Airtel 5G Plans की कीमत जल्द आ सकती है सामने, क्या 4G प्लांस से मिलेंगी कीमतें?

By Digit Hindi | पब्लिश किया गया 06 Oct 2022
HIGHLIGHTS
  • Airtel 5G इस समय 8 शहरों में चल रहा है, हालांकि इसके बाद भी अभी तक Airtel 5G Plans के बारे में कोई भी डिटेल्स सामने नहीं आई है।

  • अभी हाल ही में, इंटरनेट पर सामने आया था कि कंपनी उसके 5G Plans पर काम कर रही है, और जल्द ही इनकी डिटेल्स भी साझा कर दी जाने वाली है।

  • ऐसा भी कह सकते हैं कि आने वाले कुछ ही दिनों में Airtel अपने 5G Plans की घोषणा कर देने वाला है।

क्या एक जैसी होंगी Airtel 4G और Airtel 5G Plans की कीमतें? देखें सबकुछ

Airtel 5G इस समय 8 शहरों में चल रहा है, हालांकि इसके बाद भी अभी तक Airtel 5G Plans के बारे में कोई भी डिटेल्स सामने नहीं आई है। अभी हाल ही में, इंटरनेट पर सामने आया था कि कंपनी उसके 5G Plans पर काम कर रही है, और जल्द ही इनकी डिटेल्स भी साझा कर दी जाने वाली है। ऐसा भी कह सकते हैं कि आने वाले कुछ ही दिनों में Airtel अपने 5G Plans की घोषणा कर देने वाला है। यह भी बताया गया है कि एयरटेल के 5G Plans, Airtel 4G Plans की तुलना में ज्यादा महंगे नहीं होने वाले हैं। 

Advertisements

ऐसा भी कह सकते है कि Airtel 5G Plans ज्यादा महंगे नहीं होंगे, यह आपको किफायती कीमत में मिल सकते हैं, हालांकि कंपनी कुछ न कुछ बदलाव तो जरूर ही करने वाली है। हालांकि आपको जानकारी के लिए बता देते है कि Jio पहले ही कह चुका है कि वह बेहद ही कम कीमत वाले 5G Plans को पेश करने वाला है जो सबकी पहुँच में हों, इसके लावा BSNL ने भी अभी हाल ही में घोषणा कर दी है कि वह बेहद ही सस्ते 5G Plans ला सकता है। अब देखना होगा कि आखिर कौन सी कंपनी आपको सबसे सस्ते 5G Plans ऑफर करती है। 

Advertisements

एयरटेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने द इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि इस स्तर पर हाई 5G टैरिफ 5G फोन के कम ग्राहक आधार के कारण प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) को आगे नहीं बढ़ाएंगे। उन्होंने थाईलैंड की भी बात की, जहां हाई टैरिफ के कारण 5G को अपनाना कम हो रहा है। 

Advertisements

कार्यकारी को उम्मीद है कि वे ऐसे टैरिफ निर्धारित करने में असमर्थ हैं जो उचित रिटर्न प्रदान करेंगे। प्रकाशन ने कंपनी के कार्यकारी नोटों के हवाले से कहा, "आज, उद्योग के लिए निवेश पर प्रतिफल लगभग 7 प्रतिशत है। इसे ऊपर जाने की जरूरत है और यह केवल ARPU के माध्यम से ही संभव है। 5G पर हमें क्या कीमत देनी चाहिए, इसका निर्णय नहीं बदलने वाला है।"

जब Jio ने भारत में अपना 4G लॉन्च किया, तो Airtel और Vodafone जैसे प्रतिद्वंद्वियों को अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग जैसे लाभों को बंडल करने के लिए मजबूर किया गया था। यह मॉडल कुछ सालों तक रहा, लेकिन पिछले साल दिसंबर में सभी मोबाइल ऑपरेटरों ने एआरपीयू बढ़ाने के लिए अपने 4G प्लान के दाम समान रूप से बढ़ा दिए। कई विश्लेषकों का अनुमान है कि जल्द ही एक और बढ़ोतरी हो सकती है। यानि ऐसा हो सकता है कि आने वाले समय में 4G Plans की कीमत और अधिक बढ़ जाए। 

Advertisements

Web Title: airtel 5G and 4G Plans price details

Trending Articles

Advertisements