Airtel 5G Plus launched: एयरटेल ने यूजर्स को दिया ये तोहफा, Reliance Jio से कड़ी टक्कर

By Digit Hindi | पब्लिश किया गया 06 Oct 2022
HIGHLIGHTS
  • एयरटेल भारत में आधिकारिक तौर पर 5G सेवा शुरू करने वाला पहला टेलीकॉम ऑपरेटर है।

  • ऐसा भी कह सकते हैं कि Reliance Jio से पहले Airtel देश में 5G लॉन्च करके देश का सबसे पहले 5G देने वाला टेलिकॉम ऑपरेटर बन गया है।

  • Airtel ने अब 8 शहरों के लिए एयरटेल 5जी प्लस (Airtel 5G Plus) सेवा शुरू कर दी है।

Airtel 5G Plus launched: एयरटेल ने यूजर्स को दिया ये तोहफा, Reliance Jio से कड़ी टक्कर

एयरटेल भारत में आधिकारिक तौर पर 5G सेवा शुरू करने वाला पहला टेलीकॉम ऑपरेटर है। ऐसा भी कह सकते हैं कि Reliance Jio से पहले Airtel देश में 5G लॉन्च करके देश का सबसे पहले 5G देने वाला टेलिकॉम ऑपरेटर बन गया है। आपको जानकारी के लिए यह भी बता देते है कि Airtel ने अब 8 शहरों के लिए एयरटेल 5जी प्लस (Airtel 5G Plus) सेवा शुरू कर दी है। हालांकि इसके अलावा, रिलायंस जियो ने भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और वाराणसी जैसे 4 शहरों में अपनी 5G सेवा शुरू कर दी है। 

Advertisements
Advertisements

Reliance Jio ने Jio 5G वेलकम ऑफर भी लॉन्च किया है, जिसके तहत एलीजिबल यूजर्स को अनलिमिटेड 5G डेटा और 1GBps डेटा स्पीड फ्री में ऑफर की जा रही है। हालांकि यह ऑफर आपको तब तक मिलता रहने वाला है, जब तक की कंपनी अपने 5G Plans को पेश नहीं कर देती है। इसका मतलब है कि Jio एक बार फिर से अपने यूजर्स को ताबड़तोड़ ऑफर दे रहा है। जहां हम दोनों ही कंपनियों के बारे में चर्चा कर रहे हैं, लेकिन Airtel ने अपने Airtel 5G Plus को लॉन्च करके सभी को अपनी आओर आकर्षित किया है, आइए जानते है कि आखिर ये Airtel 5G Plus है क्या? 

Advertisements

क्या है Airtel का ये Airtel 5G Plus?

ये एयरटेल 5जी प्लस (Airtel 5G Plus) क्या है। आपको जानकारी दे देते है कि Jio वेलकम ऑफर की तरह ही भारती एयरटेल भी अपनी 5G सेवा - Airtel 5G Plus कह रहा है। वर्तमान में, Airtel 5G सेवाएं 8 शहरों में शुरू हो रही हैं, लेकिन अभी केवल चुनिंदा उपयोगकर्ता ही इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं। पिछले हफ्ते, नई दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 (IMC) में, Airtel ने आने वाले महीनों में और अधिक शहरों में 5G सेवाओं को शुरू करने की घोषणा की थी। हालाँकि, इस सेवा का पैन इंडिया रोलआउट मार्च 2024 तक ही पूरा हो जाएगा। इस बात की जानकारी भारती एंटरप्राइजेज के सीईओ सुनील मित्तल ने दी है। 

किन 8 शहरों में शुरू हुई है Airtel 5G Plus सेवा? यहाँ देखें सभी के नाम

एयरटेल 5जी प्लस 8 शहरों में शुरू हो गया है, इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी आदि शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि इन शहरों में 5G सेवाओं का रोलआउट चरणबद्ध तरीके से हो रहा है, जिसका मतलब है कि इन शहरों में रहने वाले और 5G फोन यूजर्स एयरटेल 5G सेवा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, यानि अभी के लिए चुनिंदा यूजर्स को इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Advertisements

Airtel 5G Plus का उपयोग कौन से एयरटेल यूजर्स कर सकते हैं? 

5G स्मार्टफोन के साथ 8 शहरों में से किसी एक में रहने वाले एयरटेल ग्राहक एयरटेल 5जी प्लस का इस्तेमाल कर सकेंगे। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारत में सभी 5G स्मार्टफोन Airtel 5G सेवा को सपोर्ट नहीं करते हैं। एयरटेल की 5जी सेवाओं को चलाने के लिए 5जी स्मार्टफोन का निर्माण करने वाली कंपनियों को एयरटेल 5जी को सुचारू रूप से चलाने के लिए फोन के लिए ओटीए अपडेट देना होगा। यानि आपके फोन को कंपनी की ओर से अपडेट मिलते ही यह Airtel 5G सेवा को चलाने में सक्षम हो जाने वाले हैं। 

Advertisements

Airtel 5G Plus के लिए क्या आपको नई SIM Card चाहिए? 

नहीं, फोन पर एयरटेल 5जी सेवा का उपयोग करने के लिए आपको नए सिम कार्ड की आवश्यकता नहीं है। जैसा कि कंपनी ने पहले पुष्टि की थी, जिन यूजर्स के पास पहले से 4G सिम है, वे अपने फोन में 5G का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Airtel 5G क्या होने वाली हैं Airtel 5G Plans की कीमतें? 

एयरटेल ने अभी के लिए किसी भी 5G प्लान की घोषणा नहीं की है। Airtel ने पुष्टि की है कि उपयोगकर्ता अपने मौजूदा डेटा प्लान पर Airtel 5G Plus का आनंद तब तक ले सकते हैं, जब तक कि 5G प्लान लॉन्च नहीं हो जाते और देश भर में 5G सेवाएं उपलब्ध नहीं हो जातीं। यह कुछ कुछ Reliance Jio जैसा ही है। 

Advertisements

Web Title: Airtel 5G Plus launched take reliance jio 5G

Trending Articles

Advertisements