जैसी कुछ पहलों की भी घोषणा की और एसएमबी और सूक्ष्म उद्यमों के लिए अपना समर्थन भी दोहराया है।

Advertisements

इसे भी पढ़ें: Airtel, Vi और Jio के सस्ते प्लान: Rs 39 से लेकर Rs 49 की कीमत में आने वाले बेहद सस्ते प्लांस

संबंधित लेख

GT Force ने ईवी इंडिया एक्सपो 2021 में किया कमाल, तीन नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से उठाया पर्दा 1 Mobile Number से 20 करोड़ से ज्यादा Spam Call, क्या 2021 में आपको भी इस नंबर से आया कॉल Android Users हो जाएँ Alert! Google Play Store में मिले 10 से ज्यादा फर्जी ऐप, पहुंचा रहे बड़ा नुकसान Samsung ने Xclipse GPU के साथ लॉन्च किया Exynos 2200 प्रोसेसर, देखें खूबियाँ SBI ग्राहकों को कर रहा है सूचित, नहीं किया ये काम तो रुक जाएंगी सेवाएं
Advertisements

 2020 में, Google ने Google फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड (Google for India Digitization Fund) की घोषणा की और अपने JioPhone Next स्मार्टफोन (Smartphone) के लिए Reliance Jio के साथ सहयोग किया, जिसका उद्देश्य 2G उपयोगकर्ताओं को 4G LTE में माइग्रेट करने की अनुमति देना था। JioPhone Next एक क्वालकॉम चिपसेट द्वारा संचालित है और प्रगति ओएस (Pragati OS) पर चलता है जिसके लिए Google और Jio दोनों ने हाथ मिलाया है।

Advertisements

यह भी पढ़ें: अनलिमिटेड कॉलिंग, हाई स्पीड डेटा और फ्री में चाहिए ये बेनेफिट्स तो ये प्लान्स सिर्फ आपके लिए ही हैं

भारत में अपनी Android ग्रोथ रणनीति के लिए Google के साथ एक राउन्डटेबल चर्चा में, यह संकेत दिया गया था कि कंपनी भविष्य में और अधिक दूरसंचार ऑपरेटरों के साथ साझेदारी कर सकती है। यह संभावना है कि Google JioPhone Next की तर्ज पर स्मार्टफोन (Smartphone) के लिए अन्य दूरसंचार कंपनियों के साथ साझेदारी कर सकता है या उन्हें Android पर आधारित एक कस्टम OS विकसित करने में मदद कर सकता है। 

Advertisements

यह भी पढ़ें: जियो धमाका प्लान्स: डेली डेटा लिमिट नहीं... रोजाना जितना डेटा चाहिए उतना इस्तेमाल करें..!

Google assistant के माध्यम से COVID टीकाकरण बुक करें

Google ने COWIN वेबसाइट पर Google Assistant enabled टीकाकरण बुकिंग के लिए COWIN के साथ साझेदारी में एक पायलट कार्यक्रम की घोषणा की है। इसमें, Google ने अपने Assistant को बुकिंग प्रवाह में एकीकृत किया है, जिसका अर्थ है कि लोग अपने वैक्सीन स्लॉट को अधिक आसानी से बुक करने में सक्षम होंगे, जो उन लोगों के लिए बाधा को कम करते हैं, जिन्हें फॉर्म भरने, स्मार्टफोन (Smartphone) का उपयोग करने और बहुत कुछ करने में परेशानी होती है। यह सुविधा वर्तमान में अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, बंगाली, मराठी, तमिल और तेलुगु सहित नौ भाषाओं का सपोर्ट करती है। यह 2022 की शुरुआत में सभी के लिए उपलब्ध होगा।

Advertisements

यह भी पढ़ें: Jio Dhamaka Offer: Jio के इस कड़क प्लान के साथ Jio Phone मिल रहा है फ्री में और 2 साल की वैलिडिटी

सर्च रिजल्ट में क्षेत्रीय भाषाओं के बढ़ावे पर नजर 

ऐसे समय होते हैं जब लोग Google पर अपनी स्थानीय भाषा में किसी विशेष जानकारी की तलाश कर रहे होते हैं, लेकिन उन्हें अंग्रेजी में खोज परिणामों के साथ प्रस्तुत किया जाता है। 

Advertisements

यह भी पढ़ें: Rs 50 से भी कम में ये Prepaid Plan आते हैं बेस्ट ऑफर्स के साथ; एयरटेल, वोडाफोन और जियो के सस्ते प्लांस

अब, Google स्थानीय भाषाओं में खोज परिणामों की पेशकश करने के लिए अपनी मशीन लर्निंग और अनुवाद तकनीकों का विस्तार कर रहा है, भले ही स्रोत वेब पेज अंग्रेजी में हो। इस सुविधा को किसी भी मोबाइल ब्राउज़र के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है जो Google सर्च का सपोर्ट करता है और अभी के लिए यह हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और मलयालम सहित पांच भाषाओं में उपलब्ध है। 

यह भी पढ़ें: Airtel ने लॉन्च किया शानदार प्लान, 15GB डेटा और OTT सब्सक्रिप्शन महज 119 रुपये में, Jio की बज गई बैंड

इसके अलावा, Google अपनी वॉयस translation सेवा का भी विस्तार कर रहा है ताकि उपयोगकर्ता सर्च परिणामों को ज़ोर से सुन भी सकें। यह हिंग्लिश, हिंदी, बंगाली, मराठी, तेलुगु और तमिल में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: बस कुछ घंटों में Realme लॉन्च करेगा अपने 5 नए डिवाइस, दो Phones, एक tablet के साथ पेश करेगा दो नए डिवाइस

Google Pay के नए फीचर: हिंगलिश, बिल स्प्लीट और माइशॉप

Google Pay को कुछ नई सुविधाएँ मिल रही हैं जैसे कि केवल एक बटन के टैप से हिंग्लिश भाषा विकल्प में ऐप का उपयोग करने की क्षमता। Google Pay के उपयोगकर्ता अब किसी अन्य उपयोगकर्ता या व्यवसाय को भुगतान करने के लिए वॉइस कमांड का उपयोग कर सकेंगे। 

यह भी पढ़ें: DSLR को भी पीछे छोड़ेगा Samsung का 576MP कैमरा, किस साल तक ला सकती है कंपनी इसे?

बिल स्प्लिट एक और वास्तव में उपयोगी विशेषता है जिसका उपयोग दोस्तों के बीच खर्चों को विभाजित करने और साझा खर्चों को बहुत आसानी से निपटाने के लिए किया जा सकता है। 

Google ने Google Pay पर MyShop के लॉन्च की भी घोषणा की है, जहां छोटे बिजनेस  और व्यापारी अपनी ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित कर सकते हैं और अपने द्वारा ऑनलाइन बेची जा रही वस्तुओं की कुछ इमेज और कीमतों को जोड़कर जल्दी से एक स्टोर का निर्माण कर सकते हैं। Google Pay के ये सभी नए फीचर आने वाले महीनों में लाइव हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Jio ने एक बार फिर किया सबको धड़ल्ले से पीछे, BSNL ने हासिल किये सबसे ज्यादा ब्रॉडबैंड ग्राहक, देखें पूरी जानकारी

Digit Hindi

Email Digit Hindi

Follow Us

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Advertising
Web Title: Google for India 2021: New features coming to Google Assistant, Google Pay and more
Tags:
Google for India 2021 Google Pay new features Google Assistant updates JioPhone Next Google India Google Google search weather alerts Google Career Certificate program
Advertisements

Trending Articles

Advertisements