1 अक्टूबर को 5जी सेवाओं की सौगात दे सकते हैं पीएम मोदी

By IANS | पब्लिश किया गया 24 Sep 2022
HIGHLIGHTS
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधिकारिक तौर पर 1 अक्टूबर को भारत में 5जी सेवाओं की शुरूआत करेंगे

  • मंत्री ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि 5जी योजनाएं जनता के लिए सस्ती रहें

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी और भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और अध्यक्ष

संचार मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन (एनबीएम) ने शनिवार को ट्वीट किया (और बाद में हटा दिया गया) कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधिकारिक तौर पर 1 अक्टूबर को भारत में 5जी सेवाओं की शुरूआत करेंगे, जब इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) शुरू होगी जो 5जी और संबंधित डोमेन पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी और भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल सहित सभी शीर्ष दूरसंचार सम्मान आईएमसी के छठे संस्करण में मुख्य भाषण में शामिल होने वाले हैं जो प्रगति मैदान नई दिल्ली में 1-4 अक्टूबर को आयोजित होगा।

Advertisements

ट्वीट का स्क्रीनशॉट पढ़ें (अब एनबीएम से हटा दिया गया है) "भारत के डिजिटल परिवर्तन और कनेक्टिविटी को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हुए, माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एशिया की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में भारत में 5जी सेवाओं को शुरू करेंगे।"

Advertisements
Advertisements

इस कार्यक्रम में आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में दूरसंचार निर्माताओं और अन्य उद्योग हितधारकों की भागीदारी दिखाई देगी।

सूत्रों के अनुसार, सरकार दूरसंचार विभाग (डीओटी) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित आईएमसी 2022 में रिलायंस, जियो और एयरटेल द्वारा देश में चलाए जा रहे कुछ सफल 5जी टेस्टबेड का प्रदर्शन कर सकती है।

Advertisements

लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारत में जल्द ही 5जी सेवाएं शुरू की जाएंगी।

वैष्णव ने पिछले महीने कहा था कि सरकार को उम्मीद है कि 12 अक्टूबर तक देश में 5जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी और केंद्र यह सुनिश्चित करेगा कि उपभोक्ताओं के लिए कीमतें सस्ती हों।

Advertisements

वैष्णव ने कहा कि इंस्टालेशन किया जा रहा है और दूरसंचार संचालन 5जी सेवाओं के निर्बाध रोलआउट में व्यस्त है।

मंत्री ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि 5जी योजनाएं जनता के लिए सस्ती रहें।

Advertisements

5जी सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा और पहले चरण के दौरान 13 शहरों को 5जी इंटरनेट सेवाएं मिलने की संभावना है।

शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे हैं।

3जी और 4जी की तरह, दूरसंचार कंपनियां भी जल्द ही समर्पित 5जी टैरिफ योजनाओं की घोषणा करेंगी और उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, उपभोक्ता अपने उपकरणों पर 5जी सेवाओं का उपयोग करने के लिए अधिक भुगतान कर सकते हैं।

5जी के लॉन्च के साथ तत्काल टैरिफ युद्ध की संभावना नहीं है, लेकिन यह 'प्रतिस्पर्धी होगा क्योंकि भारत एक मूल्य-सचेत बाजार बना हुआ है।'

WEB TITLE

1 October ko 5G sevaon ki saugat de sakte hain PM Modi

Web Title: 1 October ko 5G sevaon ki saugat de sakte hain PM Modi

Trending Articles

Advertisements